0 0
Read Time:3 Minute, 45 Second

डिजिटल भारत l प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज जबलपुर (Jabalpur) में फिल्म सिटी की संभावना तलाशी जा रही है. शहर के तकरीबन 40 किलोमीटर दूर बरगी डैम के आस-पास ‘फिल्म सिटी’ के लिये 500 एकड़ जमीन की तलाश चल रही है. माना जा रहा है कि जबलपुर के बरगी इलाके में नदी, पहाड़ और जंगलों के बीच अच्छी जमीन मिल गई तो यहां फिल्म सिटी का निर्माण होगा, जो जबलपुर सहित पूरे मध्य प्रदेश के लिए बड़ी सौगात होगी. फिलहाल बरगी के पास पर्यटन विभाग ने तकरीबन 500 एकड़ से अधिक जमीन तलाश ली है. अब इस जमीन पर अंतिम फैसला बाकी है. फैसला होते ही इस जमीन पर फिल्म सिटी का निर्माण चालू हो जाएगा.

इन इलाकों में पहले से ही हो रही है शूटिंग

गौरतलब है कि जबलपुर के बरगी से लेकर भेड़ाघाट, मदन महल, त्रिपुर सुंदरी, ग्वारीघाट जैसी जगहों पर पहले से शूटिंग हो रही है. अगर बरगी में फिल्म सिटी बन जाएगी तो कई बड़े बजट की फिल्में यहां पर शूट होने लगेंगी. जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे. वैसे भी आजकल मध्य प्रदेश फिल्म मेकर के लिए बहुत अनुकूल हो गया है. यहां की हर जगह पर फिल्म की शूटिंग की जा सकती है. एक तरह से कहें तो पूरा मध्य प्रदेश ही फिल्म सिटी बन सकता है.

टूरिज्म एण्ड प्रमोशन विभाग, जबलपुर के सीईओ हेमंत सिंह के मुताबिक फिल्मों की शूटिंग के हिसाब से बरगी में जगह देखी जा रही है. भोपाल से पर्यटन विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के बाद जगह देखी जा रही है. हमारी कोशिश है कि जल्द फिल्म सिटी बने.
Film City in HP, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले को शीघ्र ही फिल्म सिटी की सौगात मिल सकती है। इसके लिए नमिताज फिल्म सिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने राज्य सरकार को 1631 करोड़ का प्रोजेक्ट अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) और सहमति पत्र (एमओयू) साइन करने का प्रस्ताव दिया है। फिल्म सिटी सरांह-पिंजौर-चंडीगढ़ राज्य राजमार्ग पर पच्छाद के सुराला जनोत में बनाई जाएगी। सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। शीघ्र ही इसके लिए एनओसी जारी होगा और एमओयू साइन हो सकता है।
प्रस्ताव में कंपनी के पास पहले से 80 बीघा भूमि उपलब्ध है, जिस पर फिल्म सिटी को बनाया जाएगा। 500 बीघा भूमि जरूरत के अनुसार खरीदने की योजना है। प्रस्ताव में कहा है कि अनुमति मिलने के एक वर्ष के भीतर इस पर काम शुरू होगा। पांच वर्ष में इसे तैयार किया जाएगा। फिल्म सिटी फिल्म निर्माण से संबंधित है। प्रत्येक के लिए स्टूडियो और कार्यालयों का एक परिसर होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें