0 0
Read Time:11 Minute, 48 Second

डिजिटल भारत l गूगल से पैसे कमाने के लिये आपके पास मोबाइल तो होगा ही जिस पर आप अभी ये लेख पढ़ रहे हैं उसके साथ साथ आपके पास तेज़ इंटरनेट भी होना चाहिए बो भी अंबानी जी की कृपा से आपको मिल है रहा है अब गूगल से पैसे कमाने के लिये सबसे ज़्यादा ज़रूरी चीज़ है मन में इक्षा पैदा करना कि आपको गूगल से पैसे कमाना है और सबके मुँह बंद कर देने हैं सबके तानो से छुटकारा पाना है। कई लोगो के मन में आज भी ये धारणा है कि आप Online पैसे कमा ही नहीं सकते, या ऑनलाइन पैसे कमाने में बहुत जोखिम है। इस बात को बिलकुल नकारा नहीं जा सकता की ऑनलाइन पैसे कमाने में कई तरह के जोखिम भी है ये आपको आपकी बुद्धि से तय करना होगा कि क्या सही है और क्या ग़लत।1-Google Adsense में गूगल से पैसे कैसे कमाए- सबसे पहला तरीक़ा आता है Google Adsense ये भी एक गूगल का प्रोडक्ट है जो Ad दिखा कर पैसे कमाता है। अगर आप घर बैठे डॉलर में कमाई करना चाहते हैं तो गूगल Adsense सबसे बढ़िया है। इसकी मदद से आप महीने के लाखों कमा सकते हैं। अब आप में से कई लोगों ने Google AdSense का नाम पहली बार सुना होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप जो भी Ad. Website, Apps, Blog, और Youtube में देखते हैं बो सब Google Adsense के द्वारा भेजी जाती है। कोई अगर उन एड्स पर क्लिक करता है तो उसका पैसा उस Website मालिक या App मालिक या Youtube channel के मालिक के पास जाता है। आपको बता दें की आज इस दुनिया में जीतने भी लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं उनमे से 60% लोग सिर्फ़ Google Adsense से पैसे कमाते हैं। आपने देखा होगा आप कोई लेख पढ़ने के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको वहाँ Ads देखने को मिलती हैं। आप Youtube पर कोई भी वीडियो देखते हैं वहाँ आपको Ads देखने को मिलेंगी बो सभी Adsense से ही आती है? अब सवाल ये आता है की आप Google Adsense से पैसे कैसे कमाए? तो आइए नीचे जानते हैं- Website या Blog में Google Adsense से पैसे कमाए-
Google Adsense से पैसे कमाने का पहला तरीक़ा है Website या Blog बना कर उससे पैसे कमाना का इस तरीक़े से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत रिसर्च और मेहनत करनी होगी आपको किसी विषय पर एक Blog Website बनानी है जिस पर आप लेख लिख सके फिर उस Website पर Google Adsense की ad लगा कर उससे आप डॉलर में पैसे कमा सकते हैं। अब आप एक ब्लॉग कैसे बना सकते हैं आपके मन में यही सवाल आ रहे होंगे तो इसके लिए आप Youtube की मदद ले सकते हैं। आपको बस सर्च करना है “Blog से पैसे कैसे कमाए” बस उसके बाद आपके पास बहुत सी वीडियोस आ जायेंगी जिससे आप अपना Blog website बना कर उससे Google Adesense की मदद से पैसे कमा सकते हैं। हम यहाँ आपको कुछ youtube Videos की Link दे रहे हैं जहां से आप बेहतरीन तरीक़े से Blog से पैसे कैसे कमाने और अपना पहला ब्लॉग कैसे बनाये सीख सकते है। आपको एक बात को याद रखना है आप तभी Google से पैसे कमा सकते हैं जब आप हर दिन कुछ नया सीखने की चाह रखते हैं आपको पहले सीखने में मेहनत करनी है उसके बाद ही आप गूगल से पैसे कमाने के लिये तैयार हो सकते हैं।
Youtube Shorts से Google Adsense की मदद से पैसे कमाए(गूगल से पैसे कैसे कमाए)
Youtube में ही एक नया फीचर आया है Youtube शॉर्ट्स का जहां पर कंपीटिशन बहुत कम है और हर किसी की वीडियोस वायरल होती ही होती है अगर आपके बास कोई यूनिक आईडिया है और आप 1 मिनट की वीडियो किसी एक टॉपिक पर रोज़ बना सकते हैं तो आप Youtube शॉर्ट्स से महीने के 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं। Youtube shorts से पैसे कैसे कमाए ये आप Youtube की ही मदद से सीख सकते हैं वहाँ आपको बहुत सी वीडियोस मिल जाएँगे जिसकी मदद से आप सीख लेंगे और गूगल से पैसे कैसे कमाए का जवाव भी पा लेंगे। App बना कर Google Adsense से पैसे कमाए
अब अगला तरीक़ा है App बना कर आप Google Adsense से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए आपको Computer Programing की नॉलेज होना बहुत ज़रूरी है अगर आपने Computer Science से इंजीनियरिंग की है और आपको अभी तक नौकरी नहीं मिली और आप कमाई नहीं कर पा रहे हैं तो आपको ख़ुद का कोई App बनाना चाहिए और इसके लिए समय और मेहनत बहुत लगेगी पर एक बार आपने बना लिया तो आप लाखों छोड़ो करोड़ रुपए तक कमाई कर लेंगे। App क्या होता है? App जो आप मोबाइल के चलाते हैं जैसे Whatsapp एक चैटिंग App है Youtube भी एक App है। अगर आप App बनाना सीखना चाहते हैं तो आपको उसके लिये Courses लेने होंगे आप online घर बैठे भी online Course ले सकते हैं इसके लिए आपको सीखने पर invest करना होगा तभी आप App बना पायेंगे और उससे Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं।
तीसरा तरीक़ा आता गई Google Opinion Rewards ये भी गूगल का एक प्रोडक्ट है। आपको Google Opinion Rewards का App डाउनलोड करना होगा जो आप Google Play store से आसानी से कर लेंगे। अब इसमें पैसे या रिवार्ड्स कमाने के लिए आपको इस ऐप पर अपना एक Free Account बना लेना है तभी आप इस App को अच्छी तरह से उपयोग कर पायेंगे। आपको बस अपना Mobile नंबर डालना है या आप अपनी Gmail Id से भी गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स में अपना खाता बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन से आप छोटे छोटे Servey पूरे करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें ख़ास बात ये है कि आप इसमें हिन्दी और इंगलिश जो भाषा आप अच्छे से समझ सकते हैं उस भाषा में survey पूरे कर सकते हैं। Survey का मतलब आपको नहीं पता तो आपको बता दूँ की सर्वे मतलब छोटे छोटे कार्य जैसे किसी App के बारे में जानकारी की बो कैसे चल रहा है उसमे कोई कमी तो नहीं है आसान भाषा में कहे तो आपकी राय आप सर्वे के माध्यम से बता सकते हैं। ये गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसलिए अगर आप के मन में ज़रा सा भी ये ख़याल आये की ये सेफ नहीं है तो आप ये जानते हैं कि गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है इसमें फ़्रॉड के चांस 0% है तो आप इसे बेफिक्र होकर ट्राय कर सकते हैं। इसमें आप छोटे छोटे सर्वे कर के आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ये एप्लीकेशन घर की ग्रहणियों के लिये बहुत सही है अगर बो दिन के 4 घंटे भी इस ऐप को दें तो बो घर चलाने लायक़ पैसे कमा सकती हैं। Google Pay से पैसे कैसे कमाए-
गूगल पे से पैसे कैसे कमाए अब हम इस बात पर आते हैं आप गूगल पे से भी पैसे कमा सकते हैं Google Pay भी Google का ही प्रोडक्ट है जिससे आप Online payment कर सकते हैं ऐसा कोई मोबाइल नहीं आज के समय में जिसमे google pay ना हो अगर आप Android Mobile लेंगे तो उसमे पहले से ही आई installed आएगा। आपको जान कर हेरानी होगी कि आप Google Pay की मदद से बहुत से तरीक़ों से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे अगर आपने अभी तक गूगल पे इनस्टॉल नहीं किया है तो आप नीचे दी हुई Link से गूगल पे इनस्टॉल कर सकते हैं जब आप उस लिंक से Download करेंगे और अकाउंट बनायेंगे और पहली पेमेंट करेंगे तो आपको उसके 21 रुपए मिलेंगे। आपकी पहली कमाई तो यही हो जाएगी। अब आंगे जानते हैं बाक़ी तरीक़ों के बारे में।
जब आप Google Pay Install करेंगे और खाता बनायेंगे तो ऐसे कई ऑफर चलते है जिसकी मदद से आप गूगल से कैशबैक कमा सकते हैं। कुछ offers इस प्रकार होते हैं जैसे आप 200 का मोबाइल रिचार्ज करें तो आपको 30 रुपए का Cashback मिलेगा। ऐसे कई Cashback Offer Google pay पर चलते रहते है जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। Refer And Earn की मदद से पैसे कमाए (गूगल से पैसे कैसे कमाए)
अब आता है Refer and Earn जब आप Google Pay पर खाता बनायेंगे तो सबसे नीचे आपको Refer And Earn का option देखने को मिलेगा अगर आप आपकी link से किसी को Google pay डाउनलोड करवायेंगे और उससे पहली पेमेंट करवायेंगे तो आपको उसका 201 रुपए गूगल देगा अगर आप दिन में कोई 5 लोगों को Google Pay Refer करेंगे तो आप दिन का 1000 कमा ही लेंगे। 5 लोग तो आपके घर में ही मिल जाएँगे आपके परिवार के ही 5 लोगों को अपनी Refer link देके download करवायेंगे और पहली Payment करवायेंगे तो आप 1000 कमा लेंगे।
अगली कड़ी में आता है Google Discover ये भी Google News जैसा ही google का प्रोडक्ट है आप अपने मोबाइल में जब भी Google Chrome खोलते हैं तो नीचे आपको ढेर सारी website के Blog मिलते होंगे। Google Discover आपके इंटरेस्ट पर काम करता है आप जो जो Google पर सर्च करते होंगे बैसे ही आपको Chrome पर नीचे post देखने को मिलेंगे। अब बात आती है की Google Discover से पैसे कैसे कमाए इसके लिए भी आपके पास एक Blog website होनी चाहिए। जिसमे आप Blog post डालते हों किसी भी विषय में ये मायने नहीं रखता अगर आप Blogging करते हैं तभी आप google Discover से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप blogging कर रहे है तो google discover में अपने post लाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे आपको कम 500 से 600 सब्द का हो ब्लॉग लिखना है और एक Feature image लगानी है जिसकी साइज आपको youtube thumbnail जितनी रखनी है आप उसके लिए Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं ये बिलकुल फ्री है। google discover में पोस्ट लाने के लिए आपको दिन में कम से कम 6 पोस्ट लिखना है हर 2 घंटे में आपको एक post डालनी है ऐसा कुछ दिन करने पर आपकी पोस्ट अपने आप Google Discover में आ जाएगी। एक बार गूगल डिस्कवर में पोस्ट आ जाये तो आपके पास ट्रैफिक आने लगेगा जिससे आप Google Adsense से पैसे कमा सकते है इसकी मदद से आप दिन से 4000 की कमाई कर सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें