0 0
Read Time:4 Minute, 7 Second

डिजिटल भारत I खराब लाइफस्टाइल से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है टाइप -2 मधुमेह। जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रखा है। यह दुर्भाग्य ही है कि भारत को दुनिया की डायबीटीज कैपिटल (मधुमेह की राजधानी) कहा जाता है। बावजूद इसके लोग अपने खान-पान और जीवनशैली में बिल्कुल भी बदलाव नहीं ला पा रहे हैं।

दवा के साथ-साथ एक्सरसाइज और बेहतर खानपान से कई लोग अपना ब्लडशुगर कंट्रोल में रखते हैं। आपको बस जरूरत है कि अपना मील ऐसे प्लान करें कि आप भूखे न रहे और आपकी थाली आपका शुगर भी बढ़ा न सके। खाने में हर तरह का पोषण होना चाहिए। कार्बेहाइड्रेट, प्रोटीन, विटमिन, मिनरल आदि। इन सबकी मात्रा तय होनी चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च युक्त खाना आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ाता है। खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होनी चाहिए। खाने में दो रोटी ही खाएं। कभी-कभी इसके साथ थोड़ा सा चावल लिया जा सकता है। कोशिश करें कि इनकी मात्रा कम से कम हो। इसके लिए रजिस्टर्ड डायटीशन से सलाह भी लें कि एक मील में आपको कितना अनाज खाना है।

प्रोटीन

आपको खाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए। दाल, स्प्राउट्स जैसी चीजों को अपनी थाली में शामिल करें। रोटी और चावल कम खाने की वजह से हो सकता है कि आपका पेट न भरे। उनकी जगह भरपूर दाल लें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आप स्फूर्ती महसूस करेंगे।

फल-सब्जियां

हर बार खाने में कोई एक फल जरूर शामिल करें। खाने में सब्जी भी पर्याप्त मात्रा में लें। खाने में भरपूर सलाद लें। इससे शरीर में फाइबर अच्छी मात्रा में जाएगा और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

यदि आपकी खुराक ज्यादा है और कार्ब लिमिट करने के चक्कर में आपकी भूख नहीं मिटती है तो खाने में दूध-दही भी शामिल करें। शुगर कंट्रोल करने एक आसान फंडा है- ‘कम खाएं, बार-बार खाएं’। यानी कि एक बार में ज्यादा खाने की बजाए थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ-कुछ खाते रहें। इससे अचानक आपका ब्लड शुगर ज्यादा हाई नहीं होगा।

नाश्ते में दाल, दूध, स्प्राउट्स, सलाद, अंडे जैसी चीजे लें। सेव, पपीता, जामुन, संतरा जैसे फल आपके लिए फायदेमंद होंगे। नाश्ते से पहले कुछ ड्राई फ्रूट्स भी लें।

छोड़ दें इनका साथ

-फुल क्रीम दूध का सेवन न करें।                                                 

-मिठाइयां या कोई भी ऐसी चीज जिसमें डायरेक्ट शुगर हो, कतई न लें।

-आलू, शकरकंद न खाएं।

-जंक फूड से दूर रहें।

-तली हुई चीजें जैसे पूरी, पराठा, पकौड़े न खाएं। मैदे की जगह आटा का ही प्रयोग करें। बेक्ड बिस्किट से बचें। ब्रेड खाना हो तो ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें