0 0
Read Time:5 Minute, 30 Second

डिजिटल भारत I भारत में यात्रा के लिहाज से बेहद खूबसूरत जगहें हैं। हर मौसम के लिए यहा आपको डेस्टिनेशन मिल जाएंगे, जहां आप गर्मी से सर्दी तक किसी भी मौसम में जा सकते हैं और सफर का मजा ले सकते हैं। अब सर्दियां शुरू हो गई हैं। घूमने के लिए सर्दियों का मौसम काफी उपयुक्त होता है। वहीं भारत में ऐसे कई विंटर डेस्टिनेशन हैं जो इस मौसम में आपकी ट्रिप को मजेदार बना देंगे। अगर आप भी इस सर्दियों के महीनों में यात्रा करने की योजना बना रहें हैं और इस सोच में हैं कि किस डेस्टिनेशन पर जाना चाहिए तो भारत के ही जगहों को चुन सकते हैं।

 बजट में आप इन जगहों की यात्रा की जा सकती है। तो घर से निकलने से पहले उन विंटर डेस्टिनेशन के बारे में जान लीजिए, जहां आप को इस मौसम में जरूर जाना चाहिए। नवंबर से फरवरी-मार्च तक ये पर्यटन स्थल आकर्षण का केंद्र रहते हैं।

सर्दियों के मौसम में अगर आप भी घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो आज हम आपको कुछ बेहद ही शानदार जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ये जगहें दोस्तों या फैमिली के साथ घूमने के लिए एकदम बेस्ट हैं, यहां का नजारा देखकर दिल खुश हो जाता है। गर्मियों में तो ये जगह खूबसूरत लगती ही हैं, लेकिन ठंड में इनका नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला हो जाता है। चलिए हम आपको इस लेख में बताते भारत की खूबसूरत विंटर डेस्टिनेशन

विंटर डेस्टिनेशन की लिस्ट में सबसे ऊपर गुलमर्ग आता है। ये एक ऐसा हिल स्टेशन है जो सर्दियों में किसी जन्नत से कम नहीं लगता। बर्फीली हवाएं, ठंडी हवाएं, खुशनुमा माहौल, ये सब गुलमर्ग की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां की अपर्वथ चोटी स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी स्नो एक्टिविटीज के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है। अगर आप यहां और एडवेंचर चाहते हैं तो ट्रैकिंग भी एक बेस्ट ऑप्शन है। और हां यहां की केबल राइड पर घूमना तो जरा भी न भूलें, दोस्तों और फैमिली के साथ ये राइड किसी एडवेंचर से कम नहीं होगी।

पुराने भारत-चीन रेशम मार्ग का घर, गंगटोक एक अनूठा हिल स्टेशन है, जहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ जरूर है। बौद्ध तीर्थयात्रियों से लेकर ट्रेकर्स तक, पर्यटकों से लेकर हनीमून मनाने वालों तक, हर तरह के यात्री यहां कुछ न कुछ देख सकते हैं। हर तरफ हरियाली और जीव-जंतु, शांत ऊंचाई वाली झीलें, रंग-बिरंगे मठ और असली हिमालय के नज़ारे आपको यहां 4 से 5 दिन और ज्यादा रुकने के लिए मजबूर कर सकते हैं। ।

रंगीन सफेद रेत रेगिस्तान उत्सव के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, कच्छ का रण नवंबर और फरवरी के बीच की अवधि के लिए हर साल सर्दियों के मौसम में रण उत्सव का आयोजन करता है। यह त्यौहार सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय व्यंजनों के माध्यम से गुजरात के जातीय आकर्षण को प्रदर्शित करता है। ट्रेडिशनल खाना, हैंडीक्राफ्ट, रेगिस्तानी सफारी जैसी चीजें इस जगह को और खूबसूरत बना देती हैं।

भारत की स्कीइंग राजधानी औली निश्चित रूप से भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियां औली में देखने के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं। औली में आप पूरे साल में कभी भी हरी-भरी घाटियां देख सकते हैं, लेकिन सर्दियों में इस जगह का नजारा कुछ अलग ही होता है।

जैसलमेर वैसे गर्मियों में जाने के लिए सही नहीं है, अक्सर इस जगह पर घूमने की सलाह सर्दियों में ही दी जाती है, तो लीजिए इस लिस्ट में हमने जैसलमेर को भी जोड़ दिया है। जैसलमेर, या गोल्डन सिटी थार रेगिस्तान क्षेत्र में स्थित है, जहां आपडेजर्ट कैंपिंग, ऊंट की सवारी, क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग, पैरासेलिंग और बहुत कुछ जैसी गतिविधियां मंं शामिल हो सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें