0 0
Read Time:7 Minute, 36 Second

डिजिटल भारत l अप्रैल फूल दिवस ओडेसा में व्यापक रूप से मनाया जाता है और इसका विशेष स्थानीय नाम ह्यूमोरिना है । यह अवकाश 1973 में शुरू हुआ था। [25] एक अप्रैल फूल शरारत का खुलासा प्राप्तकर्ता को कहकर किया जाता है, जिसका अनुवाद “पहली अप्रैल, मुझे किसी पर भरोसा नहीं है. उत्सव में शहर के केंद्र में एक बड़ी परेड, मुफ्त संगीत कार्यक्रम, सड़क मेले और प्रदर्शन शामिल हैं। महोत्सव में भाग लेने वाले विभिन्न प्रकार की पोशाकें पहनते हैं और शहर में घूमते हुए राहगीरों को बेवकूफ बनाते हैं और उनके साथ मजाक करते हैं। अप्रैल फूल दिवस पर परंपराओं में से एक शहर के मुख्य स्मारक को अजीब कपड़े पहनाना है। ह्यूमोरिना का अपना लोगो भी है – लाइफबेल्ट में एक हंसमुख नाविक – जिसके लेखक कलाकार अरकडी त्सिकुन थे।उत्सव के दौरान, लोगो वाले विशेष स्मृति चिन्ह मुद्रित और बेचे जाते हैं। 2010 से, अप्रैल फूल दिवस समारोह में एक अंतर्राष्ट्रीय जोकर महोत्सव शामिल है, और दोनों को एक के रूप में मनाया जाता है। 2019 में, यह महोत्सव ओडेसा फिल्म स्टूडियो की 100वीं वर्षगांठ को समर्पित था और सभी कार्यक्रम सिनेमा पर जोर देने के साथ आयोजित किए गए थे

दुनिया भर में अप्रैल फूल दिवस
फ्रांस
हम पहले ही अप्रैल फूल्स डे की संभावित उत्पत्ति का पता लगा चुके हैं, जो फ्रांस में शुरू हो सकती थी। फ़्रांसीसी आज इसे कैसे मनाते हैं?

फ्रांस में अप्रैल फूल डे को अप्रैल फिश के नाम से जाना जाता है ।

लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ हानिरहित शरारत करने के लिए कागज़ की मछली का उपयोग करते हैं। वे यथासंभव अधिक से अधिक लोगों की पीठ पर कागज़ की मछली चिपका देते हैं। उसके बाद, वे “पॉइसन डी’एविल!” वाक्यांश चिल्लाते हैं। जिसका अनुवाद “अप्रैल फिश” होता है।

स्कॉटलैंड
हम जानते हैं कि यूनाइटेड किंगडम को वास्तव में महाकाव्य अप्रैल फूल्स डे प्रैंक (जैसे 1957 में स्पेगेटी हार्वेस्ट) बनाने में आनंद आता है, लेकिन स्कॉटलैंड की अपनी ऐतिहासिक परंपराएं भी हैं।

स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल दिवस दो दिनों तक मनाया जाता था। उनमें से एक को गौक दिवस के नाम से जाना जाता था । स्कॉट्स में “गौक” के दो अर्थ हैं: यह कोयल या मूर्ख को संदर्भित कर सकता है।

अप्रैल फूल दिवस पर किसी को मूर्ख बनाना “हंटिंग द गॉक” के रूप में जाना जाता था। एक पारंपरिक मज़ाक में किसी को एक संदेश के साथ एक सीलबंद पत्र देने के लिए कहा जाता है। इस संदेश ने प्राप्तकर्ता को संदेशवाहक को एक और मूर्खतापूर्ण काम पर भेजने के लिए प्रोत्साहित किया, फिर एक और… जब तक कि किसी को उन पर दया न आ जाए।

आजकल? लोग अपने अनजाने पीड़ितों को “टार्टन पेंट” या “लॉन्ग स्टैंड” जैसी चीज़ें लाने के लिए किसी काम पर भेज देते हैं। हम आपको इसका स्वयं पता लगाने देंगे।

पुर्तगाल
पुर्तगाल में, लोग लेंट से दो दिन पहले अप्रैल फूल दिवस का एक अनोखा संस्करण मनाते हैं ।

दुर्भाग्यवश उन मूर्खों के लिए, जिन पर पहले से संदेह नहीं होता, अप्रैल फूल्स डे का पुर्तगाली संस्करण गन्दा हो जाता है। शरारत सरल है:

आटे की एक बोरी प्राप्त करें.
अपने दोस्तों पर उक्त आटा तब फेंकें जब उन्हें इसकी बिल्कुल भी उम्मीद न हो।
सरल!

ब्राज़िल
19वीं सदी की शुरुआत में, एक व्यंग्यात्मक समाचार पत्र ने ब्राज़ील के सम्राट डॉन पेड्रो की मृत्यु की घोषणा करते हुए एक चिंताजनक शीर्षक प्रकाशित किया। यह अप्रैल फ़ूल दिवस का एक यादगार मज़ाक था जिसने ब्राज़ील में इस परंपरा को लोकप्रिय बना दिया!

इस दिन को दीया दास मेंतिरास (झूठ का दिन) या दीया डॉस बोबोस (मूर्खों का दिन) के नाम से जाना जाता है

कई लोगों का मानना है कि 14वीं सदी में इंग्लिश कवि जियोफी चौसर ने एक कहानी कही थी. इसमें एक लोमड़ी मुर्गे के साथ शरारत करती है. पहली अप्रैल को शरारत के मामले में इसे पहला संदर्भ माना जाता है.

हालांकि कवि ने सीधे पहली अप्रैल का ज़िक्र नहीं किया है. कविता में 32 दिनों की बात है. मार्च महीने की शुरुआत से पहली अप्रैल तक का ज़िक्र है.

हालांकि जो इस पर भरोसा नहीं करते हैं उनका कहना है कि कवि ने लोगों के मज़े लेने के लिए भ्रम में डालने वाले शब्दों का इस्तेमाल किया था.

दूसरी थ्योरी
कई लोगों का मानना है कि इस परंपरा की शुरुआत कैलेंडर में वाकयों के कारण हुई.

इसमें रोमन काल के त्योहारों को याद किया जाता है. यह नए साल के उत्सव के साथ ही शुरू हो जाता था.

मार्च में वसंत होता है इसलिए लोगों को लगता है कि शरारत करने की परंपरा इसी वक़्त शुरू हुई.

वसंत के आगमन के बाद से नए साल की तैयारी शुरू हो जाती थी.

कैलेंडर के तर्क को आगे बढ़ाते हुए एक और बात कही जाती है कि नए साल का जश्न जनवरी की शुरुआत से मार्च के आख़िर तक चलता था. जो मार्च तक नया साल मनाते थे उन्हें बेवकूफ समझा जाता था और लोग उनका मज़ाक बनाते थे.

एंड्रिया का कहना है, ”फ्रांस और हॉलैंड में पहली अप्रैल का ठोस रिकॉर्ड 1500 के दशक में मिलता है. लोगों का मानना है कि यह उत्तरी यूरोप की परंपरा थी जो ब्रिटेन तक आई. यूरोप के कुछ इलाक़ों में इसे अप्रैल फ़िश डे के रूप में मनाया जाता है.”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें