0 0
Read Time:10 Minute, 30 Second

डिजिटल भारत l मां बनना दुनिया में सबसे बड़ी ब्लेसिंग है। क्योंकि नन्हें कदमों के घर में आते ही घर की रौनक बढ़ जाती है। मां के साथ साथ घर के सभी सदस्यों का ध्यान बच्चे की ओर चला जाता है। लेकिन ये भी सच है कि न्यू मॉम को प्रेग्रेंसी के टाइम में जितनी केयर की जरूरत थी, उतनी ही डिलीवरी के बाद भी। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में कई शारीरिक व भावनात्मक बदलाव होते हैं। ऐसे में सबके बच्चे की केयर में लगे रहने के कारण मां खुद को काफी अकेला फील करने लगती है, जो तनाव का कारण बनता है। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने व पोस्टपार्टम डिप्रेशन से दूर रखने के लिए नीचे बताए कुछ टिप्स को फॉलो करना न भूलें।
डिलीवरी के बाद के 40 डेज अहम
आपको अपनी डिलीवरी के बाद भी अपनी डाइट का वैसे ही ध्यान रखने की जरूरत है, जैसे आप प्रेग्रेंसी के दौरान खुद का ध्यान रखती थीं। इसके लिए आपको पौष्टिक डाइट लेने की जरूरत है, जिससे शरीर को ताकत मिले। आप अपनी डाइट में दूध, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, मखाने, फ्रूट्स, पनीर शामिल करके फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम व आयरन की भरपूर मात्रा लें। छोटी-छोटी मील दिन में कई बार लें।डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते है जिसे ये बदलाव कई बार आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालते है। जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं उन्हें यह जानकारी नहीं होती कि उन्हें डिलीवरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना है, क्या खाना है, क्या करना है, किस तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए, किस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए।इस बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की अपोलो दिल्ली और आर्केडी वीमेन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर, स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट डॉ. पूजा दिवान से।

नई मां के लिए जरूरी है पोस्ट-डिलीवरी केयर में इन 7 बातों का ध्यान रखना (post delivery care of mother)
1 आराम है सबसे ज्यादा जरूरी
बच्चे को जन्म देना कठिन काम है और आप शायद अस्पताल में ज्यादा सो न पाई हों। प्रसव के बाद पहले कुछ सप्ताह आपके लिए जब भी संभव हो आराम करने का एक महत्वपूर्ण समय होता है। जब आपका बच्चा सोता है, तो सोने या आराम करने की कोशिश करें। यह आराम आपको ठीक होने में मदद करेगा।2 2 भारी सामान उठाने से बचें
ठीक होने के दौरान आपको अपने बच्चे के वजन से ज्यादा भारी कुछ भी उठाने से बचना चाहिए। यदि आपकी सी-सेक्शन डिलीवरी हुई है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। भारी सामान उठाने से आपके पेट में जोर पड़ सकता है।
3 अपने हाथ धोएंयह एक छोटी सी बात लग सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को बार-बार धोते रहें। बाथरूम जाने के बाद, अपने बच्चे का डायपर बदलने के बाद और अपने बच्चे को दूध पिलाने से पहले भी अपने हाथ धोएं।
4 सीढ़ियां चढ़ने से बचेंपहले सप्ताह के दौरान, आपको सीढ़ियां चढ़ने की मात्रा को कम करने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान प्रतिदिन सीढ़ियां चढ़ने और उतरने की संख्या को सीमित करना आपके लिए अच्छा होगा। किसी भी तरह की अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि या प्रेशर आपकी रिकवरी को धीमा कर सकता है
5 बच्चे की हाइपर केयर से बचेंपहले कुछ हफ्तों में अपने बच्चे के शेड्यूल और जरूरतों को सीखना काफी कठिन होता है। आपको अपने शिशु को हर दिन नहलाने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय गीले कपड़े से पोंछे ताकि आपके बच्चे का चेहरा, हाथ और डायपर क्षेत्र रोजाना साफ हो। लोगों से मिलना सिमित करें
6 लोग आपके पास आना और आपके बच्चे से मिलना चाहेंगे। पहले कुछ हफ्तों के लिए लोगों को सीमित करना या उनसे मिलने के लिए मना करना पूरी तरह से ठीक है। इस समय के दौरान, आप अपने बच्चे के साथ अपने नए जीवन के साथ तालमेल बिठा रही होंगी, साथ ही अपने प्रसव से ठीक हो रही होंगी। तो ऐसे में लोगों से भी मिलना आपको प्रभावित कर सकता है।
7 खुद को करें एक्सप्रेस, बच्चे के जन्म के बाद महिला को कई तरह के मूड स्विंग्स होते हैं, लेकिन वह अपने मन की भावनाओं को अपने भीतर ही दबाकर रखती है, जिससे उसका इमोशनल ब्रेकडाउन भी होता है। इसलिए खुद का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को एक्सप्रेस करना सीखें। भले ही आपके मन में जो भी फीलिंग हो, उसे अपने पार्टनर से शेयर करें।Postpartum Diet Tips: ड‍िलीवरी के बाद नई मां ऐसे रखें अपनी डाइट का खास ख्यालPostpartum Diet Tips: मां बनना एक महिला के जीवन का सबसे अहम पल होता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जितना प्रेगनेंसी के दौरान सेहत और खान-पान का ख्याल रखना जरूरी है उतना ही डिलीवरी के बाद भी.Postpartum Diet Tips In Hindi: मां बनना एक महिला के जीवन का सबसे अहम पल होता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इस दौरान मां के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का ख्याल भी जरूरी होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जितना प्रेगनेंसी के दौरान सेहत और खान-पान का ख्याल रखना जरूरी है उतना ही डिलीवरी के बाद भी. डिलीवरी (After Pregnancy Care) के बाद महिलाओं की सेहत पर काफी असर पड़ता है ऐसे में उन्हें अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. डिलीवरी के बाद इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, ऐसे में शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करते हैं, तो आप अपने शरीर को डिलीवरी के बाद भी हेल्दी रख सकती हैं.

1. गुड़ डिलीवरी के बाद नई मां अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकती हैं. क्योंकि गुड़ में ज‍िंक और सेलेन‍ियम जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Root Vegetables Benefits: ठंड के मौसम में क्यों करना चाहिए इन 5 सब्जियों का सेवन, यहां जानें कारण और फायदे-

2. अनार अनार में आयरन, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी और खून को बढ़ाने के साथ शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद आप अनार को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Radish With Curd: सर्दियों में मूली के साथ करें दही का सेवन मिलेंगे ये कमाल के फायदे

3. खजूर-

सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. नई मां के लिए खजूर खाना लाभकारी हो सकता है. खजूर में फाइबर, खन‍िज और व‍िटाम‍िन्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है. डिलीवरी के बाद शरीर कमजोर हो सकता है, ऐसे में खजूर का सेवन शरीर को एनर्जी देने में मददगार हो सकता है.

4. हरी पत्तेदार सब्‍ज‍ियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को प्रेगनेंसी के दौरान खाना फायदेमंद माना जाता है. इनमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप डिलीवरी के बाद भी अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

Soaked Peanuts: अगर आप भी हैं इन समस्याओं से ग्रेसित तो भूलकर भी न करें भीगी मूंगफली का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछतानाअस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.aa

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें