0 0
Read Time:4 Minute, 38 Second

डिजिटल भारत I बालों की देखभाल एक ऐसी चीज है जिसे नियमित रूप से किया जाना चाहिए। हालांकि सर्दियों के दिन में आलसी महसूस करना आम बात है लेकिन इस मौसम में ही बालों की देखभाल और अधिक बढ़ जाती है। रूसी होना, बालों का रखा होना या स्कैल्प पर खुजली होना आदि आम समस्याए हैं जो कि सर्दियों में आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकती हैं।

अगर आप सही तरीके से बाल धोती हैं तो आपके बाल, स्वस्थ, बाउंसी और मुलायम रहते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें सही तरीके से नहीं धोती हैं तो ये रूखे, बेजान, फीके दिखाई दे सकते हैं। कंसल्टेंट डर्मैटोलॉजिस्ट डॉ अमरेंद्र कुमार बता रहे हैं कुछ टिप्स जिनका आपको शैम्पू करते वक्त ध्यान रखना चाहिए-

सही हेयर ऑयल चुनें

जबकि बाजार में बहुत से हेयर ऑयल उपलब्ध हैं, कोकोनट-बेस्ड हेयर ऑयल हमेशा बेहतर होते हैं। ये न केवल सभी प्रकार के बालों के सही रहते हैं, बल्कि इनके ढेरों फायदे भी हैं। साइंस की बात करें तो कोकोनट-बेस्ड हेयर ऑयल कुछ मोलीक्यूल्स से भरपूर होता है जो बालों की जड़ों के साथ-साथ स्कैल्प में बालों की जड़ों में भी आसानी से प्रवेश कर जाता है।

इसके अतिरिक्त, नारियल तेल में अच्छी मात्रा में लॉरिक एसिड होता है, जो स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार और बालों के झड़ने को कम करने के लिए जरूरी है। साथ ही, नारियल तेल की सुगंध में विशेष गुण होते हैं जो तनाव से राहत और दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं।

इससे पहले कि आप अपने बालों में तेल लगाना शुरू करें, उलझे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी से धीरे से कंघी करें। बाल अच्छे से सुलझ जाने के बाद ही तेल बनाएं।

गीले बाल या सूखे बाल- किस पर लगाएं तेल

जहां तक गीले या सूखे बालों में तेल लगाने की बात है, कोई इसका कोई स्ट्रिक्ट रूल नहीं है। दोनों तब तक ठीक हैं जब तक आपकी स्कैल्प साफ है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि तेल अच्छी तरह से एब्सोर्ब हो गया है। हालांकि, नारियल तेल के मामले में, हम सूखे बालों में तेल लगाने की सलाह देते हैं ताकि तेल के बड़े अणु आसानी से स्कैल्प में पेनिट्रेट कर सकें।

बालों को धोने के साथ-साथ इन्हें सुखाने के तरीके का असर भी इनकी हेल्थ पर होता है। अगर आप अपने बालों को एक तंग तौलिये में लापरवाही से बांध कर सुखाते हैं तो बता दें कि यह आपके बालों को डैमेज कर रहा है। अपने बालों को सुखाने के लिए कॉटन टॉवल या कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है; इनकी नरम बनावट कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी। अपने बालों को तौलिए से सुखाते समय जेंटल रहें और इसे बहुत जोर से रगड़ने से बचें। यह केवल बालों को नुकसान पहुंचाएगा।

कंडीशनर है जरूरी

अगर आपको लगता है कि आपके बालों को कंडिशन करना समय की बर्बादी है तो फिर से सोचें। हम यकीन से कह सकते हैं कि आपके बेहतर दिखेंगे। कंडीशन करने से पहले अपने बालों से शैम्पू को अच्छे से निकाल लें। और अपने बालों से अतिरिक्त पानी को निकाल लें। इसके बाद, आप जितनी देर तक कंडीशनर को अपने बालों पर लगा रहने देंगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। यह समय के साथ बेहतर अब्सॉर्ब होगा। इसके बाद कंडीशनर को बालों से निकालने के लिए इन्हें अच्छे से धो लें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें