2 0
Read Time:3 Minute, 30 Second

सोचिए कैसा हो, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका वजन न बढ़े! वैसे यह किसी सपने जैसा है, लेकिन खानपान में अगर थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह संभव भी हो सकता है। देखा जाए, तो मोटापा कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए। खासकर इंटरनेट पर वजन घटाने के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है।

इन दिनों बाजार में ऐसे कई फूड्स, डाइट प्लान और सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं जो बेली फैट को बर्न करने का दावा करते हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं की वह आपके भी बेली फैट को कम करने में मदद करे। वजन कम के लिए हेल्दी डाइट और वर्कआउट जरूरी है। वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ हमेशा फलों, सब्जियों और पानी को शामिल करने की सलाह देते हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। इनही में से एक है खीरे का पानी। माना जाता है कि ये पानी कैलोरी कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। जानते हैं कि कैसे खीरे का पानी वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

वजन घटाने में कैसे करता है मदद

खीरे विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वजन घटाने के लिए डाइट में खीरे को शामिल करने से पाचन मजबूत हो सकता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है।

खीरा कैलोरी में भी कम और इसमें घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो इसे एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है जो हाइड्रेशन और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। कई फायदों से युक्त खीरे को आप अपनी सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह तृप्ति और परिपूर्णता को बढ़ावा देता है, जो बदले में आपको निर्जलीकरण के कारण अधिक खाने से रोकता है। अध्ययन के अनुसार, जब लोगों ने एक हफ्ते तक खीरे का पानी पिया, तो उन्होंने एक हफ्ते में लगभग 2-3 किलो वजन कम किया।

खीरे का पानी बनाने की सामग्री

1 खीरा

1 गिलास पानी

1 नींबू

काला नमक स्वादानुसार

खीरा पानी बनाने का तरीका

खीरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इसे छीलकर पतले स्लाइस में काट लें। इन स्लाइस को किसी जार या पानी की कांच की बोतल में डालें। खीरे के पानी में नींबू के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं। इस पानी को रात भर रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसे एक सर्विंग गिलास में डालें और आपका खीरे का पानी पीने के लिए तैयार है।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें