0 0
Read Time:5 Minute, 48 Second

डिजिटल भारत l सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियों की एक अहम भूमिका होती है। प्रकृति में ऐसी कई सब्जियां मौजूद हैं जिनके सेवन हम स्वस्थ रह सकते हैं। इन्ही हरी सब्जियों में से एक है भिंडी जिसे लेडी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। भिंडी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचा सकते हैं।
खाद्य आहार के रूप में भिंडी का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन इसमें मौजूद गुणों के कारण आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने आहार के रूप में भी कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने भिंडी खाने के फायदे क्‍या हैं।
पाचन संबंधी परेशानियों का सीधा असर आपकी त्वचा पर भी दिखता है। त्वचा को निखारने के लिए भिंडी काफी उपयोगी होती है इसमें आवश्यक फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। यह पाचन तंत्र को सही बनाता है जिससे त्वचा भी स्वस्थ बनीं रहती है और आपकी त्वचा खूबसूरत और दाग-धब्बे रहित बनती है।
भिंडी के औषधीय गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में –
भिंडी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि पाचन तंत्र के लिए अत्यधिक लाभकारी होती है। इससे पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होती है साथ ही पेट में मरोड़ आना, कब्ज, गैस की समस्याएं भिंडी खाने से बहुत कम हो जाती है। भिंडी आपको डायरिया आदि से बचाती है। भिंडी में मौजूद फाइबर अतिरिक्त शुगर का अवशोषण करके शुगर की मात्रा को भी शरीर में नियंत्रित करते हैं। इसलिए भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं।
3.भिंडी के औषधीय उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए –
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भिंडी का सेवन करना उपयोगी होता है। क्योंकि भिंडी में विटामिन A पर्याप्त मात्रा में होता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ -साथ शरीर की मुक्त मूलकों से रक्षा करते हैं। भिंडी खाने से आंखों की बीमारियों का खतरा भी कम होता है इसलिए भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
भिंडी खाने के फायदे त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करती है –
इसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स , फाइबर और विटामिन होते हैं जो की आपकी असमान स्किन टोन को सही करते हैं और त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता है।
कच्चे भिंडी खाने के फायदे शुगर को नियंत्रित करने के लिए –
भिंडी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्योकि इसमें फाइबर की मात्रा उच्च होती है जो शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। भिन्डी को खाने और भिंडी का पानी पीने से आपकी डायबिटीज में काफी फर्क पड़ेगा और ये कुछ दिनों में ही आपको इसका अच्छा रिजल्ट मिल जायेगा।

भिंडी खाने के फायदे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए –
विटामिन और मिनरल्स से भिंडी भरपूर होती है। इसमें पोटेशियम भी होता है। पोटेशियम शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है साथ ही यह रक्त के प्रेशर के स्तर को भी नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होता है। भिंडी खाने से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम सही रहता है साथ ही भिंडी खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या नहीं होती है।
भिंडी में फोलिक एसिड, कैरोटीन, थियामिन, पॉली फेनोलिक यौगिक, राइबोफ्लेविन, विटामिन C, एमिनो एसिड एवं नियासिन पाए जाते हैं जो हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का कार्य करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-अल्सर, एंटी-कैंसर एवं एनाल्जेसिक के गुण भी पाए जाते हैं जिनसे हमारे शरीर में संक्रमण एवं गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। यह हमारी सेहत के लिए सर्वोत्तम आहार माना जाता है लेकिन इसके अत्यधिक इस्तेमाल से कुछ स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं।

भिंडी खाने के नुकसान –
भिंडी का जरूरत से ज्यादा सेवन करना भी खतरनाक होता है। इसमें ऑक्सेलिक एसिड होता है जिसकी मात्रा बढ़ने से आपको एसिडिटी हो सकती है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें