0 0
Read Time:4 Minute, 7 Second

डिजिटल भारत I यूपी में भीषण गर्मी से लोगों की बढ़ गई है परेशान, लू ने किया बेहाल
मिर्जापुर में सबसे अधिक चार लोगों की गई जान, पूर्वांचल में 11 की मौत, मौसम विभाग का अनुमान, 19-20 जून तक शुरू होगी मॉनसूनी बारिश
उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। शनिवार को कानपुर देश में सबसे गर्म रहा। कानपुर में दिन का तापमान 46.3 डिग्री रहा। 35.2 डिग्री सेल्सियस के साथ यहां की रात भी देश में सबसे गर्म रही।
भीषण गर्मी की चपेट में यूपी के ये शहर
उत्तर प्रदेश में आसमान से बरस रही आग में लोगों की परेशानी लगातार बढ़ी हुई है। भीषण गर्मी के कारण आगरा, झांसी, महोबा, ललितपुर, इटावा में लोगों में घरों में दुबकना पड़ रहा है। यूपी के 17 शहरों को आसमान से आग जैसी बरसती धूप ने हीट आइलैंड में बदल दिया है। कानपुर और प्रयागराज में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, भीषण गर्मी से कानपुर नगर, झांसी, बांदा, हमीरपुर, प्रयागराज, आगरा, बागपत, जालौन, इटावा, वाराणसी, ललितपुर, कानपुर देहात, फतेहपुर, गाजियाबाद और मैनपुरी जिले हीट आइलैंड बने हुए हैं।
कानपुर और बुंदेलखंड में गर्मी के चलते शनिवार को 20 लोगों की मौत हो गई। इनमें कानपुर में आठ, चित्रकूट में छह, महोबा में तीन और बांदा व हमीरपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसके अलावा वाराणसी और आसपास भी गर्मी से 14 लोगों की जान चली गई। इनमें वाराणसी में सात, बलिया में तीन, मिर्जापुर में दो और गाजीपुर व सोनभद्र में एक-एक की व्यक्ति की जान गई है।
मौसम विभाग के अनुसार, 15 और 16 जून को पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी जैसी स्थिति रहने का अनुमान है। लू, तपिश और रात में भी गर्मी जैसी स्थिति रहने का अनुमान जताया गया है। दूसरी तरफ, गर्मी के कारण परेशान लोगों को जल्दी ही बारिश की फुहार का आनंद मिलने की भी खुशखबरी आई है। राहत वाली बारिश के अनुमान जताए जा रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में हलचल तेज होने से अब उत्तर प्रदेश में समय पर मानसून आने का अनुमान है।

शहर अधिकतम तापमान
कानपुर 46.3
हमीरपुर 46.2
झांसी 46.1
वाराणसी 46.0
प्रयागराज 46.0
आगरा 45.5
उरई 45.4
बाराबंकी 45.4

सरकारी स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्‌टी
भीषण गर्मी के बीच सरकार ने बच्चों को बड़ी राहत दे दी है। बेसिक शिक्षा परिषद के तहत चलने वाले कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय स्कूलों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में छुट्टी 24 जून तक के लिए बढ़ा दी गई है। छात्र-छात्राओं की कक्षाएं अब 28 जून से चलेंगी। पहले यह 15 जून तक छुट्‌टी घोषित की गई थी। परिषद ने 25 जून से शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को विद्यालय आने का निर्देश दिया है। उम्मीद की जा रही है मॉनसून आने से भीषण गर्मी की स्थिति से लोगों को राहत मिलेगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें