0 0
Read Time:4 Minute, 40 Second

बढ़ते संक्रमण के बीच मंत्रिपरिषद के साथ पीएम मोदी की बैठक चुनावी राज्यों की स्थिति पर चर्चा संभव

दिल्ली में येलो अलर्ट के बाद शादी और अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को घटा दिया गया है. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट को लेकर भी कई पाबंदियां लगाई गई हैं.

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन…एक बार फिर लोगों की दहशत बढ़ा रहा है. क्योंकि जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है, ओमिक्रोन का संक्रमण रफ्तार पकड़ रहा है.

देश में ओमिक्रोन की स्थिति

कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. महाराष्ट्र और दिल्ली दो ऐसे राज्य हैं जहां ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. ओमिक्रोन अब तक देश के 22 राज्यों में फैल चुका है और इसके कुल 655 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में इसके 167 केस सामने आ चुके हैं जबकि दिल्ली में 165 मामले दर्ज हुए हैं.

दूसरे राज्यों की बात करें तो केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31, मध्य प्रदेश में 9 और ओडिशा में 8 लोग ओमिक्रोन से संक्रमित हो चुके हैं. पुडुचेरी में भी ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है. वहां 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

2 दिसंबर को देश में ओमिक्रोन का पहला केस आया था. 18 दिसंबर को 16 दिन में 100 केस हो गए. तीन दिन बाद 21 दिसंबर को 200 केस. फिर 2 दिन बाद 23 दिसंबर को 300 केस हो गए. फिर 2 दिन बाद 25 दिसंबर को 400 केस, अगले 2 दिन बाद 27 दिसंबर को 500 केस और फिर 1 दिन बाद 28 दिसंबर को 600 केस पार हो गए. यानि एक से 100 केस होने में 16 दिन लगे लेकिन 100 से 600 केस पार होने में सिर्फ 10 दिन का वक्त लगा. मतलब साफ है, ओमिक्रोन को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है. कोरोना वायरस और ओमिक्रोन पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने येलो अलर्ट लागू कर दिया है. इसके तहत शादी और अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या घटा दी गई है. आइए जानते हैं अब दिल्ली में शादी समारोह में कितने लोग शामिल हो सकते हैं.

शादी में इतने लोगों को मिलेगी इजाजत

नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब दिल्ली में शादी समारोह में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. वहीं इसी तरह अंतिम संस्कार में भी 20 ही लोगों को शामिल होने की अनुमित दी जाएगी. वहीं धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन यहां श्रद्धालुओं के आने पर पाबंदी लगाई जाएगी. साथ ही किसी भी सामाजिक, राजनैतिक और धार्मिक गतिविधियों पर भी रोक लगाई गई है.

ट्रांसपोर्ट को लेकर ये हैं नए नियम

वहीं कोविड केस बढ़ने के साथ ही ट्रांसपोर्ट को लेकर भी नए नियम बनाए हैं. नए नियमों के मुताबिक दिल्ली में टैक्सी, ऑटो, रिक्शा और ई-रिक्शा में दो ही लोगों को बैठने की इजाजत मिलेगी. इसके अलावा एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाली बसों में पचास फीसदी क्षमता के साथ ही यात्रियों को बैठने की अनुमति मिलेगी. 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें