0 0
Read Time:6 Minute, 24 Second

चाय पानी के बाद ऐसा पेय है जिसे दुनिया में सर्वाधिक पीया जाता है। चाय सदियों से चली आ रही है और हमारे देश की 80 फीसदी जनसंख्या अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करती है। यह कहना भी अनुचित न होगा कि चाय
हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है।

भारत विश्व में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। इंडिया में 563.98 हजार हेक्टेयर में चाय के बागान हैं, जिसमें से असम (304.40 हजार हेक्टेयर), पश्चिम बंगाल (140.44 हजार हेक्टेयर), तमिलनाडु (69.62 हजार हेक्टेयर) और केरल (35,000 हजार हेक्टेयर) में चाय उत्पादन होता है। लेकिन क्या आप जानते है भारत में चाय के बगान, चाय उत्पादन के साथ साथ इंडिया के पर्यटन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है जहाँ हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक अपनी फैमली, फ्रेंड्स के साथ घूमने और हनीमून मनाने के लिए आते है।

क्या आप एक चाय प्रेमी हैं? यदि हाँ, तो आपको इस बार की छुट्टियों में अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ चाय बागान घूमने जाने का प्लान बनाना चाहिये। इस तरह की यात्रा के दौरान, आप मनमोहक वादियों के बीचो बीच चाय कारखानों का पता लगा सकते हैं और अपनी पसंद के चाय एस्टेट में कुछ दिन बिता सकते हैं।


चाय कितने प्रकार की होती है?


1-सामान्य चाय
सामान्य चाय आपको हर चाय के होटलो में आसानी से मिल जाएगी जोकि स्वाद में बेहतरीन विकल्प है । इसे घर पारर भी तैयार करना बेहद आसान है । 1 कप उबलते हुए पानी(Boiled Water) में चाय की पत्ती(Leaf) और शक्कर(Sugar) स्वाद अनुसार डालने के बाद दूध(Milk) डालकर अच्छे से पकने तक उबला जाता है और तैयार होने पर गरमा-गर्म परोसी जाती है ।

2-अदरक वाली चाय
-यह अधिकांश रूप से सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय है जोकि होती तो सामान्य चाय की तरह ही है लेकिन इसमें अदरक की मात्रा ज्यादा होती है । अधिकांश घरो में बनने वाली चाय अदरक वाली कड़क चाय ही होती है ।अदरक वाली चाय पीने में तो अच्छी होती है बल्कि स्वाथ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है इसको पीने से शारीरिक व मानसिक थकान कुछ कम हो जाती है ।

3-इलाईची वाली चाय
इलाईची वाली चाय भी अदरक वाली चाय की तरह ही बनाई जाती है बस इसमें अदरक के जगह इलाईची का इस्तेमाल किया जाता है और इसका स्वाद आपको चाय पीने में ही अनुभव होगा चुकी इलाईची-अदरक की अपेछा एक कीमती चयन है ।

4-मसाला चाय
-अगर आप सामान्य चाय पी कर थक चुके है और चाय में कुछ नया स्वाद चाहते है तो आपको मसाला चाय जरूर पीनी चाहिए । सामान्य रूप से बनने वाली चाय में अदरक-इलाइची के आलावा एक चाय मसाला भी प्रयोग किया जाता है । यह चाय मसाला कंपनियों के भी उपलब्ध है जैसे एवेरेस्ट मसाला अशोक मसाला आदि ।
मुख्य रूप से चाय मसाला में काली मिर्च ,लॉग, दालचीनी और अनेक प्रकार के मसलो का प्रयोग होता है जो चाय को एक उत्कृट स्वाद देता है ।

5-लेमन टी
-लेमन चाय मतलब नीबू की चाय बनाने के लिए 1 कप पानी में उसमे 1/2 चम्मच चाय की पत्ती ड़ालकर अच्छी तरह उबाल लेते है लेमन चाय में शुगर की मात्रा को बढ़ा कर लेते है चाय को गिलास में छानने के बाद लेमन डालते है ।
आज की युवा पीढ़ी को जो अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सचेत रहती है उन्हें यह लेमन चाय काफी पसंद आती है और लेमन चाय पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है ।

6-ग्रीन टी
आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, वजन कम करने और अपने शरीर को अंदर से स्वच्छ करने में आपका सबसे अच्छा दोस्त ग्रीन टी होगा। अपनी चाय की पत्तियों को पानी में मिलाएं और इसे उबलने दें। एक बार जब यह काफी उबल जाए तो चाय को छान लें।
हरी चाय का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप इससे जो भी जोड़ते हैं, वह अच्छी तरह से मिल जाता है। आप अपने ग्रीन टी में फ्लेवर जोड़ने के लिए चीनी, अदरक, पुदीने की पत्तियां, नींबू या मसाले डाल सकते हैं।

7-शुगर फ्री चाय
आज के दौर में हर व्यक्ति अपने स्वाथ्य को लेकर बहुत सचेत है । जो व्यक्ति डॉयबिटीज़ के मरीज है वो तो शुगर फ्री चाय लेना पसंद करते है मगर जिन्हे डॉयबिटीज़ नहीं भी है वो व्यक्ति भी शुगर फ्री चाय को अधिक पसंद कर रहे है ।
शुगर फ्री टेबलेट्स या बिना शक्कर की चाय इसका एक विकल्प है ।
यह इंडिया में आम-तोर पर मिलने वाली कुछ चाय है जिनका लुफ्त आप किसी भी रेस्टॉरेंट होटल या चाय की दुकानों पर ले सकते है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें