0 0
Read Time:5 Minute, 17 Second

डिजिटल भारत l ऑस्कर 2023 के विनर्स की लिस्ट सामने आ गई है। 95वें अकादमी अवॉर्ड की हर कैटेगरी को उसका विजेता मिल गया है। भारत ने भी ऑस्कर 2023 में अपना लोहा मनवाया है। वहीं ऑस्कर में इस साल किस फिल्म ने सबसे ज्यादा अवॉर्ड अपने नाम किए, आइए उसका नाम जान लेते हैं। साथ ही किस श्रेणी में उसे सफलता हासिल हुई है
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : के हुई क्वान (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)
बताते चलें कि ‘ऑस्कर 2023’ में सबसे ज्यादा अवॉर्ड ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ ने हासिल किए हैं। 95वें अकादमी अवॉर्ड में के हुई क्वान ने सबसे पहले बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया।
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस : जेमी ली कर्टिस (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए भी ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ की जेमी ली कर्टिस ने ऑस्कर 2023 अपने नाम किया है। इसके साथ उन्होंने एंजेला बैसेट (ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर), हांग चाऊ (द व्हेल), केरी कोंडोन (द बंशीज ऑफ इनिशरिन) को पीछे छोड़ दिया।
बेस्ट राइटिंग (ओरिजनल स्क्रीनप्ले) – ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’
ओरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए बेस्ट राइटिंग का अवॉर्ड डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट को मिला है। ये भी फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ से ही जुड़ा हुआ है।
समें दो राय नहीं कि भारतीय सिनेमा की दुनिया में जितनी फिल्में भी बनी हैं, उनमें से कई को देश-विदेश में अलग-अलग मानकों पर बेहतरीन रचना होने का गौरव मिला। जहां तक वैश्विक स्तर पर सिनेमा के सबसे ऊंचा माने जाने वाले आस्कर पुरस्कारों का सवाल है, बहुत कम भारतीय फिल्मों को उसमें कुछ महत्त्वपूर्ण हासिल करने का मौका मिला। लेकिन पंचानबेवें अकादमी पुरस्कारों यानी आस्कर में भारत में बनी दो मुख्य कृतियों को जो उपलब्धि मिली है, वह निश्चित रूप से यहां के सिनेमा प्रेमियों के लिए खुश होने वाली बात है।
द एलिफेंट विस्पर्स’ को सबसे अच्छे लघु वृत्तचित्र का तमगा मिला
गौरतलब है कि इस साल आस्कर के लिए भारत की ओर से तीन फिल्मों ने मजबूत दावा पेश किया था। लेकिन इनमें दक्षिण भारत में बनी फिल्म ‘आरआरआर’ के एक गीत ‘नाटु-नाटु’ ने चयनकर्ताओं के सामने ऐसी स्थिति बनाई कि उसे सबसे अच्छे मौलिक गीत की कसौटी पर इस श्रेणी के पुरस्कारों के लिए नामांकित बाकी सभी प्रविष्टियों पर भारी माना गया। स्वाभाविक ही पहले ही काफी मशहूर हो चुके गीत ‘नाटू-नाटू’ को सबसे अच्छी मौलिक प्रस्तुति का पुरस्कार दिया गया। इस बार भारत को दूसरी बड़ी कामयाबी के तहत ‘द एलिफेंट विस्पर्स’ को सबसे अच्छे लघु वृत्तचित्र का तमगा मिला।
द एलिफेंट विस्पर्स’ तमिलनाडु के मुदुमलाई बाघ अभयारण्य में हाथी की देखभाल करने वाले एक भारतीय दंपति बोम्मन और बेल्ली के जीवन पर आधारित है, जिसमें कट्टूनायकन समुदाय की जीवन शैली से जुड़े अलग-अलग पहलुओं को बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया है। जाहिर है, इन दोनों कृतियों के असर को आस्कर के लिए पात्र मानने वाले चयनकर्ताओं ने भी महसूस किया हो और उसे इन श्रेणियों में दाखिल अन्य प्रविष्टियों में सबसे बेहतर माना होगा।

सच यह है कि आस्कर 2023 में भारत ने बेहतरीन सिनेमा के मामले में अपने स्तर पर एक अहम इतिहास दर्ज किया है। फिर भी यह अपने आप में एक सवाल है कि हर साल भारत में संख्या के लिहाज से करीब डेढ़ हजार फिल्में बनने के बावजूद उनमें से गिनती की कुछ फिल्मों को ही स्थायी महत्त्व की और वैश्विक स्तर पर प्रशंसा हासिल कर पाने वाली कृतियों के रूप में दर्ज किया जाता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें