0 0
Read Time:5 Minute, 52 Second

डिजिटल भारत l दुनिया के सभी हीरों का राजा ‘कोहिनूर हीरा’ है. यह 106 कैरेट का बेहद ही खूबसुरत हीरा है. यह कई भारतीय शासकों के पास रहा. दुनिया के सबसे बड़े हीरों में से एक 106 कैरेट के कोहिनूर हीरे को 19वीं सदी में भारत से ब्रिटेन ले जाया गया था. तब से आज तह यह हीरा ब्रिटिश शाही परिवार के मुकुट की शोभा है. लेकिन आपको बता दें कोहिनूर सबसे महंगा हीरा नहीं है, इससे भी कीमती हीरे दुनिया में मौजूद हैं. इन हीरों की कीमत इतनी है कि पूरा का पूरा शहर बस जाए.
विश्व का यह सबसे बड़ा नीला हीरा ‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ नाम से जाना जाता है जिसे क्रिस्टी ने यहां एक निजी संग्रहकर्ता को भेजा है। हालांकि खरीदने वाली की पहचान गुप्त रखी गई है।
दुनिया में कहां-कहां पाए जाते हैं हीरे
सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि दुनिया में ऐसी कौन-सी जगह हैं, जहां हीरे पाए जाते हैं। आपको बता दें कि हीरे की करीब 50 फीसदी खानें दक्षिणी और मध्य अफ्रीक में मौजूद हैं। हालांकि, इसके अलावा यह भारत, कनाडा, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और रूस में भी पाया जाता है।
इतना है हीरे का वजन
कलिनन हीरा दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है। इसके कुल वजन की बात करें, तो यह कैरेट में 3106.75 है, जो कि इसे अन्य हीरों से अलग बनाती है। इसकी तुलना में यदि कोहिनूर हीरे की बात करें, तो वह केवल 105.6 कैरेट का है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह हीरा क्यों दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है।

कितनी होगी हीरे की कीमत
हीरे की कीमत की बात करें, तो यह हीरे के आकार, पॉलिशिंग तकनीक समेत अन्य कारकों पर निर्भर करती है। ऐसे में एक कैरेट की कीमत कम से कम एक लाख रुपये से लेकर 17 से 18 लाख रुपये तक हो सकती है। हालांकि, यह कीमत सफेद हीरे के लिए है।

यदि हीरे का रंग अलग है, यानि कि गुलाबी, लाल या पीला और हरा, तो इसकी कीमत और अधिक हो सकती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कलिनन की कीमत क्या हो सकती है। हालांकि, बाद में इस हीरे को कई टुकड़ों में विभाजित कर दिया गया था।

इस हीरे को प्लैटिनम की एक अंगूठी में जड़ा गया है और नीलामी से पहले इसकी कीमत 3.8 से 4.5 करोड़ डॉलर तक आंकी गई थी।

सीएनएन की एक खबर के मुताबिक इस हीरे का नाम उसके पुराने मालिक फिलिप ओप्पेनहैमेयर के नाम पर रखा गया है जिनका परिवार हीरों का कारोबार करने वाली कंपनी डी बियर्स का स्वामित्व रखता है।

ब्लैक डायमंड ऑरलॉव
काले हीरे अपने आप में अदभुत होते हैं लेकिन जब ये तकिये के आकार का काला हीरा 67.49 कैरट का हो तो क्या कहना.

एक क़िस्से के मुताबिक इसे 19वीं शताब्दी में भारत के एक ब्रह्मा मंदिर से चुराया गया था.

कहते हैं तब से हीरा अभिशप्त है. इसे चुराने वाला वक्त से पहले मरा ही था, इसके बाद के तीन मालिकों ने आत्महत्या कर ली थी. इनमें एक नाडिया विगिन-ऑरलॉव नाम की रूसी प्रिंसेज़, उनके एक रिश्तेदार और अमेरिका में इस डायमंड को आयात करने वाला डीलर जे डब्ल्यू पेरिस भी शामिल है.

हालांकि हाल की कुछ रिसर्च ने इन क़िस्सों पर प्रश्चचिन्ह लगाए हैं. अब एक्सपर्ट ये भी कह रहे हैं कि इसमें भी संदेह है कि हीरा भारत से चोरी हुआ था.

एक्सपर्ट तो प्रिंसेज़ नाडिया के अस्तित्व पर भी सवाल उठा रहे हैं.

‘द होप’
अपने काले अतीत के लिए मशहूर एक और अभिशप्त हीरा है – होप डायमंड. ये अमेरिका के स्मिथसोनियन म्यूज़ियम की नेशनल जेम कलेक्शन की शान है.

लंदन में क्रिस्टीज़ की ज्वेलरी एक्सपर्ट अराबेला हिस्कॉक्स कहती हैं, “ये 45.52 कैरट का बहुत ही ख़ास और दुर्लभ नीला हीरा है. जब इसे अल्ट्रावॉयलेट रोशनी के सामने लाया जाता है तो इसका रंग सुर्ख़ लाल हो जाता है. ये इसे और रहस्यमयी बनाता है.”

वर्ष 1966 में आई कार्ल शुकर की किताब ‘द अनएक्सप्लेंड’ में इसके इतिहास की दिलकश कहानी दर्ज है. क़िस्सा कुछ यूँ है –

एक हिंदू पुजारी ने इसे बेईमानी से मंदिर की मूर्ति से उतार लिया था. वर्ष 1668 में फ़्रांस के सम्राट लूई 14वें ने इसे ख़रीदा और फिर से फ़्रांस के क्रांति के दौरान इसे किसी ने चुरा लिया.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें