0 0
Read Time:22 Minute, 22 Second

डिजिटल भारत I आजकल के दौर में कैंसर एक आम समस्या हो गया है। गलत लाइफस्टाइल व खराब खानपान इसका मुख्य कारण तो है ही। साथ ही गलत चीजों का सेवन करने से भी कैंसर होता है जिसमें मुख्य कारण है धुम्रपान। लेकिन क्या आपको पता है कि सिगरेट पीने के अलावा और किन कारणों से कैंसर की शिकायत होती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि धुम्रपान के अलावा और किन चीजों से कैंसर होता है। शराब के अधिक सेवन करने से डायबिटीज, मोटापा जैसी गंभीर बीमारियां तो होती ही हैं। साथ में कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है। एक ताजा स्टडी के अनुसार शराब का सेवन करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर की संख्या में तीस फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। इसलिए शराब का सेवन करने से बचें। विटामिन, प्रोटीन और मिनरल युक्त आहार
कैंसर के दौरान सर्जरी और थेरेपी के बाद चोट को भरने और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके लिए मछली, अंडे, लीन मीट, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट, नट बटर, सूखे बीज और मेवे, मटर और मसूर की दाल, सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. इन फूड्स का सेवन आप अपने टेस्ट और लक्षण के हिसाब से कर सकते हैं.Health Tips : कैंसर में क्या खाएं, क्या नहीं खाएं और किन चीजों से करें परहेज?
Health Tips : कैंसर के इलाज के दौरान कई थेरेपी और सर्जरी की जाती हैं. इलाज के समय कई बातों का खयाल रखना आवश्यक होता है. इस दौरान डाइट का भी खासतौर से ध्यान रखा जाता है. आइए जानें डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं.”कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ”
जब आप “कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों” की सूची देखते हैं, तो वे अक्सर फाइटोकेमिकल्स से भरपूर पादप खाद्य पदार्थ होते हैं , जिन्हें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी कहा जाता है। फाइटोकेमिकल्स पौधों में पाए जाने वाले यौगिक हैं जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सूची में आमतौर पर जामुन, ब्रोकोली, टमाटर, अखरोट, अंगूर और अन्य सब्जियां, फल और मेवे सबसे ऊपर हैं।

“यदि आप उन विशिष्ट खाद्य पदार्थों को देखें जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं, तो यह लगभग सभी पौधों के खाद्य पदार्थ हैं जिनमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं,” वोह्लफोर्ड कहते हैं।

लेकिन वह खरीदारों को चेतावनी देती है कि वे उत्पाद अनुभाग में अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों को छोड़कर “कैंसर से लड़ने वाले” खाद्य पदार्थों की एक विशिष्ट सूची पर ध्यान केंद्रित न करें।

“ध्यान रखें कि 4,000 से अधिक फाइटोकेमिकल्स हैं जिनकी खोज और शोध किया गया है,” वह कहती हैं। “ऐसा कोई एक सुपर-फूड नहीं है जिसमें ये सभी शामिल हों। वे सभी अलग-अलग कार्य और लाभ प्रदान करते हैं।”

अपने कैंसर से लड़ने वाले भोजन की सूची में विविधता जोड़ने का एक अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप विभिन्न प्रकार के रंगों को शामिल करें। आप विभिन्न प्रकार के पादप खाद्य पदार्थ खाकर अधिकतम सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं।अपना वजन नियंत्रित करने में मदद के लिए स्वस्थ भोजन की एक सूची बनाएं
किसी भी चीज को बहुत अधिक खाने से शरीर में वसा बढ़ सकती है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। मोटापा 12 प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है ।

वोह्लफोर्ड कहते हैं, “जिन खाद्य पदार्थों में कैलोरी और चीनी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, वे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ये सभी चीजें आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम करती हैं।” स्वस्थ वजन बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं। आपके कैंसर के खतरे को कम करने के लिए।”

किराने की दुकान पर जाने से पहले इन सुझावों को ध्यान में रखें। जब आप स्टोर पर पहुंचेंगे तो वे आपकी सूची को सरल बनाने और स्वास्थ्यप्रद विकल्प चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अपना मेनू सरल रखें. एक स्वस्थ, स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए आपको सामग्री की जटिल सूची की आवश्यकता नहीं है।

जमी हुई सब्जियों और फलों से डरो मत (सॉस या जूस में नहीं)।
साबुत अनाज चुनें . फाइबर रक्त शर्करा नियंत्रण और वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है
ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो सूजन से लड़ें । इसमें सैल्मन और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछली, ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज और दही और कोम्बुचा जैसे प्रोबायोटिक्स शामिल हैं।
एक और युक्ति: स्टोर के बाहरी किनारों से खरीदारी करें। स्टोर की परिधि में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कम हैं।

वोह्लफ़ोर्ड कहते हैं, “हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो गलियारे के नीचे बहुत अच्छे हैं, एक सामान्य नियम के रूप में, पूरे खाद्य पदार्थ स्टोर की परिधि के आसपास होते हैं।”

यदि आप किसी पैकेज में कुछ खरीदने जा रहे हैं, तो पहले पोषण लेबल पढ़ें। यदि आइटम में दो या तीन से अधिक सामग्रियां हैं, तो एक अलग विकल्प के बारे में सोचें। पोषण लेबल आपको उस भोजन में नमक और चीनी के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी देगा , जिस पर आप विचार कर रहे हैं।क्या कृत्रिम मिठास से कैंसर होता है?
इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि एस्पार्टेम जैसे कृत्रिम मिठास कैंसर का कारण बनते हैं।

सुक्रालोज़ या एस्पार्टेम जैसे कृत्रिम मिठास फ़िज़ी पेय के आहार संस्करणों से लेकर च्यूइंग गम तक कई उत्पादों में पाए जा सकते हैं।

कृत्रिम मिठास और कैंसर के बारे में और पढ़ें  ।

क्या अंडे से होता है कैंसर?
नहीं, अंडे खाने से कैंसर नहीं होता है।

अध्ययनों में अंडे और विभिन्न प्रकार के कैंसर के बीच संबंध को देखा गया है, लेकिन इस बात का कोई अच्छा सबूत नहीं है कि अंडे कैंसर के खतरे को प्रभावित करते हैं। स्वस्थ संतुलित आहार के हिस्से के रूप में अंडे प्रोटीन का स्रोत प्रदान कर सकते हैं ।

क्या डिब्बाबंद भोजन खाने से कैंसर होता है?
नहीं, डिब्बाबंद या डिब्बाबंद भोजन खाने से कैंसर का खतरा प्रभावित नहीं होता है।

कुछ टिन और डिब्बे बिस्फेनॉल-ए (बीपीए) नामक किसी चीज़ से ढके होते हैं। कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ है कि क्या बीपीए कैंसर के खतरे को प्रभावित करता है, लेकिन इसका कोई अच्छा सबूत नहीं है। BPA युक्त डिब्बों में रखा भोजन खाने से कैंसर नहीं होता है।

क्या सोया (सोया) खाने से कैंसर का खतरा प्रभावित होता है?
सोया उत्पाद खाने से स्तन कैंसर सहित कैंसर का खतरा प्रभावित नहीं होता है।

टोफू और सोया दूध जैसे सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नामक रसायन होते हैं। ये मानव हार्मोन एस्ट्रोजन की तरह होते हैं, लेकिन इनका प्रभाव बहुत हल्का होता है। इसीलिए कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ है कि क्या सोया उत्पादों और स्तन कैंसर के बीच कोई संबंध है। लेकिन न तो सोया उत्पाद और न ही आइसोफ्लेवोन्स कैंसर के खतरे को प्रभावित करते हैं। जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आपके लिए आवश्यक पोषक तत्व और कैलोरी प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भोजन करना आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती है। अधिकांश पोषण दिशानिर्देश बहुत सारी सब्जियाँ, फल और साबुत अनाज उत्पाद खाने पर जोर देते हैं; आपके द्वारा खाए जाने वाले लाल मांस की मात्रा को सीमित करना, विशेष रूप से प्रसंस्कृत या उच्च वसा वाले मांस; वसा, चीनी, शराब और नमक में कटौती करना; और स्वस्थ वजन पर बने रहें। लेकिन जब आपका कैंसर का इलाज चल रहा हो, तो ये चीजें करना कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपके दुष्प्रभाव हों या आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हों।

यदि आपको कैंसर है तो अच्छा पोषण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बीमारी और उसके उपचार दोनों ही आपके खाने के तरीके को बदल सकते हैं। वे आपके शरीर द्वारा कुछ खाद्य पदार्थों को सहन करने और पोषक तत्वों के उपयोग के तरीके को भी प्रभावित कर सकते हैं।

कैंसर के उपचार के दौरान आपको अपनी ताकत बढ़ाने और कैंसर और उसके उपचार के प्रभावों का सामना करने में मदद करने के लिए अपने आहार में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि जब आप अच्छे स्वास्थ्य में हों तो ऐसी चीज़ें खाना जिनकी आमतौर पर अनुशंसा नहीं की जाती है। उदाहरण के लिए, आपको अपना वजन बनाए रखने के लिए उच्च-प्रोटीन, उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है, या आइसक्रीम या मिल्क शेक जैसे गाढ़े, ठंडे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपके मुंह और गले में घावों के कारण कुछ भी खाना मुश्किल हो रहा है। आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों का पता लगाने का प्रयास करते समय कैंसर के प्रकार , आपके उपचार और आपके किसी भी दुष्प्रभाव पर विचार किया जाना चाहिए।

कैंसर से पीड़ित लोगों की पोषण संबंधी ज़रूरतें हर व्यक्ति में अलग-अलग होती हैं। आपकी कैंसर देखभाल टीम आपके पोषण लक्ष्यों की पहचान करने और उन्हें पूरा करने में आपकी मदद करने के तरीकों की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकती है। जब आप कैंसर का इलाज करा रहे हों तो अच्छा भोजन करने से आपको मदद मिल सकती है:

बेहतर महसूस करना।
अपनी ताकत और ऊर्जा बनाए रखें.
अपना वजन और अपने शरीर में पोषक तत्वों का भंडार बनाए रखें।
उपचार संबंधी दुष्प्रभावों को बेहतर ढंग से सहन करें ।
संक्रमण का खतरा कम करें.
ठीक हो जाओ और तेजी से ठीक हो जाओ।
अच्छा भोजन करने का अर्थ है कैंसर से लड़ने के लिए आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना। इन पोषक तत्वों में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, पानी, विटामिन और खनिज शामिल हैं।

प्रोटीन
हमें विकास के लिए, शरीर के ऊतकों की मरम्मत के लिए और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। जब आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो यह आवश्यक ईंधन के लिए मांसपेशियों को तोड़ सकता है। इससे बीमारी से उबरने में अधिक समय लगता है और संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। कैंसर से पीड़ित लोगों को अक्सर सामान्य से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सर्जरी, कीमोथेरेपी या विकिरण थेरेपी के बाद, ऊतकों को ठीक करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए आमतौर पर अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में मछली, मुर्गी पालन, दुबला लाल मांस, अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, नट्स और नट बटर, सूखे बीन्स, मटर और दाल और सोया खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

वसा
वसा पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वसा और तेल शरीर के लिए ऊर्जा के समृद्ध स्रोत के रूप में काम करते हैं। शरीर वसा को तोड़ता है और उनका उपयोग ऊर्जा को संग्रहीत करने, शरीर के ऊतकों को बचाने और रक्त के माध्यम से कुछ प्रकार के विटामिनों के परिवहन के लिए करता है।

आपने सुना होगा कि कुछ वसा आपके लिए दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। अपने हृदय और कोलेस्ट्रॉल स्तर पर वसा के प्रभाव पर विचार करते समय, संतृप्त वसा की तुलना में मोनोअनसैचुरेटेड (जैतून, कैनोला और मूंगफली के तेल) और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (ये मुख्य रूप से कुसुम, सूरजमुखी, मक्का और अलसी के तेल और समुद्री भोजन में पाए जाते हैं) का चयन करें। या ट्रांस वसा.

संतृप्त वसा मुख्य रूप से मांस और मुर्गी, संपूर्ण या कम वसा वाले दूध, पनीर और मक्खन जैसे पशु स्रोतों में पाए जाते हैं। कुछ वनस्पति तेल जैसे नारियल, पाम कर्नेल तेल और पाम तेल संतृप्त होते हैं। संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकती है। आपकी 10% से कम कैलोरी संतृप्त वसा से आनी चाहिए।

हमारे आहार में अधिकांश ट्रांस वसा स्नैक फूड और आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल या वनस्पति शॉर्टिंग से बने बेक किए गए सामानों से आते हैं। ट्रांस वसा के इन स्रोतों को अमेरिका में खाद्य आपूर्ति से काफी हद तक हटा दिया गया है। ट्रांस वसा कुछ पशु उत्पादों, जैसे डेयरी उत्पादों, में भी कम मात्रा में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। ट्रांस वसा खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। जितना हो सके ट्रांस वसा से बचें।

कार्बोहाइड्रेट
कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा का प्रमुख स्रोत हैं। कार्बोहाइड्रेट शरीर को शारीरिक गतिविधि और उचित अंग कार्य के लिए आवश्यक ईंधन देते हैं। कार्बोहाइड्रेट के सबसे अच्छे स्रोत – फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज – आवश्यक विटामिन और खनिज, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी प्रदान करते हैं। (फाइटोन्यूट्रिएंट्स पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में मौजूद रसायन हैं जिनकी हमें जीवित रहने के लिए आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।)

फाइबर पौधों के खाद्य पदार्थों का वह हिस्सा है जिसे शरीर पचा नहीं पाता है। फाइबर 2 प्रकार के होते हैं. अघुलनशील फाइबर भोजन के अपशिष्ट को शरीर से तेजी से बाहर निकालने में मदद करता है, और घुलनशील फाइबर मल में पानी के साथ जुड़कर मल को नरम रखने में मदद करता है।

कार्बोहाइड्रेट के अन्य स्रोतों में ब्रेड, आलू, चावल, स्पेगेटी, पास्ता, अनाज, मक्का, मटर और बीन्स शामिल हैं। मिठाइयाँ (मिठाइयाँ, कैंडी और चीनी के साथ पेय) कार्बोहाइड्रेट की आपूर्ति कर सकती हैं, लेकिन विटामिन, खनिज, या फाइटोन्यूट्रिएंट्स के रूप में बहुत कम प्रदान करती हैं।

पानी
पानी और तरल पदार्थ या तरल पदार्थ स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। शरीर की सभी कोशिकाओं को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं लेते हैं या उल्टी या दस्त के कारण तरल पदार्थ खो देते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं (आपके शरीर में उतना तरल पदार्थ नहीं है जितना होना चाहिए)। यदि ऐसा होता है, तो आपके शरीर को काम करने में मदद करने वाले तरल पदार्थ और खनिज खतरनाक रूप से असंतुलित हो सकते हैं। आप जो भोजन खाते हैं उससे आपको पानी मिलता है, लेकिन एक व्यक्ति को हर दिन लगभग चार 8-औंस गिलास तरल पदार्थ भी पीना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शरीर की सभी कोशिकाओं को वह तरल पदार्थ मिले जिनकी उन्हें ज़रूरत है। यदि आपको उल्टी हो रही है, दस्त हो रहा है, या फिर आप अधिक नहीं खा रहे हैं तो आपको अतिरिक्त तरल पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रखें कि सभी तरल पदार्थ (सूप, दूध, यहां तक ​​कि आइसक्रीम और जिलेटिन) आपके तरल लक्ष्यों में गिने जाते हैं।जड़ी बूटी
जड़ी-बूटियों का उपयोग सैकड़ों वर्षों से बीमारी के इलाज के लिए किया जाता रहा है, जिसके परिणाम मिश्रित रहे हैं। आज, जड़ी-बूटियाँ कई उत्पादों में पाई जाती हैं, जैसे गोलियाँ, तरल अर्क, चाय और मलहम। इनमें से कई उत्पाद हानिरहित और उपयोग में सुरक्षित हैं, लेकिन अन्य हानिकारक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। कुछ लोग कैंसर के उपचार और सर्जरी से ठीक होने में भी बाधा डाल सकते हैं। यदि आप जड़ी-बूटियों वाले उत्पादों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो पहले अपने कैंसर डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट से इस बारे में बात करें।कैंसर के मरीजों को आमतौर पर खाने में मन न लगना, भूख कम होना, उपचार के कारण खाने का स्वाद न आना, उल्टी और दस्त जैसे कई प्रकार की दिक्‍कतों का सामना करते हैं। जिसके कारण उनके शरीर में पर्याप्त पोषण नहीं पहुंच पाता। पर्याप्त पोषण की कमी रोगी की सामान्य स्थिति को प्रभावित करती है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और अधिक दुष्प्रभावों और संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं। जिसके बाद, ये समस्याएं कैंसर के उपचार में काफी दिक्‍कतों का कारण बनती हैं और इस रुकावट से उपचार का सही परिणाम आना काफी मुश्किल हो जाता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें