0 0
Read Time:4 Minute, 53 Second

डिजिटल भारत I मोमबत्ती बनाने का business एक ऐसा business है. जिसको आप करके काफी अच्छा पैसा कामा सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा investment करने कि भी जरुरत नहीं है.

आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग रौशनी करने कि जगह सजावट में किया जाने लगा है आज के समय में लोग मोमबत्ती का उपयोग त्योहारों पर घर को सजाने के लिए करते है और लोग मोमबत्ती का उपयोग birthday cake में करते है.
आजकल अरोमाथेरेपी के लिए सुगंधित मोमबत्तियों (Fragrance Candles) का खासतौर से उपयोग होता है. इस तरह मोमबत्‍ती की मांग आज कई कामों और क्षेत्रों में है. इसी कारण यह मोमबत्‍ती निर्माण का बिजनेस (Candle Making Business) भी एक पैसा कमाने का एक बढ़िया माध्‍यम बन गया है. मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ऐसा काम है जो बहुत कम पैसा लगाकर शुरू किया जा सकता है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप अपने बजट के अनुसार कम या ज्यादा लागत लगाकर आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं.

विज्ञापन
मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने की मशीन और मोमबत्ती बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री खरीदनी होगी. इस काम को शुरू करने के लिए आपको 50,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक पैसे खर्च करने होंगे. मोमबत्‍ती बनाने में धागे, रंग और ईथर के तेल के उपयोग किया जाता है. यह सामग्री आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है या फिर आप इन्‍हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हो.
मोमबत्‍ती बनाने का प्रशिक्षण (Candle Making Training) देशभर में सरकारी और निजी संस्‍थान देते हैं. आप भी अपने नजदीकी प्रशिक्षण संस्‍थान से अगर प्रशिक्षण लेकर यह काम करेंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा. मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, देहरादून, वुलन होजरी ट्रेनिंग सेंटर, लखनऊ, मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, राजघाट, नई दिल्ली, डॉ राजेन्द्र प्रसाद मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, पटना, खादी ग्रामोद्योग विद्यालय, बाराबंकी और खादी ग्रामोद्योग विद्यालय वीरापंडी मोमबत्‍ती निर्माण में प्रशिक्षण देने वाले कुछ प्रमुख संस्‍थान हैं.
आसानी से मिलती है सामग्री

मोमबत्ति बिजनेस का साथ अन्य व्यवसाय
आजकल के फैशन के दौर में मोमबत्तियां भी नए नए प्रकार की बनाई जाती है | जैसे डेकोरेशन वाली मोमबत्तिया, कैंडल स्टैंड (candle stand) मोमबत्तिया, जन्मदिन के लिए मोमबत्तिया (birthday candle), होटल में सजाने वाली मोमबत्तिया (candle light dinner), tealight candle आदि | इसीलिए आप इससे जुड़े अन्य व्यवसाय भी कर सकते हैं | जैसे केंडल स्टैंड (candle with stand), केंडल होल्डर (candle holder) आदि का काम भी कर सकते हैं |

मोमबत्ती बनाने का तरीका
सबसे पहले तो आपको धागा लेना है जिसको मोमबत्ती बनाने वाले सांचों में डाल देना है.
अब आपको कच्चे मोम को गरम करके पिघलाना है ताकि वो तरल बन जाये.
ध्यान रखे कि उतना ही मोम गरम करे जितना जरुरी हो.
मोम के गरम हो जाने के बाद आपको पिघले हुए मोम को सब्धानी से मोमबत्ती बनाने वाले सांचों में डालना है.
जब आप सभी सांचों में मोम को डाले तो ध्यान रखे कि सभी सांचों में मोम सही से भर जाये .
अब आप कुछ समय इतजार करे ताकि मोम सुख सके.
इस प्रिक्रिया में 10 से 20 minutes लग सकते है.
अब आपकी मोमबत्ती बन गई होंगी जिनके धागे को आप काट कर उन्हें अलग कर सकते है.
अगर आप रंगीन मोमबत्ती बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको मोम में रंग मिलाना होगा
जिससे मोम रंगीन हो जाएगा और आप उससे रंगीन मोम बत्ती बना सकेंगे.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें