0 0
Read Time:4 Minute, 35 Second

डिजिटल भारत l आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला में रेत माफियाओं को खुली छूट प्राप्त होने के कारण रेत माफियाओं के द्वारा रात भर जागकर रेत का अवैध उत्खनन कर बिक्रय करने के अलावा जिला मुख्यालय में जगह-जगह डम्प किया जा रहा है। खनिज विभाग, पुलिस विभाग, के अलावा वन और राजस्व विभाग डम्प रेतो को जप्त भी नहीं कर रहे हैं। उक्त विभाग के द्वारा ही जब रेत का अवैध उत्खनन कराया जा हैं तो डम्प रेतो का जप्ती करने का सवाल ही नहीं उठता। रेत का परिवहन करने की वीडियो और खबर चलने के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही क्यों नहीं कराई जा रही है। रेत माफियाओं को इतनी खुली छूट कैसे दे दी गई है। अवैध रेत परिवहन की जानकारी पुलिस थाना से लेकर वन विभाग, राजस्व विभाग और खनिज विभाग को देने के बाद भी इनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया जाता

दिन में वाहन सोते हैं,और रात को जाग जाते हैं-
उल्लेखनीय है की पूरे जिले भर में पूरी रात नदी नालों से वाहनों में रेत परिवहन का कार्य चालू रहता है, रात में रेत माफियाओं व इनके वाहन इतने थक जाते हैं की वाहन और रेत माफिया दोनों दिनभर आराम फरमाते हैं। पुलिस थाना और चौकियों के सामने से रेत से भरे वाहनों का धमाचौकड़ी चालू रहती है। जिससे स्पष्ट है की रेत माफियाओं से थाने चौकियों वाले से कैसे सम्बंध होंगे। रेत माफियाओं के द्वारा खुलेआम बताया जाता है की एक ट्राली रेत निकालने के लिए एक सप्ताह में 3 हजार रुपए थाना और चौकियों वालों को देना पड़ता है। पुलिस चौकी हिरदेनगर के अंतर्गत बंजर नदी में ही रात्रि में लगभग सौ से सवा सौ वाहन लगाकर रेत निकाली जाती है। तो अनुमान लगाया सकता हैं की सौ वाहन के सप्ताह में कितनी राशि की उगाही होती होगी। अगर यह राशि राजस्व के खजाने में जाती तो जिले का कितना विकास होता है। मगर जिम्मेदार वेतन लेने के साथ-साथ अलग से उगाही कर खुद का विकास कर रहे हैं।

रेत का अवैध परिवहन करते समय एक व्यक्ति की मौत-
बता दें कि बीते दिनों 16 फरवरी 2023 को रात्रि लगभग 10: 30 बजे सिलगी से बम्हनी के मध्य बना बंजर पुल टिकरी से अवैध रेत का परिवहन कर पुलिस थाने के सामने से गुजरते हुए बम्हनी पहुंचते- पहुंचते सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के थोड़ी आगे बाएं तरफ ढाल के पास ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पलट जाने से ट्रैक्टर मालिक की मौके पर ही मौत हो गई, और ड्राइवर घायल हो गया। जिसे बम्हनी स्वास्थ्य केंद्र से मंडला रेफर किया गया। पुलिस थाने के सामने से चोरी की रेत परिवहन की जा रही है, इसके बाद भी वाहनों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बम्हनी में दुर्घटना की खबर जैसे ही फैली वैसे ही पुलिस थाना से फोन कर बंजर नदी में रेत भर रहे चोरों को आगाह कर दिया गया था कि, अभी दो ढाई घंटे के लिए रेत निकालना बंद कर दे। दो ढाई बजे रात्रि से पुनः वाहन लगा लेना। इस तरह से पुलिस द्वारा रेत की चोरी करवाई जा रही है, जिससे रेत माफियाओं के हौसले बुलंद है।

पूजा ज्योतिषी न्यूज ब्यूरो मंडला

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें