0 0
Read Time:5 Minute, 59 Second

डिजिटल भारत्त I नए साल के स्वागत की तैयारी हर कोई कर रहा है। नव वर्ष के आगमन के लिए लोग काफी उत्साहित होते हैं। उत्साह में धूमधाम से जश्न मनाते हैं। न्यू ईयर रिज़ॉल्यूशन बनाते हैं लेकिन अक्सर अधिक उत्साह में हमसे कुछ गलतियाँ हो जाती हैं, जिनके कारण साल की शुरुआत ही खराब होती है। नये साल पर घूमने जा रहे हों या घर पर पार्टी कर रहे हों, कुछ बातों को अवॉइड करें। वहीं साल की शुरुआत बेहतर तरीके से करें। आइये जानते हैं कि नये साल पर क्या करें और क्या न करें।
आधी रात को 12 अंगूर – साल भर के लिए सौभाग्य लाने के लिए हर महीने एक अंगूर।
सोचा: मैं सोच रहा हूं कि 12 औंस वाइन से काम चल सकता है, तो चलिए स्थानीय स्तर पर चलते हैं! इंजन हाउस 25 विभिन्न प्रकार की लाल और सफेद हस्तनिर्मित वाइन प्रदान करता है। मैं इस वर्ष चखने और चारक्यूरी बोर्ड के लिए रुकने की सलाह देता हूँ। यम!
पैसे कमाने की इस दुनिया की दौड़ और तनावपूर्ण इस जीवनशैली में हम अपने लिए जिना छोड़ देते हैं। नये साल में खुद को Importance देना सीखें और Life की हर छोटी और बड़ी खुशी का आनंद लें।

आपकी Life में जितना भी अच्छा Time आता है उसे अहसास करेंगे तो आप उनसे प्रेरित (Inspired) होंगे जिसके कारण आप उत्साह के साथ आगे बढ़ेंगे। New year में ये Promise करें कि आप आने वाले साल में खुद को वक्त देंगे और खुश रहेंगे।

आपके बटुए में नकदी होनी चाहिए – नए साल में समृद्धि का अनुभव करने के लिए, आपके बटुए में नकदी होनी चाहिए।
विचार: क्या इसमें वे सभी उपहार कार्ड और प्रमाणपत्र शामिल हैं जो मैंने अपने सभी स्थानीय पसंदीदा व्यवसायों का समर्थन करने के लिए अपने व्यक्तिगत मिशन में जमा किए हैं ? वे नकद समतुल्य हैं, है ना?

आधी रात को दरवाजे और/या खिड़कियाँ खोलें – पुराने साल और बुरी आत्माओं को बाहर आने दें।
विचार: थोड़ी ताजी हवा कभी दर्द नहीं देती; यह आपके घर को उस रात के खाने की गंध से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है जो आपने एक रात पहले जलाया था। वे सभी आत्माएँ कहाँ समाप्त होती हैं? यह हॉन्टेड पिट्सबर्ग घोस्ट टूर का व्यवसाय है।

आपके घर में प्रवेश करने वाला पहला व्यक्ति – एक काले बालों वाला पुरुष सौभाग्य और उपहार लेकर दहलीज पार करने वाला पहला व्यक्ति होना चाहिए।
सोचा: आसान…मैं अपने बेटे को फोन करके कहूँगा, “अपनी माँ से मिलने आओ और मेरी पोती को अपने साथ ले आओ!” जहाँ तक मेरे उपहार की बात है, बेहतर होगा कि वह मेरी सूची में से कुछ स्थानीय हो ।

ये Life हर पल हमें कुछ सिखाती रहती है। Life में आने वाले हर पल अपने साथ नया अनुभव लेकर आते हैं। चाहे वह किसी घटना के रूप में हो या किसी व्यक्ति के रूप में। दुनिया का चाहे कोई भी व्यक्ति हो उसमे कुछ न कुछ कमी जरूर होती है कोई भी Perfect नहीं होता।

अगर आपकी किसी कमी या गलती को किसी के अच्छे व्यवहार या उसके अच्छे गुणों के कारण सुधरने का मौका मिलता है तो उससे वह चीज ग्रहण करने और सीखने में जरा भी संकोच न करें।

आने वाला New Year आपके लिए एक अच्छा अवसर है खुद की लाइफ को अच्छा बनाने का। नए साल में अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें और पूरी शक्ति के साथ उसे हासिल करने के लिए कोशिश करते रहें।
New Year में आप बुरे विचारों (Negetive Thoughts) को अपने दिमाग में आने से रोकना सीखें हमेशा Positive सोचें। आप जो भी ज्यादा सोचते हैं वो सब आपकी लाइफ में घटित हो जाता है। Life के लिए सकरात्मक दृष्टिकोण (Positive Outlook) हमें हर परिस्थिति में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित (Inspired) करता है।

हमेशा निराश रहना Life के लिए अभिशाप बन जाता है इसलिए Life को हमेशा Positivity के साथ जिएं अपने दिमाग मे Negetivity को निकाल दें। नये साल में अपने दिमाग को अच्छे संकेत भेजे ताकि Life में अच्छा घटित हो।

बीते साल में जो आप हासिल नहीं कर पाए उसको सोच सोच कर दुखी और नए साल में निराश रहना छोड़ दें क्योंकि आप जितना उस चीज के बारे में सोचते रहेंगे आप उतना ही आगे के बारे में नहीं सोच पाएंगे।

इसीलिए पछताना छोड़ कर New Year में नए अवसर खोजें। अगर आप नए रास्ते खोजने में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे तो ये प्रकृति आपके लिए नए अवसर जरूर ले कर आएगी। जो बीत गया उस पर पछताना छोड़ कर Naye Saal Me Kya Karna Chahiye उस के बारे में सोचें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें