0 0
Read Time:4 Minute, 34 Second

डिजिटल भारत l संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और बांग्लादेश ने जीत से शुरुआत की है। जबकि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) को श्रीलंका ने 7 विकेट से हराया है।

इस टूर्नामेंट में UAE और USA की टीमें मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं, क्योंकि इन दोनों टीमों के सारे खिलाड़ी भारतीय मूल हैं। अहम बात यह कि टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही 240 खिलाड़ियों में से 45 भारतीय मूल की हैं। गीतिका कोडाली, अनिका रेड्डी कोलन, भद्रिराजू, लास्य प्रिया मुल्लापुदी और साई तन्मयी आईयुन्नी तेलुगू हैं। कस्तूरी वेदांतम को भी रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया है।

इस स्टोरी में आप USA और UAE टीमों के पहले मैच में शामिल भारतीय मूल की खिलाड़ियों का करियर…फिर हम जानेंगे कुछ अन्य खिलाड़ियों की सक्सेस स्टोरी। इनमें से अधिकांश खिलाड़ियों के परिजन अपना करियर बनाने के लिए अमेरिका और UAE गए थे।

तो आइए सबसे पहले बात करते हैं दोनों टीमों की कप्तानों के बारे में…

चेन्नई की तीर्था सतीश ने तमिल फिल्म देख क्रिकेट खेलना शुरू किया
UAE की कप्तान तीर्था सतीश चेन्नई में जन्मी हैं। हालांकि, उनका परिवार UAE में रहता है। तीर्था ने तमिल फिल्म ‘काना’ देखकर प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया। यह फिल्म एक किसान की बेटी की कहानी थी, जो क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलना चाहती है। 18 साल की विकेटकीपर बल्लेबाज तीर्था IPL फ्रेंचाइजी CSK की फैन हैं। 2021 में डेब्यू करने वाली तीर्था 33 मैच खेल चुकी हैं।

11 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही हैं गीतिका
भारतीय मूल की गीतिका गोडाली को अमेरिका की महिला टीम का कप्तान बनाया गया है। गीतिका जब 11 साल की थी, तब से क्रिकेट खेल रही हैं। गीतिका के पिता प्रशांत कोडाली और मां माधवी अमेरिका में रहते हैं। गीतिका का जन्म कैलिफॉर्निया में हुआ। 18 वर्षीय ऑलराउंडर गीतिका वेस्टइंडीज के ‘सिक्स्टी’ टूर्नामेंट में भी खेल चुकी हैं। सपना महिला आईपीएल में खेलने का है।
अमेरिकी टीम की उप कप्तान हैं। 9 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही हैं। जब वो छोटी थी तो गैरेज में क्रिकेट खेलती थी। उनके पिता ही कोच बन गए। अनिका के भाई क्यूरेटर, कोच और किट देने वाले बन गए।
विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और टॉप ऑर्डर में बैटिंग करती हैं। उनके साथ उन्हें निक्स के नाम से पुकारते हैं। 16 साल की अनिका के दोस्त उन्हें निक्स कहकर बुलाते हैं। बेंगलुरू में कर्नाटक क्रिकेट संस्थान में भारतीय सरजमीं पर अपना पहला अर्धशतक जड़ना उनके करियर का यादगार पल है।

UP में जन्मी हैं, जिम्बॉब्वे के खिलाफ डेब्यू मिला
उत्तर प्रदेश में जन्मी स्निग्धा पॉल सिर्फ 16 साल की हैं। स्निग्धा ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था और आखिरी मैच यूएई के खिलाफ खेला था।

हरियाणा की हैं, आखिरी टाइम में टीम में मौका मिला
हरियाणा की तरनम चोपड़ा का जन्म 19 नवंबर 2006 को हुआ था। उनका नाम आखिरी समय में यूएसए की टीम में शामिल किया गया है। तरनम ने पिछले साल जिम्बॉब्वे के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें