0 0
Read Time:7 Minute, 6 Second

टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में धमाल मचाया है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के गढ़ माने जाने वाले सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच में 113 रन से जीत दर्ज करके 2021 का शानदार अंत किया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा है कि भारत टेस्ट मैच जीतने का कोई भी अवसर नहीं गंवाता है. कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में मिली जीत इस बात का प्रमाण है कि यह टीम इंडिया (Team India) क्रिकेट के लंबे प्रारूप में अब ‘ऑलराउंड टीम’ बन गयी है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के गढ़ माने जाने वाले सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच में 113 रन से जीत दर्ज करके 2021 का शानदार अंत किया.

सेंचुरियन में जीत की वजह, बोले-दक्षिण अफ्रीका को 30-40 रन पहले निपटा देते…

दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया ने 113 रनों से मात दी. विराट कोहली ने टीम की बेहतरीन तैयारी को जीत का श्रेय दिया.

सेंचुरियन में जीत के बाद बड़ी बात बोल गए विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 113 रन से शिकस्त देने का पूरा श्रेय टीम की बेहतरीन तैयारियों को दिया. जीत के बाद विराट कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका दौरा मुश्किल है लेकिन टीम इंडिया की तैयारियों से पता चलता है कि वो इसके लिए तैयार है. दक्षिण अफ्रीका की टीम 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन दूसरे सत्र के दूसरे ओवर में अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर आउट हो गयी. भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाये थे. दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रन ही बना पाया था.

सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने के बाद कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘हम उस तरह की शुरुआत करने में सफल रहे जैसा चाहते थे. चार दिन में परिणाम मिलने से पता चलता है कि हमने कितना अच्छा खेल दिखाया. हमारे लिए दक्षिण अफ्रीका हमेशा मुश्किल जगह रहा है. हमने हालांकि बल्ले और गेंद से मैदान में शानदार प्रदर्शन किया.’ मैच का दूसरा दिन पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गया था. इसके बाद भी भारतीय टीम पांचवें दिन लगभग दो सत्र का खेल बाकी रहते जीत दर्ज करने में सफल रही. भारत ने प्रभावी रूप से साढ़े तीन दिन से कम समय में ही यह जीत दर्ज की.

विराट कोहली  ने बीसीसीआई.टीवी से कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका में किसी भी स्थान पर टेस्ट मैच खेलना आसान नहीं है और सेंचुरियन निश्चित रूप से इनमें सबसे मुश्किल स्थल है.’’ भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया तो तेज गेंदबाजों ने 18 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी को तहस नहस  किया. कोहली ने कहा, ‘‘हमने चार दिन में परिणाम हासिल कर लिया. यह इस बात का प्रमाण है कि आज हम ऐसी टीम बन गये हैं जो अपने मजबूत पक्षों का खुलकर प्रदर्शन करती है.’’ भारतीय टेस्ट कप्तान ने कहा, ‘‘हम मैच जीतने के लिये मौका देख रहे थे. अब हम इसी तरह की क्रिकेट खेलते हैं और मैच में किसी भी स्तर पर मौका मिलने पर उसका पूरा फायदा उठाते हैं.’’

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में भारतीय टीम ने शानदार सफलता हासिल की और कोहली ने कहा कि प्रत्येक अगले मैच में टीम अधिक आत्मविश्वास के साथ उतर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘नया साल यह विश्लेषण करने के लिये बहुत अच्छा मंच है कि हमने अपनी क्रिकेट कैसे खेली और मुझे लगता है कि हमने पिछले दो-तीन वर्षों में विशेषकर विदेशों में शानदार क्रिकेट खेली है. हमारी टीम अब अधिक बेहतर और आत्मविश्वासी बनती जा रही है.’’

राहुल-मयंक ने रखी जीत की नींव- विराट कोहली

कोहली ने इस जीत का श्रेय पहली पारी में लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी की शतकीय साझेदारी को दी. मैन ऑफ द मैच राहुल ने पहली पारी में 123 रन बनाये थे जबकि मयंक ने 60 रन का योगदान दिया था. दोनों ने 117 रन की साझेदारी की थी. कोहली ने कहा, ‘इसका बहुत ज्यादा श्रेय मयंक और राहुल की साझेदारी को जाता है, जिसकी वजह से हम पहले दिन के बाद हम तीन विकेट पर 270 (272) रन बनाकर बेहतर स्थिति में थे.’

उन्होंने जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन की भी तारीफ की. भारतीय कप्तान ने कहा, ‘ हमें अपने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा था कि वे अपना काम करेंगे. बुमराह पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सके, ऐसे में दक्षिण अफ्रीका ने 30-40 रन ज्यादा बना लिये.’

शमी हैं दुनिया के टॉप 3 गेंदबाजों में शामिल- विराट

विराट कोहली ने सेंचुरियन टेस्ट में 8 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी की जमकर तारीफ की. विराट कोहली ने कहा कि शमी वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं और वो दुनिया के टॉप 3 तेज गेंदबाजों में से एक हैं. विराट कोहली ने शमी के 200 टेस्ट विकेट पूरे होने पर भी बधाई दी.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें