0 0
Read Time:3 Minute, 58 Second

डिजिटल भारत I देश के सबसे सफल बिज़नेस वीमेन में से एक नमिता थापर किसी से परिचय की मोहताज़ नहीं है। नमिता थापर देश की सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी “एमक्यूरे फार्मास्युटिकल्स” की कार्यकारी निदेशक पद पर आसीन है। एमक्यूरे पुणे, महाराष्ट्र में स्तिथ भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है। जिसका संचालन नमिता थापर कर रही है। उनके नाम बहुत से अवार्ड है। लो आज जानते है उनके जीवन से जुड़े कुछ पहलु जैसे शिक्षा,परिवार,पुरुस्कार,सम्मान,सम्पति,यूट्यूब चैनल के बारे में ।
एमबीए पूरा करने के बाद, वह गाइडेंट कॉर्पोरेशन में बिजनेस फाइनेंस हेड की भूमिका निभाने के लिए अमेरिका चली गईं। बाद में, वह भारत आ गईं, जहाँ उन्होंने एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स में सीएफओ की भूमिका निभाई । [6] बाद में उन्हें कंपनी का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया ।
नमिता थापर का परिवार : (Namita Thapar Family)
इनके पिता का नाम सतीश रमन लाल मेहता है। जो एक सफल बिज़नेसमैन है। इनकी माँ का नाम भावना मेहता है। इनका जन्म एक सफल बिज़नेसमेन गुजरती परिवार में हुआ। नमिता थापर का विवाह विकास थापर के साथ हुआ जो एक सफल उद्द्यमी हैं। फिल्मो में इनकी काफी रूचि होने के कारण ‘फिल्म शोले’ से प्रेरित होकर, होने वालो बेटो का नाम जय और वीरू रखा।

नमिता थापर की शिक्षा : (Namita Thapar Education)
नमिता थापर की प्रारंभिक और सेकेंडरी एजुकेशन पुणे के स्कूलों में हुई है। इसके बाद उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी, जो अब सावित्री बाई फूले विश्विधालय से बी कॉम में स्नातक की डिग्री हासिल की और इकाई से प्रमाणित चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री भी हासिल की। इसके बाद इन्होने ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना से MBA किया।

भारत लौटने से पहले नमिता ने ग्लैक्सो और गाइडेंट (अब Abbott) के लिए विभिन्न वित्तीय भूमिकाओं में काम किया। श्रीमती थापर एक अद्भुत उद्यमिता हैं, जो यूएसए में स्थित ‘इनक्रेडिबल आइडियाज लिमिटेड’ की फ्रेंचाइजी ‘थापर यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी’ की संस्थापक और सीईओ भी हैं। इस एकेडमी भारत में मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए नवीन उद्यमिता शिक्षा प्रदान करती है। वह ‘नमिता फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड’ के बोर्ड सदस्य के रूप में सक्रिय रूप से कार्य करती हैं और ‘यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन’ की एक अहम सदस्य है

नमिता थापर का युटुब चैनल : (Namita Thapar Youtube Channel)
नमिता ने कोविद-19 के दौरान महिलाओ के स्वथतये को लेकर एक यूट्यूब चैनल “Uncondition Yourshelf with Namita Thapar” भी बनाया है। इस चैनल के फ़िलहाल 33000+ सब्सक्राइबर है। िश चैनल का मुख्य उदेश्य महिलाओ और लड़कियों को जागरूक करना।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें