0 0
Read Time:6 Minute, 56 Second

डिजिटल भारत l

श्रीमती राजवती यादव की बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलने से जताई खुशी

नरसिंहपुर जिले के ग्राम देवाकछार की राजवती यादव की बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है। यादव कहती हैं कि इस योजना से उनकी बेटी को पढ़ाई में मदद मिलेगी। इससे भविष्य में कोई दिक्कत नहीं होगी।
यादव ने बताया कि मेरी बेटी को सरकार द्वारा कक्षा 6 वीं में 2 हजार रुपये, कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर 4 हजार रूपये और कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं में प्रवेश पर 6- 6 हजार रुपये मिलेंगे। इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है। इसके लिए वे चौधरी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।

नि:शुल्क राशन मिलने से खुश हैं अजमेय सिंह लोधी

नरसिंहपुर राज्य शासन के निर्देशानुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिले में सभी उचित मूल्य दुकानों पर गरीब भाई-बहनों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत नि:शुल्क राशन प्रदाय किया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के ग्राम उमरिया के अजमेय सिंह लोधी ने को हर महिने नि:शुल्क राशन प्राप्त हो रहा है। लोधी ने खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।

राज्य शासन की वत्स पालन प्रोत्साहन योजना से सुधरी हीरालाल चौधरी की आर्थिक स्थिति

नरसिंहपुर राज्य शासन का उद्देश्य है कि प्रदेश में भारतीय देशी नस्ल के गौवंश को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों को प्रोत्साहित करना एवं उनके पास उपलब्ध उच्च आनुवाशिंक गुणों वाले वत्सों का संरक्षण एवं संर्वधन करना। इसी उद्देश्य से शासन ने प्रदेश में वत्स पालन प्रोत्साहन योजना शुरू की है। जिले के विकासखंड चांवरपाठा के ग्राम करहैया के हीरालाल चौधरी को वत्स पालन प्रोत्साहन योजना का लाभ मिला है। चौधरी कहते हैं कि इस राज्य शासन की बहुत अच्छी योजना है। इससे भारतीय देशी नस्ल के गौवंश पालन में मदद मिलती है। इस योजना से मेरी आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। इसके लिए वे राज्य शासन की इस योजना की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हैं। उल्लेखनीय है कि ऐसे पशुपालक जिनके पास भारतीय देशी उन्नत नस्ल के पशु (गाय) है तथा जिनका दुग्ध उत्पादन उस नस्ल के पशुओं के औसत दुग्ध उत्पादन से 30 प्रतिशत अधिक है एवं उसका वत्स उच्च आनुवाशिंक क्षमता वाले भारतीय नस्ल के सांड़ के वीर्य से कृत्रिम गर्भाधान अथवा प्राकृतिक गर्भाधान द्वारा पैदा हुआ है। ऐसी गायों के पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए राशि 5 हजार रुपये एवं उनके वत्सों के संरक्षण के लिए 500 रुपये की राशि प्रतिमाह पशु आहार/ औषधी के रूप में 0-4 माह की उम्र से दो वर्षो तक प्रदाय की जाती है। इस योजना में नर एवं मादा दोनो प्रकार के वत्स लाभान्वित हो सकेंगे।

जिले की परवीन बानो की बिटिया को मिला लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ

नरसिंहपुर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को नरसिंहपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत नकटुआ की परवीन बानो ने दिल से धन्यवाद दिया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित रूकमणी ने कहा कि मामाजी इसी प्रकार हमारे बच्चों को आशीर्वाद देते रहें। रूकमणी धानक ने बताया कि उसकी बच्ची को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ आशीर्वाद स्वरूप मिल गया है। अब मेरी बेटी भी लखपति बन जायेगी। परवीन बानो बताती हैं कि बेटी के जन्म पर माँ- बाप को उसकी शिक्षा एवं विवाह की चिंता हो जाती थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटी का पंजीयन होने पर वह लखपति हो जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में मिला श्री अरविंद यादव को पक्का मकान

नरसिंहपुर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण से पात्र हितग्राहियों का पक्का मकान का सपना साकार हो रहा है। जिले की ग्राम पंचायत मर्रावन के अरविंद यादव का पक्के मकान का सपना भी इस योजना ने पूरा किया है।
यादव बताते हैं कि उन्हें पीएम आवास योजना से स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई। इस राशि की मदद से उन्होंने अपना पक्का मकान बना लिया है। वे बताते हैं कि कच्चे मकान में खराब मौसम के कारण होने वाली असुविधा से बचने के लिए हर व्यक्ति का सपना होता है कि वो अपना पक्का मकान बनायें। शासन की प्रधानमंत्री आवास योजना में उनका पक्का मकान बन गया है। पक्का मकान बन जाने से वे और उनका परिवार बहुत खुश है। इसके लिए वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार प्रकट करते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें