0 0
Read Time:5 Minute, 18 Second

आज यानी 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘गंगा विलास क्रूज’ को हरी झंडी दिखाएंगे। यह दुनिया का सबसे लंबा क्रूज है। इसमें हर फाइव स्टार होटल की तरह सारी सुविधाएं हैं।

डिजिटल भारत I प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर वाराणसी के रविदास घाट से रवाना होगी। बिहार, बंगाल के रास्ते बांग्लादेश के रास्ते होते हुए असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगी। पूरी यात्रा कुल 51 दिनों की होगी।
सात नदियों से होकर गुजरेगा क्रूज
क्रूज भारत और बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम और सात नदियों से होकर गुजरेगा। गंगा, भागीरथी, मेघना, हुगली, जमुना, पदमा और ब्रह्मपुत्र न‌दियों से जाएगा। इसमें 50 पर्यटन स्थल आपस में जुड़ेंगे।

स्वदेशी तकनीक और फर्नीचर से तैयार किया गया है
क्रूज के निदेशक राज सिंह ने बताया, “ये अकेला ऐसा क्रज है जो स्वदेशी तकनीक और फर्नीचर से लैस है। क्रूज को भारत की ही आर्ट हिस्टोरियन डॉ. अन्नपूर्णा गर्रीमाला ने डिजाइन किया है। क्रूज के इंटीरियर को देश की संस्कृति और हेरिटेज को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

2020 में तैयार हो गया था क्रूज
क्रूज को कोलकाता के पास एक शिपयार्ड में तैयार किया गया है। ये साल 2020 में ही तैयार हो गया था। कोरोना महामारी की वजह से इसका उद्घाटन नहीं हो पाया था।

स्पा और जिम सहित तमाम सुख-सुविधाओं से लैस है क्रूज
62.5 मीटर लंबे, 12.8 मीटर चौड़े और 1.35 मीटर गहरे इस तीन मंज‌िला जहाज में कुल 18 सूट यानी लग्जरी कमरे हैं। कमरे में कनवर्टिबल बेड, फ्रेंच बालकनी, एयर कंडिशनर, सोफा, एलईडी टीवी, स्मोक अलार्म, अटैच बाथरूम, जिम स्पा, आऊटडोर ऑब्जर्वेशन डेक, निजी बटलर सेवा, संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी इंतजाम है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे क्रूज गंगा विलास (Ganga Vilas Cruise) को हरी झंडी दिया दी है. वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पीएम मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी के रविदास घाट से गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाकर कर रवाना किया. यह क्रूज 52 दिनों में 3200 किमी की दूरी तय करेगी. यह क्रूज कई आधुनिक सुविधाओं से युक्त है. यह क्रूज स्विटजरलैंड के 31 यात्रियों को लेकर अपनी यात्रा पर नकल चुका है. इस दौरान यह क्रूज 50 जगहों से होकर गुजरेगा, जिसमें पर्यटकों को न सिर्फ गंगा के किनारे दिखेंगे, बल्कि यहां की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी.

कितना लगेगा किराया?
गंगा विलास क्रूज में जिम, स्पा सेंटर, लेक्चर हाउस, लाइब्रेरी है. क्रूज की सवारी के लिए आपको हर दिन का किराया 50000 रुपये देना होगा. यानी एक आदमी अगर 51 दिन का सफर करता है तो उसे 25 लाख रुपये देना होगा. इस पांच सितारा क्रूज के सफर के लिए टिकट की बुकिंग अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज की वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है. क्रूज का किराया वेरिएबल है. मतलब की अगर आप वाराणसी से पटना जाना चाहते हैं तो उसका अलग किराया होगा. न्यूनतम किराया पर व्यक्ति 25000 रुपये/नाइट यानि 300 डॉलर है.
गंगा विलास लग्जरी क्रूज भारत एवं बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदियों के रास्ते अपनी मंजिल पर पहुंचेगा. इस लंबे सफर में एमवी गंगा विलास क्रूज पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगा. यह क्रूज राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यों से भी गुज़रेगा, जिनमें सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा नेशनल पार्क शामिल हैं. यह क्रूज यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और असम के कुल 27 रिवर सिस्टम से गुजरेगा.

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें