0 0
Read Time:4 Minute, 58 Second

बुधवार 1 दिसंबर से वित्तीय लेनदेन और कई जरूरी चीजों की कीमतों में बदलाव हुए हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. ये बदलाव आधार-PF लिंक, होमलोन और बैंक से जुड़े ऑफर्स आदि से जुड़े हैं. हर महीने की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं या फिर पुराने नियमों में बदलाव किया जाता है. आइये आपको बताते हैं कि आज 1 दिसंबर को क्या बदलाव हुए हैं?

गैस के दाम बढ़े

1 दिसंबर से कॉमर्शियल गैस का सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है. इसका सीधा संबंध आपकी रसोई से भले ही न हो, लेकिन होटल, रेस्टोरेंट, कैटरर्स और दूसरे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बढ़ी हुई लागत कहीं न कहीं आपके बजट पर भी असर डालेगी. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की तरफ से की गई इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो के सिलिंडर की कीमत 2101 रुपये हो गई है.

जियो प्रीपेड महंगा

देश के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अपनी बढ़ी हुई प्रीपेड दरें 1 दिसंबर से लागू कर दी हैं. जियो ने 24 दिन से लेकर 365 दिन तक की वैलिडिटी वाले अपने कई प्लान्स की कीमतों में इजाफा किया है. इससे पहले भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने भी अपने टैरिफ के दाम बढ़ाए थे. जियो के प्रीपेड ग्राहकों को कॉल और डेटा के लिए अब 21 फीसदी तक ज्यादा दाम चुकाने होंगे.

माचिस के बढ़े दाम

करीब 14 साल बाद माचिस के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है. माचिस इंडस्ट्री एसोसिएशंस ने 1 दिसंबर से माचिस की एक डिब्बी की कीमत 1 रुपये से बढ़ाकर 2 रुपये करने का फैसला किया है. आखिरी बार माचिस की कीमतों में बदलाव 2007 में हुआ था. तब इसकी कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये की गई थी.

होमलोन का ब्याज

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने अपने फेस्टिव सीजन ऑफर के तहत होम लोन पर 6.66% की किफायती दर से ब्याज की पेशकश की थी. इसकी मियाद 30 नवंबर को खत्म हो गई. यानी आज 1 दिसंबर से LIC का लोन महंगा हो गया है. हालांकि ज्यादातर कंपनियों और बैंकों के इस तरह के ऑफर 31 दिसंबर तक जारी रहेंगे.

बचत खाते पर भी चपत

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते की ब्याज दरों में कटौती की है. अब 10 लाख रुपये से कम सेविंग फंड के लिए ब्याज दर 2.80% होगी, जबकि इससे ज्यादा के बैलेंस के लिए ब्याज दर 2.85% होगी.

PF की आधार लिंकिंग

पीएफ के यूनिवर्सल खाता नंबर (UAN) को आधार से लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी. अगर आप ऐसा करने में चूक गए हैं तो हो सकता है कि आपके खाते में पीएफ कटौती का पैसा जमा ही न हो, और आप आगे खाते से पैसे भी न निकाल पाएं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप तुरंत अपने दफ्तर के वित्त विभाग या पीएफ ऑफिस से संपर्क करें.

लाइफ सर्टिफिकेट की आखिरी तारीख

जो लोग पेंशनर्स की कैटेगरी में आते हैं, उनके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी. जिन लोगों ने ऐसा नहीं किया है, उनको 1 दिसंबर के बाद पेंशन मिलनी बंद हो सकती है. ऐसे में इन्हें तुरंत अपने संबंधित विभाग से संपर्क करना चाहिए.

SBI क्रेडिट कार्ड महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग भी 1 दिसंबर से थोड़ी महंगी हो गई है. अब आपको ब्याज के साथ प्रोसेसिंग फीस भी चुकानी होगी. SBI के कार्ड्स डिपार्टमेंट ने सभी EMI शॉपिंग ट्रांजेक्शंस पर 99 रुपये प्लस टैक्स की प्रोसेसिंग फीस लागू कर दी है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें