0 0
Read Time:5 Minute, 16 Second

डिजिटल भारत l त्योहारों के बीच घर की साफ-सफाई करना किसी टास्क की तरह होता है। कहा जाता है कि साफ घर में लक्ष्मी का वास होता है। वहीं अगर घर में गंदगी होती है तो बीमारियों की आवाजाही बनी रहती है। ऐसे में घर की साफ-सफाई करना बेहद जरूरी होता है। घर साफ होगा तो सेहत भी दुरुस्त होगी। मिलकर करें सफाई घर में अगर चार सदस्य हैं तो सभी को घर की सफाई में सहयोग देना चाहिए। जैसे आप घर के एक सदस्य को किचन सौंप सकते हैं और दूसरे को बेडरूम की सफाई का जिम्मा दे सकते हैं। इसके अलावा बाथरूम और बाकि हिस्सों की सफाई को भी अन्य सदस्यों में बांट सकते हैं।

सबसे पहले अपने घर में पड़ी बेकार चीजों को छांट लें. वैसी चीजें, जिनका कोई इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, उन्हें घर में जमाकर के रखने का कोई मतलब नहीं. इससे घर भी भरा-भरा लगता है. टूटे क्रॉकरी, बर्तन, बेकार हो चुके जूते, चप्पल आदि को फेंक दें. पुराने कपड़ों को किसी जरूरतमंद को दे दें.

यदि आपके पास साफ-सफाई के लिए कई लोग और काफी समय है तो हर एक चीज को आप साफ कर सकते हैं. घर की चीजों को साफ करने के लिए आप कॉटन के कपड़े ही लें. साथ में बेकिंग पाउडर, आधा बाल्टी सर्फ वाला पानी, वाइट वेनेगर, ब्रश, स्पॉन्ज भी रखें, क्योंकि सफाई के दौरान इन चीजों की जरूरत पड़ती है.

मकड़ी के जालों को लंबे स्टिक वाली ब्रश से हटाएं. पंखे की सफाई करने के लिए आप डिटर्जेंट वाला पानी यूज करें. पहले सूखे कपड़े से पंखा साफ करें फिर सर्फ वाले पानी से एक बार और फिर कपड़े को सादे पानी में डालकर पंखे को इससे पोछ लें. पंखा बिल्कुल नए जैसे लगने लगेगा
दिवाली पर घर की रंगाई और सफेदी कराने के टिप्स (White wash in diwali)
किचन में मौजूद किसी भी डिब्बे में तेल के दाग है, तो इसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडाऔर गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले डिब्बे से सामग्री को निकाल लें।
एक बर्तन में पानी गरम करें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें।
अब इस मिश्रण में डिब्बा को डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
आधे घंटे बाद ब्रश की मदद से साफ कर लें।
इससे बॉक्स से ऑयली दाग आसानी से हट जाएंगे
किचन की चिपचिपी ग्रिल कैसे करें साफ?
किचन की चिपचिपी ग्रिल सफाई करना महिलाओं के लिए किसी टास्क से कम नहीं है। अगर वक्त के साथ इसे साफ नहीं किया जाता, तो इसमें जंग लगने की समस्या या गंदगी जमने की दिक्कत पैदा हो जाती है। अगर आपकी भी ग्रिल ज्यादा गंदी हो गई है, तो इन स्टेप्स से साफ करें। एक खाली स्प्रे बोतल लें और फिर उसमें 50% सफेद सिरका और 50% पानी भर लें।
फिर इसे अच्छी तरह हिला लें और ग्रिल पर स्प्रे करें, जिसे आपको साफ करना है।
अब एक साफ कपड़े की मदद से साफ कर लें। यदि आप दिवाली के लिए अपने घर में रंग रोगन कराना चाहते हैं तो सबसे पहले सही रंग का चुनाव करें. वाइट वॉश से पहले घर की दीवारों, दरवाजों के टूट-फूट की मरम्मत करवाएं. टूटी दीवारों पर पहले सीमेंट लगाएं, फिर पेंट कराएं वरना ये भद्दी नजर आएंगी. सभी सदस्यों से डिस्कस करने के बाद ही घर के लिए रंग का चुनाव करें. अच्छी क्वालिटी वाले पेंट को ही दीवारों पर इस्तेमाल करें. नोट: दिवाली सेलिब्रेशन के लिए आप अपने घर की साफ-सफाई जितनी जल्दी शुरू कर दें, उतना ही आप कम थकेंगे, क्योंकि यही एक ऐसा त्योहार है, जिसमें पूरे घर की सफाई की जाती है. किचन से लेकर बेडरूम, लिविंग रूम, पूजा घर, टॉयलेट हर कोने की सफाई की जाती है. इसके लिए तीन-चार दिन काफी नहीं है. आपको एक महीना पहले से ही काम पर लग जाना होगा. यदि आप वाइट वॉश कराने की सोच रहे हैं तो फिर 20-25 दिन पहले से ही काम में जुट जाना होगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें