0 0
Read Time:4 Minute, 33 Second

यदि आप वजन कम करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो केवल सही आहार या व्यायाम कर लेने भर से ही लंबे समय तक आपका वजन मेंटेन रहे यह जरूरी नहीं है। शरीर का वजन हमेशा बैलेंस रहे इसके लिए आपको अपनी आदतों और लाइफस्‍टाइल में काफी ज्‍यादा बदलाव लाने की जरूरत पड़ेगी।

देर रात लगने वाली भूख से ऐसे निपटें

 अधिकतर लोग देर रात को लभूख लगने पर मीठा या नमकीन खाना पसंद करते हैं। ऐसे मामले में एक कटोरा ताजा फल या एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना बेहतर हो सकता है। ध्यान रहे कि रात में आइसक्रीम या चिप्स जैसे पदार्थ खाने से बचें। देर रात को खाने से बचने के दूसरा तरीके ये है कि आप अपने दिमाग को डाइवर्ट करने की कोशिश करें। इसके लिए बुक पढ़ना एक अच्छा तरीका है।

इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

अच्छे स्वास्थ्य वजन घटाने के लिए आवश्यक रूप से पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पियें।

तनाव से दूर रहें। विभिन्न हार्मोन जारी होने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा हो सकती है। इसलिए रोजाना 15-20 मिनट योग करें। इससे दिमाग शांत रहेगा।

हेल्दी वेट लोस प्लान के लिए 6-7 घंटे की नींद ज़रूरी है। नींद से आपका दिमाग रिफ्रेश होता है और आपको अगले दिन के लिए ऊर्जा मिलती है।

15 दिन की डायट शुरू करने से पहले आपके थायराइड हार्मोन, विटामिन डी और विटामिन बी 12 का लेवल सामान्य होना चाहिए। अगर आपका ब्लड लेवल नोर्मल रेंज में नहीं होगा तो, आपको कई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

2 सबसे ज़रूरी बातें

1. वजन घटाने में चयापचय (metabolism) की भूमिका

इससे आपकी बॉडी द्वारा खाने को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। इसलिए वजन घटाने के लिए चयापचय को बढ़ाना ज़रूरी है ताकि शरीर वसा का अच्छी तरह से उपयोग कर सके। चयापचय को बढ़ावा देने के लिए ये चीजें खाएं- ब्रोकोली, पालक, शिमला मिर्च, फलियां, चकोतरा, दलिया, ग्रीन टी, टोफू, अदरक और मिर्च।

2. कैलोरी की मात्रा

वजन घटाने के लिए कैलोरी को अपनी डायट से निकाल देना सही नहीं है। सही मात्रा में कैलोरी लेना चयापचय को बढ़ाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप कम कैलोरी वाले फ़ूड जैसे गोभी, शिमला मिर्च, लहसुन, बादाम, ककड़ी और तरबूज खा सकते हैं। अपनी डायट में फाइबर फूड्स ऐड करें। शुगर, कॉफ़ी आदि से बचें। खाने में मसाले शामिल करें और शराब न पियें।

 ये 5 एक्सरसाइज दिन में 20 मिनट करें और अपने वजन में फर्क देखें

1. जम्पिंग जैक्स

जम्पिंग जैक्स थाइस और बाहों के फैट को टारगेट करता है।अगर आप बिगिनर हैं, तो 50 जम्पिंग जैक्स, फिर 100 और एडवांस लेवल पर 250 जम्पिंग जैक्स करने चाहिए। इसके कम से कम 5 रेपेटीशन करें।

2. बर्पीस

बर्पीस एक फुल बॉडी वर्कऑउट है, जिसका टारगेट है पैरों और कोर की मसल्स।शुरुआत में 15, फिर इंटरमीडिएट लेवल पर 25 और एडवांस हैं, तो कम से कम 50 बर्पीस आपको करने चाहिए। इसके कम से कम 5 रेपेटीशन करें।

3. जम्पिंग स्कवॉट्स

यह एक्सरसाइज थाइस और बट की मांसपेशियों को टारगेट करती है।बिगिनर हैं तो 15, इंटरमीडिएट हैं तो 25 और एडवांस हैं तो 40 जम्पिंग स्कवॉट्स करें। इसके 5 रेपेटीशन आपको करने चाहिए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें