1 0
Read Time:3 Minute, 15 Second

डिजिटल भारत:- होंठों को काला कर सकती हैं आपकी ये 5 आदतें

आज हम आपको ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके होंठों को धीरे-धीरे काला कर सकती हैं।

हेल्दी पिंक होंठ किसी भी व्यक्ति के चेहरे को आकर्षक बनाते है। लेकिन हर किसी के होंठ ऐसे नहीं होते हैं। त्वचा की रंगत की तरह, होंठों का कलर हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। कभी-कभी, होंठों के कलर या स्थिति में बदलाव यह संकेत दे सकता है कि होंठों को अधिक देखभाल की आवश्यकता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि होंठों का कालापन क्यों होता है? काले होंठ हाइपरपिग्मेंटेशन या अतिरिक्त मेलेनिन का परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा, इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके होंठों को धीरे-धीरे काला कर सकती हैं।

लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्टर रितिका ढींगरा जी का कहना है, ”कुछ लोगों के होंठों का कालापन समय के साथ कई तरह के मेडिकल और जीवनशैली कारकों के कारण होता है। होंठों के काले होने के कारणों और उन्हें हल्का करने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

”सनब्लॉक से बचना

त्वचा की तरह ही आपके होंठों को भी सनबर्न हो सकता है। इसलिए आपको अपने होठों को कठोर यूवी किरणों से बचाना चाहिए। ऐसा लिप बाम लगाएं जिसमें एसपीएफ 30 हो। अंत में, शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

स्मोकिंग

धूम्रपान करने से भी होंठ काले हो जाते हैं। धूम्रपान के दौरान गर्मी और निकोटीन के प्रभाव से होंठ थोड़ी देर बाद काला हो जाता है।

ब्यूटी प्रोडक्ट

आपके होंठ आपके लिपस्टिक या लिप बाम के कारण भी काले हो सकते हैं। कम गुणवत्ता वाले ब्रांड का लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण काले होंठों की एलर्जी हो सकती है।

पानी की कमी

पर्याप्त पानी न पीने के कारण हमारा शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसके कारण काले होंठ हो सकते हैं। इसलिए हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करे।

प्रेग्नेंसी

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण कई महिलाओं के होंठ काले होते हैं, लेकिन इसके बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। इसलिए बिना टेंशन अपनी प्रेग्नेंसी को एंजॉय करें।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें