0 0
Read Time:4 Minute, 24 Second

डिजिटल भारत I सेल्स और मार्केटिंग किसी भी कंपनी का वो स्तंभ होता है, जिस पर पूरी कंपनी टिकी होती है. जाहिर है इस विभाग को संभालने वाली टीम भी खास होनी चाहिए. सेल्स की दुनिया रिजल्ट आधारित है. यहां किसी की भी इंट्री हो सकती है, बस वो खुद को साबित करके दिखाए. किसी प्रोडक्ट को बेचना आसान नहीं होता, क्योंकि कारोबार के इसी स्टेज पर आपको अपने ग्राहक की जेब से पैसे निकलवाने होते हैं
यदि आप भी अपने संगठन या कंपनी में एक अच्छा सेल्समेन बनना चाहते हैं। इस लेख के माध्यम से हम ऐसे ही Sales Tips के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सबसे अच्छा परफॉरमेंस देने वाले सेल्सपर्सन बनने के लिए मदद कर सकते हैं।
1. प्रोडक्ट को खरीदें और आजमाएं
अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में जानने का यह अब तक का सबसे बेहतर तरीका है। अगर आपने खुद कुछ भी नहीं आज़माया है तो आप अपने कस्टमर के अनुभव को कैसे समझेंगी और उन्हें कैसे बताएंगी कि उससे क्या उम्मीद करें।
तो क्यों ना बेचने की कोशिश करने से पहले आप खुद उन प्रोडक्ट्स को खरीदे और आजमाएं?

खुद आज़माने के कारण आप अपने प्रोडक्ट को बहुत ही आश्वस्त होकर बेचेंगे और अपने अनुभव से अपने कस्टमर के जरूरत के अनुसार किस प्रोडक्ट से उन्हें अधिक लाभ होगा, वह चुनने में उनकी मदद कर सकेंगे।

2. प्रोडक्ट ट्रेनिंग में हिस्सा ले
आप जब SHECO partner Program से जुड़ेंगी तो आप SHECO Academy में हर रोज प्रोडक्ट ट्रेनिंग में हिस्सा ले सकेंगी। इन फ्री लाइव ट्रेनिंग सेशन में जो प्रोडक्ट डेवलपर्स है वह खुद-ब-खुद आपको सारे सवालों के जवाब देंगे ताकि आप उनके प्रोडक्ट्स के बारे में और अधिक जानें।

जो खुद अपना प्रोडक्ट डेवलप और मार्केट कर रहे हैं उनसे बेहतर ज्ञान का स्रोत क्या होगा जिससे आप लाभ उठाएंगे?

3. ऑनलाइन रिसर्च (ब्रांड की वेबसाइट, फोरम, और भी बहुत कुछ)

अगर किसी कारण से आप प्रोडक्ट ट्रेनिंग को मिस कर देते हैं तो वह आपके लिए अनजान बने रहने का कोई बहाना नहीं है वह भी तब जब आपके पास इंटरनेट है जिससे आपको हाथों-हाथ मनचाही जानकारी मिल सकती है।

अपने प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन रिसर्च करें। ब्रांड की वेबसाइट पर जाएं, उनके ब्लोग्स को पढ़ें और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट के बारे में खरीदारों के रिव्यू को पढ़ें

अनुभवी सेलर से सीखे
लर से सीखे
SHECO Partner Program इसलिए सबसे अलग है क्योंकि यहां पर अनुभवी और सफल SHECO सेलर, नए सेलर का मार्गदर्शन करने के लिए बुलाए जाते हैं ताकि वह अपनी पहली बिक्री कर सकें।
मेंटरिंग के अलावा आप मस्ती भरी प्रतियोगिताओं एवं प्रचार से भी लाभ उठाएंगी और साथ ही जब आप एक सफल सेलर बन जाएंगी तो आपको बोनस और सर्टिफिकेट भी मिलेगा। यह सब कितना मजेदार है, है ना?

अपने कंफर्टजोन से बाहर आइए
मैं उन लोगों को पसंद करता हूं जो नई चुनौतियों से डरते नहीं और नई चीज सीखने के लिए तैयार रहते हैं. जो लोग ये समझते हैं कि ‘आरामदायक स्थिति प्रगति की दुश्मन है.’ अपनी कमजोरियों का पता लगाइए और कुछ प्रशिक्षण की मदद से उन्हें अपनी ताकत में बदल दीजिए.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें