0 0
Read Time:4 Minute, 55 Second

डिजिटल भारत I देश में अब रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। रविवार को फिर से सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल के दाम में इजाफा किया है। वहीं तेल के बढ़ते दामों को लेकर फ़िलहाल केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने भी इशारा कर दिया है कि अभी तेल के दामों में कोई कमी नहीं होगी।

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा ईंधन के दाम में बढ़ोतरी किए जाने के बाद रविवार को दिल्ली में डीजल और पेट्रोल दोनों के दाम में 35-35 पैसे का इजाफा हुआ। दिल्ली में अब लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 105.84 रुपए और एक लीटर डीजल के लिए 94.57 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में भी ईंधन का दाम आसमान पर है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 111.77 रुपए तो एक लीटर डीजल 102.52 रुपए में मिलेगा।

कमोबेश यही हाल चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों का भी है। तेल के बढ़ते दामों की वजह से कोलकाता में पेट्रोल 106.43 रुपए प्रति लीटर और डीजल 97.68 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि चेन्नई में डीजल 98.92 रुपए और पेट्रोल 103.01 रुपए मिल रहा है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने देश में पेट्रोल, डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Hike) में हो रही बढ़ोतरी के लिये वैश्विक बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम में आई तेजी को जिम्मेदार बताया. प्रधान ने माना कि हाल के दिनों में पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल को माल एवं सेवाकर (GST) के दायरे में लाने के बारे में कोई भी निर्णय जीएसटी काउंसिल (GST Council) को लेना है. माना जा रहा है कि पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने से इनके दाम में कमी आ सकती है.

70 डॉलर प्रति बैरल के पार कच्चा तेल

उन्होंने कहा, पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ने के पीछे मुख्य वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच जाना है. इससे घरेलू बाजार में भी दाम बढ़ गये जिसका उपभोक्ताओं पर नकारात्मक असर पड़ा है. भारत अपनी कुल जरूरत का 80 फीसदी तेल आयात करता है.

वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी इशारों इशारों में कहा है कि फ़िलहाल तेल के दामों में कमी नहीं होगी। शनिवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोरोना काल से पहले की तुलना में आज पेट्रोल और डीजल की खपत में क्रमशः 10-15% और 6-10% की वृद्धि हुई है। मैं कीमत पर नहीं जाऊंगा। हम पेट्रोल और डीजल के दामों में स्थिरता लाने की कोशिश कर रहे हैं।

डीजल के बाद अब किसानों को सता रही डीएपी, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कीमत तो हो गई बड़ी किल्लत

डीजल- पेट्रोल के बढ़ते दामों के बाद किसानों को अब डीएपी की किल्लत भी सता रही है। किसानों को रबी फसल की बुवाई से पहले उचित मात्रा में डीएपी नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते किसान परेशान होकर खाद वितरण केंद्रों का चक्कर लगाने पर मजबूर हो रहे हैं। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने की वजह से डीएपी की किल्लत हो रही है। पिछले चार सालों की तुलना में इस साल अक्टूबर के शुरुआती दिनों में डीएपी समेत दूसरे खादों के स्टॉक सबसे निचले स्तर पर थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें