0 0
Read Time:5 Minute, 24 Second

डिजिटल भारत – चाहे आपके हालात इस वक़्त कैसे भी हो इसे पढ़ने के बाद आप में से अधिकतर लोग ये जान जायेंगे की चाहे कोई भी बुरी सी बुरी Situation हो उसमे खुश कैसे रहना है। दोस्तों थोड़ा टाइम तो लग सकता है इसे पढ़ने के लिए लेकिन ख़ुशी तो अनमोल है ये हर कोई चाहता है तो इतना तो बनता है।

तो आज की सबसे बड़ी समस्या ये नहीं है की मेरे पास पैसा नहीं है, अच्छा रिलेशनशिप नहीं है या ज़ीने का मकसद नहीं है। बल्कि आज की सबसे बड़ी समस्या ये है की हम सब चीज़ो को ख़ुशी के ऊपर रखते जाते है यानि हर चीज़ ठीक ठाक होने के बाद भी हम खुश नहीं है।

आप मेरी बात से सहमत ना हो लेकिन ये सत्य है की खुश रहना एक आदत होती है ये ऐसी कोई परायी चीज़ नहीं है जो की आप किसी से मांग सकते हो या खरीद सकते हो।

यह ठीक उसी प्रकार से एक आदत होती है जैसे किसी को Exercise करने की आदत होती है किसी को देर तक सोने की आदत होती है किसी को गाने सुनने की आदत होती है और ये तो आपको पता ही होगा की आदत कौन बनाता है आदत कोई दूसरा नहीं बनाता ना ?

यह बात सच है की जब आपका मन होता है तब ही आप किसी काम को सुरु करते हो लेकिन फिर भी लोगो को देखते है जब कोई परेशानी होगी तो स्टेटस लगाएंगे दुसरो को Blame करेंगे, पूरा का पूरा दुःख भरा बर्तन दूसरे के सर पर उढेल देंगे।

तो जब आपका मन नहीं होगा खुश होने का जब तक आप नहीं Decide नहीं करेंगे की हां अब मुझे इस वक़्त से ही खुश रहना है तब तक आप किसी से लाख उम्मीद लगा लो आप दुनिया का सबसे Luxury कार खरीद लो या चाहे आप चाँद पर पिकनिक मनाने चले जाओ।

आप कभी भी खुश नहीं रह पाओगे और मज़े की बात तो देखो आप तब भी किसी और को Blame करते रहोगे की तेरी वजह से मैं खुश नहीं हूँ , मेरी जॉब चली गयी इसीलिए मैं खुश नहीं हूँ या मैं एग्जाम में Fail हो गया इसीलिए मैं बहुत दुःखी हूँ ।
देखा जाये तो ख़ुशी एक बहुत विस्तृत शब्द होता है, जिसका विभिन्न लोगों के लिए विभिन्न अर्थ होता है। हम सभी खुश रहना चाहते हैं। यह वह पुरस्कार है,, जो हमे ज़िन्दगी द्वारा प्रदान किया गया है।

ख़ुशी हमारी वह भावनात्मक मनोदशा है, जो उल्लास तथा सुखपूर्ण मनोभावों के ज़रिये ज़ाहिर की जाती है।

आप कभी खुश नही हो पाओगे अगर यही खोजते रहे कि ख़ुशी में होता क्या है। आप इसे कभी जी नही पाओगे, अगर आप ख़ुशी का अर्थ खोजते रह गए।”
यदि आप स्वयं को अपनाते नही हैं और अपने वजूद को स्वीकार नही करते हैं, तो आप एक सुखी जीवन नही जी पाएंगे।
अच्छा आपने कार का टायर सही करवा लिया लेकिन क्या गॅरंटी है की वो अब कभी दुबारा पंचर नहीं होगा कहने का मतलब है खुश रहने का दुसरा मंत्र है की वक़्त आता है और चला जाता है और क्योंकि आप एक यूनिक Personality हो आपका थॉट प्रोसेस सबसे अलग है इसलिए आप पे डिपेंड करता है की आप को ऐसे हालात से सीखना है या एक जगह बैठकर के रोते रहना है।
अब समझिये की अगर आपकी कार पंचर हो गयी और अगर आप सारा दिन बैठकर खुद को Blame करते रहोगे की मुझे कार नहीं लानी चाहिए थी, मुझे ट्रैन से चले जाना चाहिए था या Blame करोगे की यार टायर बनाने वाली कम्पनी घटिया है तो क्या इससे आपकी प्रॉब्लम Solve हो जाएगी आपका यात्रा का मकसद पूरा होगा उस टाइम आपके लिए Priority क्या होगी।
अब पांचवा सिंपल सा पॉइंट आता है Smile मुस्कराहट, किसी- किसी के चहरे पर देखो तो ऐसा लगता है की सारा ब्रह्माण्ड इसी के ऊपर पड़ा हुआ है एकदम सीरियस.. दोस्तों एक इंसान के Smile में बहुत ताक़त होती है।

पुरे दुनिया का बोझ ले कर और दुःखी रहने से अच्छा है की जस्ट स्माइल क्योंकि आप स्माइल करोगे तो आप खुश दिखोगे और जब आप खुश दिखने की कोशिश करोगे तो आपको खुश रहने की आदत पड़ेगी हर हालात में मुस्कुराने की आदत पड़ जाएगी और जैसे की हमने सुरु में ही कहा था की खुश रहना ठीक उसी तरह से एक आदत है जैसे की सोना, Exercise करना घूमना-फिरना।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें