0 0
Read Time:4 Minute, 39 Second

डिजिटल भारत I डांस (Dance) एक कला है और यह लोगों का शौक भी है. जहां इसे करने से मन खुश रहता है. वहीं इससे एक और फायदा होता है. वह यह कि नियि‍मत तौर पर डांस करने से शारीरिक तौर पर आप फिट रह सकते हैं. फिर चाहे आप तनाव (Stress) में हों, वजन की समस्‍या (Weight Problem) से दुखी हों या फिर कोई अन्‍य शारीरिक, मानसिक समस्‍या (Mental Problem) ही क्‍यों न हो, डांस आपकी कई समस्‍याओं का एक इलाज है. दरअसल, डांस एक तरह से मूवमेंट एक्सरसाइज (Movement Exercise) है. डांस शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. डांस आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ. डांस एक अच्छी एक्सरसाइज होने के साथ काफी मजेदार भी होता है. ये शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. डांस करने से आपका मूड बेहतर होता है. डांस आपको लचीला बनाता है. आइए जानें डांस करने के स्वास्थ्य लाभ
शारीरिक रूप से नृत्य करना व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जिसे आप कर सकते हैं। आप अपने पूरे शरीर को हिला रहे हैं और उन मांसपेशियों का उपयोग कर रहे हैं जिनका उपयोग आपने पहले नहीं किया है ताकि आप उस लूट को अपनी इच्छानुसार स्थानांतरित कर सकें!
संज्ञानात्मक रूप से नृत्य करने से आपका ध्यान केंद्रित होता है। यह आपको ट्यून आउट करने और दैनिक उदय से एक कदम पीछे हटने और पीसने में मदद करता है। यह एक सरल खुशी है जो आपकी स्थानिक जागरूकता में सुधार करती है और आपके दिन को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है!
सामाजिक रूप से आप लोगों के एक नए समूह के साथ बातचीत करते हैं और किसी ऐसी चीज़ से जुड़ते हैं जिससे आप सभी को अच्छा महसूस होता है! निजी तौर पर, मैं कम दबाव महसूस करता हूं और इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है क्योंकि भले ही मुझे कोरियोग्राफी गलत लगे (बहुत!) हम हंसते हैं और इसे एक मजेदार अनुभव बनाते हैं! यह आपको एक नए वातावरण में खुद को अभिव्यक्त करने की चुनौती भी देता है। इसमें शामिल सभी लोग आपका सहारा बन जाते हैं और आप उनके हो जाते हैं। #स्क्वाडगोल्स!

बर्न होती है कैलोरी
वजन घटाने के लिए डांस (Dance benefits) एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए आपका डांस में बहुत पारंगत होना भी जरूरी नहीं है। बल्कि अपनी पसंदीदा धुन पर मस्‍ती में आधा घंटा थिरकना भी आपका वजन घटा सकता है। आप जो चाहें वह डांस स्‍टाइल चुन सकते हैं। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि आधा घंटा डांस करने से आप 10,000 क़दम चलने जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

मजबूत होती है मांसपेशियां
हर रोज नियमित रूप से डांस करने (Dance benefits) से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जकड़न की समस्‍या नहीं रहती। इससे शरीर की फ़्लैक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। डांस के दौरान हमारा शरीर स्ट्रेच होता है, जिससे मसल्स की फ़्लैक्सिबिलिटी में इज़ाफ़ा होता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है – डांस लिपिड नियंत्रण में मदद करता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सबसे प्रभावी माना जाता है.

खुशी के लिए – ऐसा कहा जाता है कि खुश रहने से आपकी आधी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपसे दूर रहती हैं. डांस करने से खुशी मिलती है. इससे आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें