0 0
Read Time:3 Minute, 9 Second

डिजिटल भारत l विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के आंगन में बना श्री महाकाल लोक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो हुआ। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल का पूजन भी किया। वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
श्री महाकालेश्वर भव्य- दिव्य मंदिर प्रांगण में के ऐतिहासिक लोकार्पण के पश्चात दिव्य व अलौकिक लोक का पूज्य गुरुजी जगद्ग़ुरु सुखानंद द्वाराचार्य स्वामी राघव देवाचार्य जी के साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भ्रमण किया।
शिवराज सिंह ने कहा कि आज से महाकाल कॉरिडोर श्री महाकाल लोक के नाम से जाना जायेगा. उन्होंने कहा कि नर्मदा को स्वच्छ बनाने के लिए फैक्ट्रियों के प्रदूषित जल को डायवर्ट किया जा रहा है.
श्री महाकाल जी के आशीर्वाद से उज्जैन्निय नगरी में भारतीय अध्यात्म व सनातन संस्कृति के इस विशालतम केंद्र एवं कलाकारों की अद्भुत कलाकारीता को देख कर आह्लादित हूँ।


उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर श्री महाकाल लोक में प्रवेश के लिए बुधवार को चार नए रास्ते खोल दिए गए। अधिकांश लोगों ने मंदिर के दक्षिण क्षेत्र में बने ‘श्री महाकाल लोक’ के नंदी द्वार से प्रवेश कर अवंतिकानाथ के दर्शन किए। भीतर जाकर श्रद्धालुओं ने आनंद और उल्लास की अनुभूति की, मगर गर्भगृह में विराजित भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करने में उन्हें घंटाभर अधिक लगा।


शीघ्र दर्शन के लिए पुराने रास्ते भी रहेंगे खुले
उन्होंने बताया कि शीघ्र दर्शन के लिए पुराने पांच रास्ते भी पूर्ववत चालू हैं। जिन श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन करना हैं वे पुराने परंपागत पांच मार्गों में से कोई एक से आएं और जिन्हें मंदिर परिसर के नवविस्तारित क्षेत्र का अवलोकन करना है, वे त्रिवेणी संग्रहालय के सामने से नंदी द्वार के रास्ते आएं।
पहली बार धार्मिक नगरी उज्जैन में हो रही मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक में एक बहुत ही अद्भुत नजारा देखने को मिला.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें