0 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

वन विभाग और वन अनुसंधान संस्थान मिलकर करेंगे काम, जनवरी में होगी शुरुआत

पुलिस ने स्थानीय लोगों को किया अलर्ट
स्थानीय लोगों की सूचना पर रांझी थाना पुलिस ने शोभापुर के पास रहने वालों को अलर्ट किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप शिंडे का कहना है कि शोभापुर में तेंदुआ देखा गया है जिसके सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं।
खमरिया फैक्ट्री के आस-पास तेंदुआ परिवार के विचरण करने से क्षेत्रीय नागरिक जहां भयभीत है। वहीं शोभापुर फाटक के समीप एक अन्य तेंदुए की चहलकदमी से क्षेत्र में दहशत व्याप्त हो गई है। गत दिवस अधिवक्ता आरके सिंह सैनी के निवास के बाहर तेंदुआ विचरण करते देखा गया है।

डिजिटल भारत l मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के शोभापुर रिहायशी इलाके में तेंदुआ दिखा है, जिसके चलते स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई है। तेंदुआ रांझी थाना के शोभापुर इलाके में देखा गया है , जिसका सी.सी.टी.वी फुटेज भी सामने आया है। स्थानीय लोगों ने कालोनी में तेंदुए के सीसीटीवी फूटेज पुलिस और वन विभाग को सौंपे है। वन विभाग और पुलिस की टीम ने तेंदुए की सर्चिंग शुरू कर दी है।

नए साल में शहर के आसपास के क्षेत्रों में दिखाई दे रहे तेंदुओं को कैमरों में ट्रैप कर उनकी गिनती की जाएगी। वन विभाग और वन अनुसंधान संस्थान मिलकर इस पर काम करेंगे। जनवरी में शहर से लगे जंगली इलाकों में ट्रेपिंग कैमरे लगाने की शुरुआत होगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शहरी क्षेत्र के साथ ही कुछ अन्य स्थानों पर भी यह कैमरे लगाने पर विचार किया जा रहा है।
ट्रैपिंग कैमरे लगाने के लिए वन अमले को प्रशिक्षित किया जा चुका है। अधिकांश स्थानों को भी चिन्हित कर दिया गया है। वन विभाग और वन अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों के बीच कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

इंदौर के शहरी क्षेत्र में भी कई बार तेंदुए आने की घटनाएं सामने आ चुकी है। वन अनुसंधान संस्थान की ओर से हाल ही में इंदौर शहर के विभिन्न प्रभावित इलाकों में ट्रेप कैमरे लगाने की कार्रवाई की गई है। उसी तर्ज पर जबलपुर में भी कैमरे लगाए जाएंगे।
शहर में तेंदुओं की कितना संख्या है इसकी गणना वन विभाग नहीं कर सका है। कुछ सालों से इनकी संख्या में वृद्धि हुई है। अब ट्रेप कैमरों के माध्यम से तेंदुओं की वास्तविक संख्या का भी पता लगाया जाएगा। यह भी पता किया जाएगा कि शहर तक बढ़ते मूवमेंट के पीछे क्या वजह है। 16 से 20 ट्रेप कैमरे लगाकर तेंदुओं की जानकारी जुटाई जाएगी।
ये इलाके ज्यादा प्रभावित
जानकारों के अनुसार डुमना के जंगल से लेकर खमरिया, जीसीएफ, रामपुर संग्राम सागर की पहाड़ी तक तेंदुओं की मौजूदगी देखी गई है। अब तेंदुओं की गणना के लिए ट्रेप कैमरों की मदद ली जाएगी।
जनवरी से शुरू होगा काम
इस सम्बन्ध में उप वन मंडलाधिकारी प्रदीप श्रीवास्तव का कहना है कि तेंदुओं पर निगरानी रखने के लिए अगले माह से हम ट्रेप कैमरे लगाएंगे। इसके माध्यम से तेंदुओं का मूवमेंट और उनकी संख्या का पता लगाएंगे। सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें