0 0
Read Time:3 Minute, 44 Second

अब शिक्षा जगत भी बना व्यवसायीकरण का धंधा

आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला मुख्यालय में स्थित कुछ प्राइवेट स्कूलों में फीस के नाम पर धंधा चल रहा है। शासकीय स्कूलों की स्थिति बद से बदतर होने की वजह से छात्र-छात्राओं के अभिभावक प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए मजबूर है। इसी का फायदा उठाते हुए प्राइवेट स्कूल के संचालक के द्वारा प्रतिवर्ष मनमाने तरीके से फीस में बढ़ोतरी कर देना और प्राइवेट स्कूल के हिसाब से जो बच्चों को शिक्षा- दीक्षा दी जानी चाहिए वैसे शिक्षा-दीक्षा बच्चे को नहीं मिल रही है। बच्चों के अभिभावकों के द्वारा स्कूल की फीस चुकाने के अलावा बच्चों को अलग से ट्यूशन भी पढ़ाया जा रहा है, जिसकी फीस भी अभिभावक के द्वारा अतिरिक्त देनी पड़ रही है। प्राइवेट स्कूलों में इतना ज्यादा फीस देने के बाद भी शिक्षकों के द्वारा छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में निपुण नहीं किया जाता। कुल मिलाकर
शिक्षा जगत को एक व्यवसाय, धंधा बना कर रख लिया गया है।

सिलेबस बदलने के नाम से भी लूट का चल रहा धंधा –

बता दें कि प्राइवेट स्कूल के संचालकों के द्वारा छात्र-
छात्राओं को एक चिन्हित स्टेशनरी से सिलेबस, बुके खरीदने को बोला जाता है। इसी तरह प्रतिवर्ष सिलेबस बदल दिया जाता है जिससे भी छात्र- छात्राओं के अभिभावकों की मेहनत की गाड़ी कमाई को लूटा जा रहा है। प्राइवेट स्कूलों का समय-समय पर प्रशासन के अमले के द्वारा कोई मॉनिटरिंग भी नहीं की जाती ना हीं कोई दिशा निर्देश जारी किए जाते। अभिभावकों के द्वारा अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले, जिसको लेकर प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़वा रहे हैं। लेकिन प्राइवेट स्कूलों में बेहताशा फीस बढ़ाने के साथ-साथ सिलेबस भी बदले जाने के कारण स्टेशनरियों में अभिभावकों को मोटी रकम चुकानी पड़ रहीं।

स्कूल ड्रेस के नाम पर मची लूट-

छात्र छात्राओं को स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए भी चिन्हित दुकान निश्चित किया गया है। जहां पर कमीशन के चक्कर में एक ही दुकान में प्राइवेट स्कूलों की ड्रेस विक्रय की जा रही है। एक तरफ प्रतिवर्ष फीस में बढ़ोतरी की जाती है, दूसरी तरफ प्रति वर्ष सिलेबस बदल दिए जाते हैं। इसी तरह एक दुकान का नाम बता कर कमीशन खोरी चल रहीं है। प्रशासन का शिक्षा विभाग ऐसे निजी स्कूलों में शिकंजा कसने में नाकाम साबित हो रहे हैं। जिसका फायदा निजी स्कूल के संचालकों के द्वारा जमकर उठाया जा रहा है।

पूजा ज्योतिषी / मंडला

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें