0 0
Read Time:2 Minute, 29 Second

अमेरिका टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए लोगों को ले जाने वाली एक टूरिस्ट पनडुब्बी रविवार को अटलांटिक ओशन में लापता हो गई। टाइटेन पनडुब्बी में एक पायलट और 4 पैसेंजर्स सवार थे। इनमें ब्रिटेन के अरबपति कारोबारी हामिश हार्डिंग भी शामिल हैं। सबमरीन को ढूंढने के लिए अमेरिकी और कनाडा के जहाज और प्लेन्स को भेजा गया है।

द गार्जियन के मुताबिक, रविवार दोपहर को सबमरीन पानी में उतरने के बाद 1.45 घंटे बाद रडार से गायब हो गई थी। अमेरिकी कोस्ट गार्ड के रियर एडमिरल जॉन मॉगर ने कहा- हम अनुमान लगा रहे हैं कि पनडुब्बी को खोजने के लिए हमारे पास 70 घंटों से लेकर 96 घंटों तक का समय है। रॉयटर्स के मुताबिक, ये सबमरीन 96 घंटों तक पानी में रह सकती है।हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि सबमरीन अभी भी पानी में ही है या सतह पर आ चुकी है। अमेरिका-कनाडा की रेस्क्यू टीम ने केप कॉड से करीब 900 मील (1,450 किमी) पूर्व में तलाश शुरू कर दी है। इसके अलावा पानी में सोनार-बॉय भी छोड़े गए हैं, जो 13 हजार फीट की गहराई तक मॉनिटर कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमर्शियल जहाजों से भी मदद मांगी जा रही है।

नडुब्बी ओशियन गेट कंपनी की टाइटेन सबमर्सिबल है, जिसका साइज एक ट्रक के बराबर होता है। ये पनडुब्बी कार्बन फाइबर से बनी हैं​​​​​​। टाइटैनिक का मलबा देखने जाने के लिए हर व्यक्ति को करीब 2 करोड़ रुपए भरने होते हैं।ये टूर सेंट जोन्स के न्यूफाउंडलैंड से शुरू होता है। इसके बाद ये 2 घंटे में 600 किमी दूर अटलांटिक महासागर पहुंचता है, जहां ओशन के तल पर 3,800 मीटर में टाइटैनिक का मलबा मौजूद है। इस टाइटेन सबमरीन में एक बार में 5 लोग आ सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें