0 0
Read Time:4 Minute, 9 Second

डिजिटल भारत l स्किन संबंधी समस्याएं केसर का पानी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह स्किन की समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. स्किन को हेल्दी रखने के साथ यह त्वचा को ताजगी से भर देता है. हर दिन एक गिलास केसर का पानी पीने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आ सकता है.
अलग-अलग लोगों की सुबह की शुरुआत अलग-अलग तरीके से होती है। कुछ लोग एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं, तो वहीं कुछ लोग लेमन वॉटर के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। लेकिन क्या आप इसका सही तरीका नहीं जानना चाहेंगे, जो आपकी हेल्थ और फिटनेस का ख्याल रखें और आपको पूरी तरह से फिट भी बनाएं। चलिए आयुर्वेद की बात करते है। आयुर्वेद में सुबह की शुरुआत एक ग्लास गर्म पानी से करने की सलाह दी जाती है।

सुबह की शुरूआत अगर अच्छी होती है तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह उठकर फ्रेश फील करें. कई लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से करते हैं, वहीं कुछ लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी मार्निंग ड्रिंक जिसका सेवन करने से आप फ्रेश तो महसूस करेंगे ही साथ ही इस ड्रिंक से होने वाले फायदे जानकर आप भी इसका सेवन जरूर करेंगे और वो है केसर पानी, जी हां केसर का इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है. केसर में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी आपके स्वास्थय के लिए काफी लाभदायी हैं. आर्युवेद में भी केसर को कई उपचारों में प्राथमिकता दी जाती है. केसर का पानी ना सिर्फ स्वास्थय लाभ देता है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है. केसर में एंटी इंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट भी करते हैं. तो आइए जानते हैं केसर पानी से होने वाले लाभ.
जो लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, वो केसर पानी से इनको रिप्लेस कर सकते हैं. चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है. केसर पानी का सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रह सकते हैं. कई बार मौसम बदलते ही लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है, ऐसे में आप केसर पानी का सेवन अगर हर दिन करते हैं तो इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और बालों के झड़ने की समस्या से निजात भी मिल सकता है. अनियमित पीरियड्स, पेट में दर्द और ऐंठन में भी केसर के पानी का सेवन कर सकते हैं. केसर का पानी पीने से हार्मोन संतुलित हो सकते हैं,

बाल टूटने की समस्या करें दूर रोजाना केसर का पानी पीने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती हैं. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हेयर फॉल को रोक सकते हैं. डिस्केलमर लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें