0 0
Read Time:3 Minute, 5 Second

डिजिटल भारत l soft skill किसी भी नौकरी को पाने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भी आप किसी नौकरी के इंटरव्यू में जाते हो तो उस दौरान आपके resume strength में यह जरूर देखा जाता है कि आपको किस – किस तरह की soft skill आती है।

Soft skill का उपयोग करके आप अपने customer या कंपनी के client के साथ बेहतर बातचीत कर उन्हें सभी जरूरी जानकारी समझा सकते है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता है, कि आप कौन सी नौकरी की तलाश में हो सभी क्षेत्रों में इसकी आवश्यकता होती है। कई लोगों को पता नहीं होता है, कि कौन सी soft skill की मांग आने वाले समय में सबसे अधिक होने वाली है, ताकि उसके अनुसार वह उसे सीखकर आगे बढ़ सके। क्रिटिकल थिंकिंग आज के युग में सबसे ट्रेंडिंग स्किल में से एक है लेकिन बड़े बड़े प्रोफेसनल भी इसे समज हीं नहीं पाते ,असल में क्रिटिकल होना यानि की किसी मामले में हमें उसकी खामियों को पहचानना होता है । पर कुछ लोग क्रिटिकल होने को गलत नजर से देखते है। दरअसल Critical thinking skills हमारे सोचने का ही एक तरीका है जिसमे हम एक Logical और Free thinking के साथ किसी problem का Suitable solution निकालते हैंl
Soft Skills जिसे हिंदी में व्यावहारिक कौशल या व्यवहार कुशलता कहा जाता है, अगर हम अपने career या business में आगे जाना चाहते है तो हम में soft skills का होना बहुत अनिवार्य है. soft skills के अंतर्गत प्रभावी communication skills, Leadership skills, Listening skills, Creativity और problem solving skills आते है, ये सभी skills को हमें अपने personality में शामिल करना चाहिए.
Communication Skills जिसे हिंदी में संचार कला या सम्प्रेषण कला कहा जाता है, जब हम अपनी बात को दूसरो को आसानी से और प्रभावी रूप से बोल पाने में सक्षम होते है, तो उसे हम effective communication skills कहते है.
जब हम अपने विचारो को बोल बोल के व्यक्त करते है, तो इसे verbal communication स्किल्स कहा जाता है, Verbal Communication हम अपने दिनचर्या में लगभग 35 परसेंट प्रयोग करते है.
Non Verbal Communication – जब हम अपने विचारो को इशारों के माध्यम से व्यक्त करते है, तो इसे non verbal communication स्किल्स कहा जाता है, non Verbal Communication हम अपने दिनचर्या में लगभग 65 परसेंट प्रयोग करते है.
हमें हमेशा बातचीत के दौरान दुसरे को बोलने के लिए support करना चाहिए, कहने का मतलब सामने वाले को बोलने के लिए प्रेरित करना चाहिए उसे ऐसा लगना चाहिए की आप उनके बातो पर intrest ले रहे है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें