workers in an open plan work space
0 0
Read Time:4 Minute, 33 Second

डिजिटल भारत l ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां पर हर व्यक्ति अपना बेस्ट देना चाहता है। ऑफिस में आपकी परफार्मेंस कहीं ना कहीं आपकी करियर ग्रोथ पर असर डालती है। शायद यही कारण है कि महत्वाकांक्षी लोग अपने काम को लेकर काफी सीरियस होते हैं और वह उसे बेहतर तरीके से करना चाहते हैं।कई बार ऑफिस की टेंशन लोगो की निज़ी ज़िंदगी में भी दुःख का कारण बन जाती है. आज हम बात करेगें कि कैसे ऑफ़िस में एक खुशियों भरा माहौल बनाया जा सकता है और अपने कामो को अच्छे से किया जा सकता है

टीम वर्क को महत्त्व दें : ऑफिस में टीम वर्क को महत्त्व दें. ऐसे में एक दूसरे के साथ अच्छी बॉन्डिंग होगी और ऑफिस में खुशनुमा माहौल बना रहेगा.

विचार भेद को दे महत्त्व: कई बार ऑफिस में बॉस और एम्प्लॉय के बीच किसी काम को लेकर विचारों में मतभेद हो जाता है. सामने वाले के विचारों को ध्यान से सुनें और उनमें सही प्रतिक्रिया दें ताकि ऑफिस में असंतोष न फैले.
क्षमता से अधिक काम न ले: कई बार हम अपने ऑफिस में अपने सीनियर को खुश करने के चक्क्र में उन कार्यों के बारे में भी हां कर देते है जिनके बारे में हम नही जानते। ऐसा कभी न करें इससे आप ही का नुकसान है । जो कार्य आन नही कर सकते या आपकी क्षमता के विपरीत है उसके लिए ना करना सीखें। वही काम करे जो आप कर सकते है।

मल्टीटास्किंग से बचें : यह एक ऐसी मिसटेक है, जिसे अधिकतर लोग करते है और उसी के कारण वह तनाव में रहते हैं। भले ही आपके पास काम अधिक है, तो भी आप मल्टीटास्किंग से बचें (घर पर न लाएं ऑफिस का काम)। जब आप मल्टीटास्किंग करती हैं तो इससे आपके काम की स्पीड कम हो जाती है और इस तरह आप किसी भी काम को तय समय पर पूरा नहीं कर पाती हैं।

हेल्पिंग नेचर बनाएं रखें : कुछ लोग अपनी तारीफ़ करवाने के चक्कर में दूसरों को नीचे गिराने लग जातें हैं. इससे ऑफिस का माहौल खराब होता है. ऑफिस में बॉस से लेकर सारे स्टॉफ तक हेल्पिंग नेचर बनाए रखना चाहिए. इस तरह ऑफिस में भी अपनेपन का भाव बना रहेगा.
फन टाइम भी रखें : ऑफिस में ज्यादा काम का प्रेशर और फिर टाइम पर फाइल देने की जल्दबाजी में कुछ लोग काम को ही अपना जीवन समर्पित कर देते हैं. ऑफिस में कम से कम सप्ताह में एक दिन मनोरंजन का माहौल बनाया जाना चाहिए. सप्ताह के अंतिम दिन में ऑफिस में किसी तरह की एक फन एक्टिविटी को ज़रूर शामिल करें.

ऐसे करे समय की बचत : ऑफिस कार्य के दौरान कुछ शॉर्टकट तरीके होते है जो हमारे समय की बचत करते है। जैसे यदि आपसे कोई कॉल कर रहा है तो उसे मैसेज के साथ रिप्लाई देकर अपने समय की बचत करें। साथ ही आपके काम से जुड़े कई ऐसे शॉर्टकट है जो आपके समय की बचत करते है। आप कम्प्यूटर पर कार्य कर रहे है तो उसकी शॉर्टकट की बारीकियों को जाने यह समय बचत में सबसे बड़े उपयोगी है।
अपने टास्क को पूरा करे : आपने जो भी कार्य हाथ में लिया है उसे तय समय पर पूरा करें । यदि आप उस काम के प्रति लापरवाही कर अगले दिन पर टाल देते है तो इस आदत से आपके ऊपर वर्क लोड काफी बढ़ जाता है इसलिए काम के दौरान आलस को बिलकुल न अपनाएं । 2 मिनट ज्यादा सही पर उस काम को पूरा करे जो आपने करने के लिए हाथ में लिया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें