0 0
Read Time:4 Minute, 21 Second

डिजिटल भारत I अगर आप शाकाहारी हैं, तो चिंता न करें कुछ ऐसे फूड्स हैं जो न केवल आपकी डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करेंगे बल्कि लंबे समय तक आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत रखेंगे.

शाकाहारी होने के साथ कई चुनौतियां भी आती हैं. एक तरफ वेगन डाइट वजन घटाने, बेहतर ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, बेहतर किडनी की फंक्शन जैसे स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी है. वहीं दूसरी ओर, शाकाहारी डाइट में डेयरी, लीन मीट और अंडे जैसे फूड्स से बचा जाता है. इस डाइट में शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट से पोषण दिया जाता है. ये पोषक तत्व विशेष रूप से कैल्शियम, हड्डियों को मजबूत करते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं. अच्छी खबर यह है कि वेगन डाइट में कुछ ऐसे फूड्स भी शामिल होते हैं जो शरीर की कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करते हैं.

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

2. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

3. रोस्टेड आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. रोस्टेड आलू में प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसको डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

4. बादामः

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक मुट्ठी बादाम खाने से ये न सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को कई अन्य समस्याओं से भी बचाने में मदद कर सकता है.   

5. बीन्सः

लिमा बीन्स को सेम की फली कहा जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, फाइबर और आयरन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप इसे उबाल कर सलाद में मिक्स करके खा सकते हैं.

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता है. साधारण भाषा में कहें तो हमारे सभी दैनिक कामों को करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. आप अपनी डाइट से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. हमारी डाइट में कुल कैलोरी का 15-35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होना चाहिए. प्रोटीन मुख्य रुप से एमिनो एसिड से बना होता है. शरीर के लिए 9 एमिनो एसिड्स बहुत जरूरी हैं. ऐसे में प्रोटीन से शरीर को ये सभी जरूरी 9 एमिनो एसिड्स मिलते हैं. बच्चे, युवा और बुजुर्ग हर उम्र के लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. बच्चों की ग्रोथ और सही विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें