Health insurance concept. Tag cloud.
0 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

डिजिटल भारत कोरोना महामारी के बाद से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेना महत्‍वपूर्ण हो गया है। क्‍योंकि यह आपके परिवार और आपके लिए राहत सहायता प्रदान करता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अब लोग अस्‍पताल में आने वाले खर्च से बचने के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ले रहे हैं। इतना ही नहीं वह यह भी विचार कर रहे है कि कौन सा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस उन्‍हें लेना चाहिए या नहीं?

मार्केट में कई तरह के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मौजूद हैं ऐसे में लोगों को कोई भी प्लान लेने में सावधानी बरतनी चाहिए और अपने लिए सही स्वास्थ्य बीमा कवर का चुनाव करना चाहिए। इससे आपके अस्‍पताल के खर्च की चिंता काफी हद तक कम हो जाती है। अगर आप हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि यह आपके लिए क्‍यों जरुरी है तो यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण हो सकती है।

सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें

आपके पास एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं हो सकती है जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां उपलब्ध हैं और प्रत्येक पॉलिसी कुछ अद्वितीय कवरेज लाभ प्रदान करती है। आपको लाभों का पता लगाने और यह जानने की आवश्यकता है कि सभी को क्या कवर किया गया है और क्या बाहर रखा गया है, और फिर सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करें। आप कुछ ऑनलाइन शोध कर सकते हैं

महंगा इलाज से राहत

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस आपके महंगे इलाज से राहत प्रदान करता है। क्‍योंकि आज के समय में डाक्‍टर की फीस, दवाओं का खर्च महंगा होता जा रहा है। ऐसे में आपको इलाज के लिए ज्‍यादा पैसा देना पड़ रहा है। जिस कारण से आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। आशंका से निपटने का सबसे बेहतर तरीका स्वास्थ्य बीमा खरीदना है। महंगाई के कारण प्रति व्यक्ति चिकित्सा लागत में बढ़ोतरी हुई है।

कम उम्र हेल्थ पॉलिसी खरीदने के क्या हैं फायदे

अक्सर लोगों को लगता है कि वे बिल्कुल स्वस्थ हैं और उन्हें फिलहाल हेल्थ पॉलिसी की जरूरत नहीं है, लेकिन यह एक बड़ी गलती है. जब आपकी उम्र 20 की हो, तो आप कम कीमत पर हेल्थ पॉलिसी खरीद सकते हैं. आमतौर पर, जब आप युवा होते हैं तो आपको किसी भी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है. जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, तबीयत बिगड़ने की संभावना बढ़ती जाती है. जब आप युवा होते हैं, तो आपको खुद को स्वस्थ साबित करने के लिए किसी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होती है. इसके उलट, अगर आप उम्र बढ़ने के बाद बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो बीमा कंपनी हेल्थ पॉलिसी जारी करने से पहले आपका कई तरह का मेडिकल टेस्ट करती है.

कम उम्र में ही हेल्थ पॉलिसी खरीदने का एक फायदा यह भी है कि इस उम्र में आमतौर पर आपके पास बचत नहीं होती है. ऐसे में, यानी तबीयत बिगड़ने की स्थिति में आपको पैसों को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. इसके और भी फायदे हैं. उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने कम उम्र में ही हेल्थ पॉलिसी खरीदी है और पॉलिसी वर्ष के दौरान कोई क्लेम नहीं किया है. इस स्थिति में, बीमा कंपनी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के सभी क्लेम-फ्री ईयर के लिए आपके कवर का साइज बढ़ाकर आपको नो क्लेम बोनस  देती है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें