0 0
Read Time:4 Minute, 11 Second

डिजिटल भारत l 1 अप्रैल 2023 से भारत सरकार गाड़ियों को लेकर नए नियम लागू करने जा रही है। जिसमें इंजन में बदलाव के प्रावधान है। इसको देखते हुए सभी मैन्यूफैक्चरर कंपनियां अपनी गाड़ी के इंजन में रियल ड्राइविंग एमिशन मानदंडों को फॉलो करने जा रही हैं। इसी क्रम में कंपनी ने अपने पैसेंजर व्हीकल लाइन-अप को नए BS6 फेज 2 और E20 फ्यूल-कंप्लायंट इंजन के साथ अपडेट किया है।

टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने नई सुविधाओं के साथ पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के पावरट्रेन विकल्पों में अपने पोर्टफोलियो को रिफ्रेश किया है, जो बेहतर सुरक्षा, सुगमता, आराम और सुविधा प्रदान करेंगी। अल्ट्रोज और पंच की लो-एंड ड्राइवबिलिटी को इस तरह बढ़ाया गया है कि वे निचले गियर्स में ज्यादा स्मूथ अनुभव प्रदान करेंगी।

इसके अलावा कंपनी ने अपनी सबसे पॉपुलर कार टाटा अल्ट्रोज और टाटा पंच को भी नए एमिशन के तहत बदल दिया गया है, जिसमें आइडल स्टॉप स्टार्ट उनके सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रूप में आएगा, जो बेहतर ऑन-रोड माइलेज देने में सक्षम होंगी।

अगर आप लोगों को एक तरफ महंगे Petrol की कीमतें तो वहीं दूसरी तरफ कार की कम माइलेज परेशान कर रही है तो चिंता ना करें. हम आज आपको 5 सबसे सस्ती सीएनजी गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, इस लिस्ट में Maruti Suzuki और Hyundai से लेकर Tata Motors के सीएनजी वेरिएंट्स शामिल हैं
मारुति सुजुकी की ऑफिशियल साइट के अनुसार, ये कार एक KG सीएनजी पर 31.59km तक की माइलेज देती है. बता दें इस कार की कीमत 5.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है.
Tata Motors की पॉपुलर कार टियागो (BS6) सीएनजी वर्जन की कीमत 6.43 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है जो 8.04 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. 26.49km/kg के माइलेज वाली इस कार के 7 वेरिएंट्स हैं लेकिन NRG मॉडल में भी ये कार 2 सीएनजी वेरिएंट्स उपलब्ध कराती है.
हुंडई के पास पहले सबसे सस्ती सीएनजी कार Santro के रूप में उपलब्ध थी लेकिन इस कार को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था. बता दें कि ग्रैंड आई10 नियोस सीएनजी दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है, Magna और Sportz मॉडल, कीमत 7.56 लाख से 8.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. ये कार 28km/kg का माइलेज ऑफर करती है
टाटा मोटर्स की इस दूसरी पॉपुलर कार में भी आपको सीएनजी वेरिएंट मिल जाएगा, ये कार एक किलो सीएनजी में26.49km का माइलेज का दावा करती है. इस कार के सीएनजी में 4 वेरिएंट्स आते हैं जिनकी कीमत 7.59 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है जो 8 लाख 89 हजार (एक्स-शोरूम) तक जाती है.
अगर आप ऐसी सीएनजी कार तलाश रहे हैं जो फ्यूल का खर्च कम करने के साथ-साथ बढ़िया सीटिंग स्पेस भी दे तो बता दें कि इस कार की कीमत 6.51 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है. ये कार एक KG सीएनजी में 26.78km का माइलेज ऑफर करती है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें