0 0
Read Time:2 Minute, 41 Second

राजीव गांधी पंचायत राज संगठन ने भारतीय जनता पार्टी के शासन पर ग्राम पंचायतों को और पंचायत राज को कमजोर करने का आरोप लगाया है । राजीव गांधी पंचायत राज संगठन के संयोजक विवेक अवस्थी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए, बताया कि पंचायत राज प्रणाली लोकतंत्र के चौथे चरण की सबसे मजबूत व्यवस्था है । पंचायत राज अधिनियम के माध्यम से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल के सबसे पहले पंचायत राज कायम करके पंचायत को व्यापक और वृहत अधिकार दिए गए । संयोजक विवेक अवस्थी में लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क किया और पाया कि भाजपा शासन में तानाशाही पूर्ण रवैया अपनाया है ।

चुनी गई लोकतांत्रिक संस्था पंचायतों के अधिकार में कटौती की है देश में कंप्यूटर युग की शुरुआत करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की अवधारणा और विचार के कारण पंचायत राज मध्यप्रदेश में लागू किया गया था । परंतु भाजपा शासनकाल में पंचायतों के साथ सौतेला और पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है।

अभी तक आदिवासी जिले मंडला के समीप नारायणगंज तहसील के अंतर्गत चुटका परमाणु बिजली घर की परियोजना को भारत सरकार के द्वारा रद्द कर देना था। चुटका परमाणु परियोजना का लगातार ग्रामीण जनों ने विरोध किया है। धरना प्रदर्शन हड़ताल एवं पोस्टकार्ड के अभियान के माध्यम से माननीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर मां नर्मदा के चारों तरफ स्थित जैव विविधता की सुरक्षा और संरक्षण की मांग की है।

प्रेस वार्ता में पूर्व ग्रामीण कांग्रेस जिला पंचायत अध्यक्ष राधेश्याम चौबे मदन तिवारी कमला प्रसाद पटेल संदीप गुरु एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष विवेक पटेल उपस्थित रहे

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें