1 0
Read Time:4 Minute, 12 Second

डिजिटल भारत l हमारे यहां शादियां 1-2 दिन का नहीं बल्कि लंबे समय तक चलने वाला समारोह होता है। ऐसे में कई लोग शादी के तैयारियों के बीच कुछ मुख्य बातों को भूल जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप शादी के तैयारी के बीच किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
शादी की जगह
आज कल लोग गर्मी में नहीं बल्कि सर्दियों में शादी करना पसंद करते है। ऐसे में आप जहां शादी कर रहे है अगर रात की शादी है तो इस बात का ध्यान रखें कि वह ओपन एरिया न हो। ओपन एरिया में ठंड काफी ज्यादा हो जाता है। ऐसे में मेहमानों को रात में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पडता है।
सजावट हो खास
कोशिश करें की कम बजट में खास सजावट करवा लें। शादियों में बारगेनिंग करना जरूरी है। अगर आप शादी में अच्छे से खर्च नहीं करेंगे तो आपका बजट काफी ज्यादा गड़बड़ा जाएंगा। ऐसे में आप सजावट कम खर्च में ही करवाएं।

ठंड में मेहमानों का रखें खास ख्याल
ठंड में धुंध बढ़ जाती है। इस वजह से कई ट्रेन और हवाई जहाज देर से पहुंचते हैं। आपके मेहमानों के आने में देरी हो सकती है। इसलिए एक व्यक्ति को सिर्फ इसी काम में लगाना होगा कि वह मेहमानों के आने के समय की जांच करता रहे ताकि आप सही समय पर एयरपोर्ट और स्टेशन पर कार भेज सकें।
लड़की के मन में जहां नए परिवार में एडजस्ट करने की ढ़ेरों चिंताएं होती हैं, तो वहीं लड़का आर्थिक जिम्मेदारियों के कारण खुद को दबा हुआ महसूस करता है। लेकिन प्यार-विश्वास-समझ और देखभाल के बीच सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ज्यादातर जोड़े शादी के प्रति अपने दृष्टिकोण को लेकर बहुत ही ज्यादा भ्रमित होते हैं। वह नहीं जानते हैं कि इस रिश्ते को सफल बनने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था। मैंने शादी के बाद जाना कि असल में इस रिश्ते में बंधने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
शादी जीवन का एक ऐसा फैसला है, जिसके लिए लोगों को बहुत ही सावधानीपूर्वक एनालिसिस करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस रिश्ते में बंधने के बाद आपको केवल अपने साथी से ही मतलब नहीं रह जाता है बल्कि उसके पूरे परिवार के साथ भी आपका रिश्ता जुड़ जाता है।
हमारी सोसाइटी का ताना-बाना ही कुछ ऐसा है कि शादी के एक साल होते ही ज्यादातर लोग बच्चा पैदा करने का अनजाना प्रेशर देने लगते हैं। यह प्रेशर ऐसा होता है, जिसे हम खुलकर महसूस भी कर सकते हैं। हालांकि, यह पूरी तरह आपके और आपके साथी पर निर्भर होना चाहिए कि आप कब और किस तरह अपनी फैमिली को आगे बढ़ाना चाहते हैं।
आपकी शादीशुदा जिंदगी में क्या चल रहा है, ये आप और आपके साथी से बेहतर कोई नहीं जानता है। ऐसे में दूसरों के साथ अपने रिश्ते की तुलना करना बहुत ही गलत है। मैं कहूंगी कि इससे बचना सबसे अच्छा रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपने रिश्ते में बुरा समय देखते हैं, तो आप दूसरे लोगों की बातें सुनने लग जाते हैं, जोकि कभी-कभार आपके लिए अच्छी-बुरी दोनों हो सकती हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें