0 0
Read Time:10 Minute, 35 Second

डिजिटल भारत l प्राचीन काल से, अचल संपत्ति का मालिक होना हैसियत, धन और विश्वसनीयता से जुड़ा रहा है। सोने के साथ-साथ, यह किसी के धन को सुरक्षित रखने का सबसे सुरक्षित तरीका था। जैसे-जैसे हमने आधुनिक युग में कदम रखा, निवेश के कई अन्य विकल्प विकसित हुए। स्टॉक, बॉन्ड, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी जैसे विकल्पों ने निवेशकों को अपना पैसा लगाने के कई विकल्प दिए। लेकिन इन सभी में से, रियल एस्टेट अभी भी दीर्घकालिक, लाभदायक निवेश के लिए सबसे सुरक्षित और लाभकारी तरीकों में से एक बना हुआ है।
रियल एस्टेट मूल्य हमेशा समय के साथ बढ़ते हैं। अच्छे निवेश के साथ, जब बेचने का समय हो तो कोई भी भारी मुनाफा कमा सकता है। समय के साथ किराया भी बढ़ता है, जिससे नकदी प्रवाह बढ़ता है। यह ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है कि आप अपनी अचल संपत्ति को जितने लंबे समय तक अपने पास रखेंगे, आप उतना ही अधिक पैसा कमाएंगे। आवास बाजार हमेशा उन बुलबुलों और संकटों से उबरता है जिनके कारण घर की सराहना कम हो जाती है। सबसे अनिश्चित समय के बाद भी, कीमतें हमेशा सामान्य हो जाती हैं, और मूल्यवृद्धि वापस पटरी पर आ जाती है। निवेश के अन्य तरीकों में, जैसे शेयर बाजार में, नुकसान का जोखिम सर्वव्यापी है, लेकिन रियल एस्टेट किसी के निवेश पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।
नकदी प्रवाह बंधक भुगतान और परिचालन खर्चों को कवर करने के बाद रियल एस्टेट निवेश से होने वाली शुद्ध आय है। रियल एस्टेट नकदी प्रवाह उत्पन्न करने की काफी क्षमता प्रदान करता है। एक स्थिर मासिक किराये की आय निष्क्रिय आय का एक उत्कृष्ट प्रोत्साहन है और निवेशक को दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।
कर लाभ
रियल एस्टेट पर कर कटौती से आय में कमी आ सकती है और कुल कर में कमी आ सकती है। किराये की आय पर कोई स्व-रोज़गार कर नहीं है। साथ ही, सरकार संपत्ति के मूल्यह्रास, बीमा, रखरखाव और मरम्मत के खर्च, कानूनी शुल्क और यहां तक ​​कि बंधक पर भुगतान किए गए ब्याज के लिए कर छूट प्रदान करती है।
रियल एस्टेट निवेश का एक बहुत ही महत्वपूर्ण लाभ अपने स्वयं के पैसे का केवल एक छोटा सा हिस्सा निवेश करके और संपत्ति खरीदने के लिए बाकी पैसे उधार लेकर लीवरेज का उपयोग करने की क्षमता है। यदि आप अपनी बचत से डाउन पेमेंट करते हैं और संपत्ति की शेष लागत को कवर करने के लिए आवास ऋण लेते हैं, तो आप कुल खरीद मूल्य के कम से कम 15% के लिए प्राइम रियल एस्टेट में निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके अपने पैसे का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही संपत्ति में निवेश किया गया है, लेकिन फिर भी आप संपत्ति के मालिक बने रहेंगे।
संपत्ति एक मूर्त संपत्ति है, जिसका उपयोग पूंजीगत प्रशंसा का आनंद लेते हुए कई राजस्व धाराओं को भुनाने के लिए किया जा सकता है। उच्च मूर्त संपत्ति मूल्य चिरस्थायी सुरक्षा सुनिश्चित करता है क्योंकि अन्य निवेशों जैसे कि कम या कोई ठोस मूल्य वाले स्टॉक के विपरीत, रियल एस्टेट में हमेशा मूल्य रहेगा।

REITs का पूरा नाम रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट है। अगर कोई निवेश छोटी राशि से रियल एस्टेट में निवेश करना चाहता है तो ये निवेश करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। REITs में यूनिट्स में निवेश किया जाता है। REITs उसी कंपनी की ओर से जारी किए जाते हैं जो कि देश में ऑफिस, मॉल्स, होटल्स या अन्य प्रकार की रियल एस्टेट संपत्तियों का संचालन करती हो। ये शेयर बाजार में लिस्ट होते हैं। भारत में BROOKFIELD INDIA REIT,EMBASSY OFFICE REIT और MINDSPACE BUSINESS REIT आदि लिस्टेड REITs हैं।

ऑनलाइन रियल एस्टेट निवेश प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
रियल एस्टेट निवेश प्लेटफ़ॉर्म डेवलपर्स को उन निवेशकों से जोड़ते हैं जो ऋण या इक्विटी के माध्यम से परियोजनाओं को वित्तपोषित करना चाहते हैं। निवेशकों को महत्वपूर्ण जोखिम उठाने और प्लेटफ़ॉर्म पर शुल्क का भुगतान करने के बदले में मासिक या त्रैमासिक वितरण प्राप्त होने की उम्मीद है। कई रियल एस्टेट निवेशों की तरह, ये सट्टा और अतरल हैं – आप इन्हें आसानी से उस तरह से उतार नहीं सकते जैसे आप किसी स्टॉक का व्यापार कर सकते हैं।

समस्या यह है कि पैसा कमाने के लिए आपको पैसे की आवश्यकता हो सकती है। इनमें से कई प्लेटफ़ॉर्म केवल मान्यता प्राप्त निवेशकों के लिए खुले हैं , जिन्हें प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा ऐसे लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है, जिन्होंने पिछले दो वर्षों में प्रत्येक में $200,000 (पति/पत्नी के साथ $300,000) से अधिक की आय अर्जित की है या जिनकी कुल संपत्ति $1 मिलियन है। या अधिक, जिसमें प्राथमिक निवास शामिल नहीं है। जो लोग उस आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकते उनके लिए विकल्पों में फंडराइज और रियल्टीमोगुल शामिल हैं ।
किराये की संपत्तियों में निवेश के बारे में सोचें
टिफ़नी एलेक्सी ने 21 साल की उम्र में जब अपनी पहली किराये की संपत्ति खरीदी थी, तब उनका रियल एस्टेट निवेशक बनने का इरादा नहीं था। तब उत्तरी कैरोलिना के रैले में एक कॉलेज सीनियर के रूप में, उन्होंने स्थानीय स्तर पर ग्रेजुएट स्कूल में भाग लेने की योजना बनाई और सोचा कि किराए पर लेने की तुलना में खरीदारी करना बेहतर होगा।

“मैं क्रेगलिस्ट पर गया और एक चार-बेडरूम, चार-बाथरूम वाला कॉन्डो पाया जो छात्र-आवास शैली में स्थापित किया गया था। मैंने इसे खरीदा, एक शयनकक्ष में रहा और अन्य तीन शयनकक्षों को किराए पर दे दिया,” एलेक्सी कहते हैं।

सेटअप ने उसके सभी खर्चों को कवर किया और प्रति माह अतिरिक्त $100 नकद लाया – एक स्नातक छात्र के लिए मामूली बदलाव से बहुत दूर, और इतना कि एलेक्सी ने रियल एस्टेट बग को पकड़ लिया।

एलेक्सी ने एक रणनीति का उपयोग करके बाजार में प्रवेश किया जिसे कभी-कभी हाउस हैकिंग कहा जाता है, यह शब्द बिगरपॉकेट्स द्वारा गढ़ा गया है, जो रियल एस्टेट निवेशकों के लिए एक ऑनलाइन संसाधन है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आप अपनी निवेश संपत्ति पर या तो कमरे किराए पर ले रहे हैं, जैसा कि एलेक्सी ने किया था, या एक बहु-इकाई भवन में इकाइयों को किराए पर देकर। साइट पर डेटा और एनालिटिक्स के उपाध्यक्ष डेविड मेयर का कहना है कि हाउस हैकिंग निवेशकों को चार इकाइयों तक की संपत्ति खरीदने की सुविधा देती है और फिर भी आवासीय ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करती है।

प्रॉपर्टी खरीदते समय किन बातों रखें ध्यान?
प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको पूरी रिसर्च करें, जिस इलाके में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। उस इलाके की कनेक्टिविटी शहरे के मुख्य इलाकों से अच्छी होनी चाहिए।
रियल एस्टेट में निवेश के लिए ऐसे इलाकों का चुनाव चाहिए। जहां सरकार की ओर से मेट्रो लाइन आदि बनाई जा रही है। कनेक्टिविटी सुधरने के साथ ही उस इलाके तक पहुंच आसान होने के कारण कीमतों में उछाल आ जाता है।
अगर संभव हो ते प्रॉपर्टी लीज पर लें, क्योंकि इससे प्रॉपर्टी की लागत कम हो जाती है।
अगर फ्लैट ले रहे है तो बिल्डर का सीसी सर्टिफिकेट जरूर चेक करें।
साथ ही जिस प्रॉपर्टी को आप खरीद रहे हैं। वह स्थानीय प्राधिकरण द्वारा एप्रूव होनी चाहिए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें