0 0
Read Time:4 Minute, 46 Second

डिजिटल भारत I भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4-5 दिनों के दौरान दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है.
मानसून की उत्तरी सीमा अब राजस्थान में जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ, हरदोई, मोरादाबाद, ऊना (पश्चिमी यूपी), पंजाब में पठानकोट और जम्मू से होकर गुजरती है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ और हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं
दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश का दौर जाती है। शनिवार को भी कई इलाकों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली समेत कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD ने अगले चार से पांच दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली के अलावा, हिमाचल, राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है। मॉनसून लगभग पूरे देश को कवर कर चुका है।
दो दिन में जम्मू तक पहुंचेगा मॉनसून
आईएमडी ने कहा कि 29 जून से तीन जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है। आईएमडी ने इस अवधि के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी वर्षा का भी अनुमान जताया है। आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है।
इन राज्यों में 30 जून तक होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून तक कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होगी। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होगी।
मानसून के आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल
आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी अरब सागर के शेष भागों, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश और राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड-बिहार के कुछ और भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल दिखाई दे रही हैं। पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के साथ-साथ उत्तरी पंजाब और हरियाणा में भी अगले 3-4 दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें