0 0
Read Time:28 Minute, 16 Second

दिनांक – 24 अक्टूबर 2022
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
शक संवत -1944
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – हेमंत ॠतु
मास – कार्तिक (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार अश्विन)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – चतुर्दशी शाम 05:27 तक तत्पश्चात अमावस्या
नक्षत्र – हस्त दोपहर 02:42 तक तत्पश्चात चित्रा
योग – वैधृति दोपहर 02:33 तक तत्पश्चात विषकंभ
राहुकाल – सुबह 08:04 से सुबह 09:30 तक
सूर्योदय – 06:38
सूर्यास्त – 18:07
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – नरक चतुर्दशी (तैलाभ्यांग स्नान), दीपावली, महालक्ष्मी- शारदा कुबेर पूजन
विशेष – चतुर्दशी,अमावस्या और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)


🎇 दिवाली के दिन अपने घर के बाहर सरसों के तेल का दिया जला देना, इससे गृहलक्ष्मी बढ़ती है ।
🎇 दिवाली की रात प्रसन्नतापूर्वक सोना चाहिये ।
🍚 थोड़ी खीर कटोरी में डाल के और नारियल लेकर के घूमना और मन में “लक्ष्मी- नारायण” जप करना और खीर ऐसी जगह रखना जहाँ किसी का पैर ना पड़े और गाये, कौए आदि खा जाएँ7 और नारियल अपने घर के मुख्य द्वार पर फोड़ देना और इसकी प्रसादी बाँटना । इससे घर में आनंद और सुख -शांति रहेगी ।
🎇 दिवाली के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर नीम व अशोक (आसोपाल ) के पत्तों का तोरण लगा देना , इस पर से पसार होने वाले की रोग प्रतिकारक शक्ति बढेगी ।
🎇 दिवाली के दीन अगर घर के लोग गाय के गोबर के जलते हुए कंडे पर ५-५ आहुतियाँ डालते हैं, तो उस घर में सम्पदा व संवादिता की सम्भावना बढ़ जाती है । घी, गुड़, चन्दन चूरा, देशी कपूर, गूगल, चावल, जौ और तिल । ५-५ आहुति इन मंत्र को पढ़कर डालें – स्थान देवताभ्यो नमः, ग्राम देवताभ्यो नमः, कुल देवताभ्यो नमः । फिर २-५ आहुतियाँ लक्ष्मीजी के लिए ये मंत्र बोलकर डालें -श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा ।
🎇 दिवाली की रात भूलना नहीं जप, ध्यान, सुमिरन सफल होता है, इसलिये स्वास्थ्य का मंत्र जप लेना और संम्पति प्राप्तिवाले संम्पति का लक्ष्मी का मंत्र अथवा श्री हरि वाला मंत्र जप लेना और भगवत प्राप्ति वाले तो संकल्प करना –
ॐकार मंत्र गायत्री छंद परमात्मा ऋषि |
अंतर्यामी देवता, अंतर्यामी प्रीति अर्थे जपे विनियोग |
लंबा श्वास लो ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ……….

परम पूज्य गुरुदेव द्वारा गत वर्षों में दिवाली के समय बताई गयी कुछ बातें –
🎇 पूजा के स्थान पर मोर-पंख रखने से लक्ष्मी-प्राप्ति में मदद मिलती है…
🎇 दीपावली के दिन लौंग और इलाइची को जलाकर राख कर दें; उससे फिर गुरुदेव (की फोटो) को तिलक करें; लक्ष्मी-प्राप्ति में मदद मिलती है, बरकत होती है |
🎇 दीपावली की संध्या को तुलसी जी के निकट दिया जलायें, लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने में मदद मिलती है; कार्तिक मास में तुलसीजी के आगे दिया जलाना पुण्य-दाई है, और प्रातः-काल के स्नान की भी बड़ी भारी महिमा है |
🎇 दीपावली, जन्म-दिवस, और नूतन वर्ष के दिन, प्रयत्न-पूर्वक सत्संग सुनना चाहिए |
🎇 दीपावली की रात का जप हज़ार गुना फलदाई होता है; ४ महा-रात्रियाँ हैं – दिवाली, शिवरात्रि, होली, जन्माष्टमी – यह सिद्ध रात्रियाँ हैं, इन रात्रियों का अधिक से अधिक जप करके लाभ लेना चाहिए |
दीपावली के अगले दिन , नूतन वर्ष होता है ; उस दिन, सुबह उठ कर थोडी देर चुप बैठ जाएँ; फिर, अपने दोनों हाथों को देख कर यह प्रार्थना करें:
कराग्रे वसते लक्ष्मी, कर-मध्ये च सरस्वती,
कर-मूले तू गोविन्दः, प्रभाते कर दर्शनं ||
अर्थात –
मेरे हाथों के अग्र भाग में लक्ष्मी जी का वास है, मेरे हाथों के मध्य भाग में सरस्वती जी हैं; मेरे हाथों के मूल में गोविन्द हैं, इस भाव से अपने दोनों हाथों के दर्शन करता हूँ…
फिर, जो नथुना चलता हो, वही पैर धरती पर पहले रखें; दाँया चलता हो, तो ३ कदम आगे बढायें, दांए पैर से ही; बाँया चलता हो, तो ४ कदम आगे बढायें, बाँए पैर से ही;
नूतन वर्ष का दिन जो व्यक्ति हर्ष और आनंद से बिताता है, उसका पूरा वर्ष हर्ष और आनंद से जाता है |
आज 24 अक्टूबर, सोमवार को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि शाम 05:27 तक रहेगी। इसके बाद अमावस्या तिथि आरंभ हो जाएगी। इस दिन दीपावली का पर्व मनाया जाएगा लक्ष्मी पूजा मुहूर्त (घर के लिए) शाम 05.40 से 06.25तक शाम 07.15 से रात 09.32 तक रात 11.43 से 12.40 तक और दुकान के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05.50 से 07.15 तक रात 08.05 से 09.05 तक रात 10.34 से 12.11 तक है पहले हस्त नक्षत्र दोपहर 02:42 तक रहेगा,आज चित्रा नक्षत्र रात अंत तक रहेगा।आज हस्त नक्षत्र होने से वज्र और उसके बाद चित्रा नक्षत्र के होने से मुग्दर नाम के 2 अशुभ योग दिन भर रहेंगे। इसके अलावा इस दिन वैधृति और विषकुंभ योग भी रहेंगे। राहुकाल सुबह 7:56 से 9:21 तक रहेगा।आज ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी..चंद्रमा कन्या से निकलकर तुला में प्रवेश करेगा। इस दिन सूर्य और शुक्र तुला राशि में, बुध कन्या राशि में, मंगल मिथुन राशि में, राहु मेष राशि में, गुरु मीन राशि में (वक्री) और केतु तुला राशि में रहेंगे। आज ग्रहों की शुभ स्थिति बन रही है। इससे आज सिंह, धनु और कुंभ राशि वालों के इनकम सोर्स बढ़ सकते हैं। मीन राशि वालों को बिजनेस में फायदा हो सकता है। इनके अलावा कन्या राशि वाले नौकरीपेशा लोगाों के लिए दिन ठीक नहीं है। मकर राशि के बिजनेस करने वालों को संभलकर रहना होगा। वहीं, बाकी राशियों के लिए सामान्य रहेगा

डॉ चंद्रशेखर शास्त्री महाराज के अनुसार आज 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी किसी कार्य के लिए प्रयासरत हैं। तो आपका कार्य आसानी से बन सकता है। कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो कि लाभदायक रहेंगे। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से राहत महसूस करेंगे। आप अपने अंदर नई ऊर्जा महसूस करेंगे।
नेगेटिव- रिश्तेदारों के साथ उचित सामंजस्य बनाकर रखें तथा छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करें। अपने गुस्से और आवेश पर काबू रखने से शांतिपूर्ण व्यवस्था रहेगी। ध्यान रखें कि, दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची हो सकती है।
व्यवसाय- रुके हुए प्रोडक्शन संबंधी कार्यों में गति आएगी। व्यवधान के बावजूद कार्य बनते जाएंगे। अपने बिजनेस में गति लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा एडवरटाइजमेंट करने की जरूरत है। किसी भी तरह के गैरकानूनी कार्य में रुचि ना लें।
लव- जीवनसाथी का सहयोग व सलाह के मनोबल को बढ़ाएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आने की भी संभावना है।
स्वास्थ्य- अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह से कोई पुराना रोग दोबारा उठ सकता है। लापरवाही ना बरतें और उचित इलाज लेते रहें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 4

वृष – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन हो रहा है। पारिवारिक वस्तुओं के लिए शॉपिंग में भी मस्ती भरा समय व्यतीत होगा। कुछ समय नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी जरूर व्यतीत करें। इससे आपकी नॉलेज और व्यक्तित्व में निखार आएगा।
नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में गुस्से और आवेश में ना आए तथा शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। आय और व्यय में समानता बनाए रखने के लिए अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखना जरूरी है। बच्चों के फ्यूचर को लेकर कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें।
व्यवसाय- व्यवसाय में टीम बनाकर काम करने से व्यवस्था उत्तम बनी रहेगी। सभी गतिविधियों पर नजर भी रखना जरूरी है। व्यावसायिक पार्टियों के साथ संपर्क में रहे। ऑफिस में किसी के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद में ना पड़ें।
लव- सभी सदस्यों का एक साथ समय व्यतीत करना संबंधों में और अधिक निखार लाएगा। लव पार्टनर को उपहार अवश्य दें।
स्वास्थ्य- अपना ब्लड प्रेशर तथा शुगर लेवल जरूर चेक करवाएं। कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन – पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने के लिए अथक प्रयास करेंगे, और सफल भी होंगे। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आपके जीवन की बड़ी पूंजी रहेगी। आप भी अपने दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर पाएंगे।
नेगेटिव- योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप भी देने का प्रयास करें। क्योंकि सही समय पर सही निर्णय लेना भी जरूरी है। बातचीत के लहजे में थोड़ी नरमी बनाकर रखें। आवेश में आने से संबंध बिगड़ भी सकते हैं। बच्चों की समस्याएं सुने और उनका समाधान करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपनी क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करें। इसकी वजह से कोई आर्डर हाथ से निकल सकता है या डील कैंसिल हो सकती है। सरकारी सेवारत लोग पब्लिक प्लेस पर किसी के साथ भी वाद-विवाद में ना पड़े।
लव- पति-पत्नी के बीच बेहतर सामंजस्य रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग के अवसर मिलेंगे।
स्वास्थ्य- कमर तथा पैरों की दर्द की समस्या बढ़ेगी। योगा और व्यायाम पर अपना विशेष रुप से ध्यान केंद्रित रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- राजनीतिक तथा सामाजिक संपर्कों को और अधिक मजबूत करें। यह संपर्क फायदेमंद रहेंगे।विद्यार्थियों तथा युवाओं को किसी प्रतिस्पर्धा में सफलता मिलने की उचित संभावना है। उचित समय में किए गए कार्यों के परिणाम भी उचित मिलते हैं।
नेगेटिव- रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय लापरवाही नुकसान दायक रहेगी। अगर घर की रखरखाव संबंधी गतिविधियों में कुछ परिवर्तन लाने की योजना है, तो उस पर गंभीरता से सोच-विचार अवश्य करें। व्यर्थ की आवाजाही करना उचित नहीं है।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधी बड़ी डील हो सकती हैं। कुछ नए व्यवसायिक संपर्क बनेंगे। जो कि आपके व्यवसाय के लिए बहुत लाभदायक भी साबित होंगे। वर्तमान व्यवसायिक मामलों में थोड़ा अलर्ट रहना जरूरी है। कुछ विरोधी आपका नुकसान करने का प्रयास कर सकते हैं।
लव- घर में किसी वजह से तनाव की स्थिति रहेगी। शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का समाधान निकालें। प्रेम संबंधों में नज़दीकियां बनी रहेंगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक व्यस्तता की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करना उचित नहीं है। इस समय ध्यान, मेडिटेशन आदि के लिए भी निकालना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 1

सिंह – पॉजिटिव- त्यौहार की वजह से घर में चहल-पहल भरा माहौल रहेगा। किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी बेहतरीन प्रस्ताव आ सकता है। आपसी वार्तालाप द्वारा घर से संबंधित कोई मसला भी हल होगा।
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता रहेगी और उन पर कटौती करना भी संभव नहीं होगा। जिस वजह से आर्थिक स्थिति कुछ गड़बड़ा सकती है। पारिवारिक मामलों को व्यक्तिगत ना करें, वरना कोई इसका फायदा उठा सकता है और बैठे-बिठाए आप मुसीबत में भी आएंगे।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यों में बहुत अधिक चौकन्ना रहने की जरूरत है। इस समय वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी ध्यान केंद्रित रखें। क्योंकि आय का कोई स्त्रोत बनने की भी स्थिति बन रही है। स्टाफ के सहयोग से रुका हुआ काम शुरू होगा।
लव- विवाहित जीवन खुशनुमा रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंधों का खुलासा होने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
स्वास्थ्य- किसी भी तरह के जोखिम भरे कार्यों से दूर रहें तथा वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। गिरने से चोट लगने जैसी भी आशंका बन रही है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- सामाजिक अथवा सोसायटी संबंधी गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा और आपको अपनी योग्यता साबित करने का अवसर मिलेगा। बच्चों की शिक्षा अथवा करियर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्य आज निपट सकते हैं।
नेगेटिव- अनावश्यक खर्चे परेशान करेंगे। इसलिए संतुलन बनाकर रखें। छोटी से छोटी बात भी बहुत बड़े विवाद का कारण बनेगी। इसलिए व्यर्थ की बातों में ध्यान ना दें। तथा शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को सुलझाएं।
व्यवसाय- व्यवसाय में अभी समय कुछ चुनौतीपूर्ण रहेगा। खुद को साबित करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष और मेहनत की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों का ऑफिस में किसी बात को लेकर अधिकारियों के साथ कुछ मनमुटाव होने की आशंका है।
लव- इस समय पति-पत्नी आपस में उचित सामंजस्य बनाकर रखें तथा किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंध मर्यादा पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- जोड़ों में दर्द एवं वायु विकार संबंधी परेशानियां बनी रहेंगी। अपना खान-पान और दिनचर्या व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। किसी भी कार्य को सहज तरीके से करने का प्रयास करें, आपको लाभदायक नतीजे मिलेंगे। घर में किसी नए मेहमान की किलकारी संबंधी सूचना मिलने से खुशी भरा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय लेते समय अच्छे बुरे पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य कर लें। यात्रा का प्लान बनेगा, परंतु इससे कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए बेहतर होगा कि स्थगित कर दें। आलस छोड़कर पूरी मेहनत से अपने कार्यों के प्रति सजग रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय में खुद को साबित करने के लिए अभी और अधिक मेहनत की जरूरत है। इस समय कोई भी भविष्य संबंधी कार्य प्रणाली पर योजना बनाना उचित नहीं है। सरकारी नौकरी पेशा लोगों पर कार्यभार आज कुछ हल्का रहने से राहत मिलेगी।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। परीजनों के लिए कुछ उपहार लाना तथा उनके साथ समय व्यतीत करना माहौल को खुशनुमा बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से खासी कफ आदि रह सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें, राहत मिलेगी।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिक – पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य के प्रति चल रही मेहनत के आज अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। आपको बेहतरीन कामयाबी मिलेगी। वरिष्ठ तथा अनुभवी लोगों के अनुभव तथा मार्गदर्शन से आपका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ेगा। संतान की तरफ से कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।
नेगेटिव- अपनी कामयाबी को लोगों के समक्ष जाहिर ना करें, वरना कोई जलन की भावना से नुकसान भी कर सकता है।अगर इस समय प्रॉपर्टी से संबंधित कोई लोन या कर्जा लेने की योजना बन रही है, अभी उस पर और अधिक सोच-विचार करना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान देना उचित रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। इस समय किसी भी तरह की उधारी अथवा लेनदेन ना करें क्योंकि वापसी होना मुश्किल है।
लव- काम के साथ-साथ परिवार की देखभाल तथा सहयोग में ध्यान देना जरूरी है। इससे घर का माहौल सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य- पॉल्यूशन आदि का नकारात्मक प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना जरूरी है। लापरवाही ना करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

धनु – पॉजिटिव- प्रकृति के संकेतों को समझने का प्रयास करें। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। आपको उचित समय पर उचित समाधान मिलता जाएगा। धर्म कर्म तथा आध्यात्मिक मामलों में भी रुचि बनी रहेगी। जिससे आपको मानसिक सुकून मिलेगा।
नेगेटिव- नजदीकी संबंधियों के साथ मनमुटाव होने से घर की व्यवस्था पर असर पड़ेगा। किसी की बातों पर विश्वास करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य कर लें। दोपहर बाद ग्रह स्थिति कुछ प्रतिकूल रह सकती है।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियों में सुधार आएगा। कार्य स्थल पर आपका दबदबा भी बना रहेगा। आय की स्थिति भी बेहतर होगी। लेकिन सहयोगीयों के बीच सामंजस्य का अभाव रह सकता है।
लव- किसी भी परेशानी में जीवनसाथी तथा परिजनों की सलाह अवश्य लें। आपको उचित समाधान मिलेगा। तथा संबंधों में भी नज़दीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा। जिससे आपका तनाव बढ़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार पर भी पूरा समय देंगे। साथ ही कोई शुभ समाचार के मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। किसी प्रॉपर्टी आदि में डील करने के लिए अनुकूल समय है।
नेगेटिव- रूपए-पैसे संबंधी लेनदेन को आज स्थगित रखना उचित है। क्योंकि कुछ गलती होने जैसी स्थिति बन सकती हैं। जल्दी सफलता पाने के चक्कर में आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं। अपने आवेश पूर्ण व्यवहार पर काबू रखें। सहज तरीके से कार्यों को संपन्न करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में विस्तार संबंधी योजनाओं को कार्य रूप देने से पहले अभी और अधिक जानकारी हासिल करें। कोई व्यवसायिक डील फाइनल करते समय बहुत अधिक समझदारी व सूझबूझ की जरूरत है। दूरदराज के पार्टियों से संपर्क स्थापित होंगे।
लव- जीवनसाथी की किसी समस्या को दूर करने में अपना उचित सहयोग देना जरूरी है। इससे आपसी संबंधों में नज़दीकियां आएंगी। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- थकान की वजह से सिर दर्द और ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्या रहेगी। आराम ले तथा मौसम से अपना बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- घर में संबंधियों का आगमन होगा तथा चल रहे गिले-शिकवे भी दूर होने से संबंध मजबूत होंगे। पिछली गलतियों से सीख लेकर आप वर्तमान को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। आत्ममनन और चिंतन द्वारा कई समस्याओं का हल भी निकालने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव- बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है। अपनी वस्तुओं की संभाल खुद करें, दूसरों पर निर्भर रहना उचित नहीं है। फिजूल की बातों में समय व्यर्थ ना करके कुछ समय अपने पारिवारिक और व्यक्तिगत कार्यों को बेहतर बनाने में लगाएं।
व्यवसाय- नवीन कार्यप्रणाली संबंधी योजनाएं बनेंगी और सफल भी होंगी। दैनिक आय में कुछ इजाफा होगा। परंतु सहकर्मियों की वजह से कुछ चिंता जैसी स्थिति भी बनेगी। कोई महत्वपूर्ण ऑर्डर संबंधी शुभ समाचार आ सकता है।
लव- वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति लेने का अनुकूल समय है।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको स्वस्थ रखेंगे। अपने अंदर उचित एनर्जी महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

मीन – पॉजिटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों का मार्गदर्शन और आशीर्वाद बना रहेगा। बहुमूल्य उपहार भी मिलेगा युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुकूल परिणाम मिलने से प्रसन्नता महसूस करेंगे। आज अधिकतर समय धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में बीतेगा होगा।
नेगेटिव- किसी निकट संबंधी के साथ मनमुटाव होने जैसी स्थिति बन रही है। रिश्तों में मधुरता बनाए रखने के लिए कुछ बातों को नजरअंदाज करना भी जरूरी है। सामाजिक अथवा सोसायटी संबंधी गतिविधियों में अपना योगदान ना देने से आपके खिलाफ बातें बनेंगी।
व्यवसाय- नए व्यवसायिक संबंध स्थापित होंगे और फायदेमंद ही रहेंगे। व्यवसाय से संबंधित एडवर्टाइजमेंट को बढ़ाने की जरूरत है। इससे व्यवसायिक कार्यप्रणाली में सुधार आने की संभावना ज्यादा बनेगी। सरकारी नौकरीपेशा लोग स्पेशल ड्यूटी के समय किसी गलत कार्य में रुचि ना लें।
लव- दांपत्य जीवन में आपसी सामंजस्य उचित बनाकर रखें। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य रखने से नज़दीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- तनाव और थकान जैसी परिस्थितियों से दूर रहें। डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें