0 0
Read Time:3 Minute, 44 Second

डिजिटल भारत l अमूल फुल क्रीम दूध की कीमत अब 66 रुपये हो गई है. वहीं आधा लीटर के लिए 33 रुपये चुकाने होंगे. अमूल ताजा का एक किलो का पैकेट 54 रुपये का होगा और आधा लीटर 27 रुपये में मिलेगा. भैंस का A2 दूध अब 70 रुपये प्रति किलो मिलेगा.

अमूल दूध के दाम बढ़ने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने ट्वीट किया, “अमूल दूध 3 रुपये तक महंगा हो गया. पिछले 1 साल में ‘8 रुपये’ दाम बढ़े हैं.
फरवरी 2022: अमूल गोल्ड 58 रुपए लीटर
फरवरी 2023: अमूल गोल्ड 66 रुपए लीटर
अच्छे दिन?”

अमूल दूध 3 रुपए तक महंगा हो गया।

पिछले 1 साल में ‘8 रुपए’ दाम बढ़े हैं।

• फरवरी 2022: अमूल गोल्ड 58 रुपए लीटर
• फरवरी 2023: अमूल गोल्ड 66 रुपए लीटर

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड, जिसे अमूल के नाम से जाना जाता है, ने घोषणा की है कि उसने दूध की दरों में 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है. कीमतों में बदलाव के बाद अमूल गोल्ड की नई दरें 66 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगी. कंपनी ने कहा है कि अमूल ताजा के एक लीटर दूध की कीमत 54 रुपये, अमूल गाय के एक लीटर दूध की कीमत 56 रुपये और अमूल ए2 भैंस के दूध की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर होगी. इस साल अमूल द्वारा दूध की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है. अमूल ने पिछले साल 3 बार – मार्च, अगस्त और अक्टूबर में – हाई कॉस्टिंग को देखते हुए दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

2 अक्टूबर को कीमतों में इजाफा करने के दौरान कंपनी ने कहा था कि कीमतों में यह वृद्धि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन ओवरऑल कॉस्ट में वृद्धि के कारण की जा रही है. पिछले वर्ष की तुलना में केवल पशुओं के चारे की लागत में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इनपुट कॉस्ट में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
पराग मिल्क ने भी किया था इजाफा
इससे पहले गुरुवार को डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स ने ऑपरेशन और दूध प्रोडक्शन की लागत में वृद्धि के कारण गुरुवार को गाय के दूध के गोवर्धन ब्रांड की कीमत 2 फरवरी से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के साथ गोवर्धन गोल्ड दूध की कीमत अब 54 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 56 रुपये हो गया है. पराग मिल्क फूड्स के चेयरमैन देवेंद्र शाह ने कहा कि एनर्जी, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स और पशु आहार की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें