mahila divas
0 0
Read Time:4 Minute, 39 Second

International Women’s Day 2023

https://www.facebook.com/DIGITALBHARATNEWSJABALPUR

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. यह दिन महिलाओं की उन्नति, उन्हें विकास के अवसर प्रदान करने और समाज में पुरुषों के समान खड़े होने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से मनाते हैं । दुनिया के कई देशों की महिलाओं को लिंग भेद के कारण असमानता का सामना करना पड़ता है । पिछड़ी महिलाओं को समाज के प्रथम पायदान पर लाने और महिला अधिकारों के बारें में जागरूक करने के लिए अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं । इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों, जागरुकता अभियानों का आयोजन होता है, जिसमें देश-विदेश की कई ऐसी महिलाएं शामिल होती हैं, जिनका जीवन सभी के लिए प्रेरणा और आदर्श बन गया है। फोब्स 2022 में 100 सबसे दमदार महिलाओं की लिस्ट जारी की है । विश्व महिला दिवस पर विश्व की सबसे सशक्त महिलाओं के बारे में जानेंगे। ये रहीं दुनिया की पांच दमदार महिलाएं, जो हमेशा चर्चा में रहती हैं। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

दुनिया की 100 सशक्त महिलाओं की सूची में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम लगातार चौथी बार आया है । वह सूची में 36वें नंबर पर रहीं। सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं जो लगातार वित्त मामलों को संभाल रही हैं। वह इसके पहले देश के रक्षा मंत्रालय का कार्यभार भी संभाल चुकी हैं। 

किरण मजूमदारशॉ

किरण मजूमदार शाॅ भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड बायोफार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन की फाउंडर हैं। ये दवा उत्पादन के क्षेत्र की बड़ी कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1978 में हुई थी। किरण मजूमदार भारत की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हैं । उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

फाल्गुनी नायर

नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 19 फरवरी 1963 को हुआ था। फाल्गुनी नायर एक बिजनेस विमेन हैं जिनकी कंपनी इन दिनों देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई है। खुद फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो चुकी हैं। 

कमला हैरिस

दुनिया की सबसे सशक्त महिलाओं की सूची में कमला हैरिस का नाम शामिल है। कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं, जो वर्तमान में अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद पर कार्यरत हैं। कमला हैरिस पहली एशियाई अमेरिकी महिला हैं, जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति नियुक्त हुई हैं।

आजादी के बाद भी भारतीय राजनीति में महिलाओं का खूब दबदबा, सियासत में है इनकी चमक बरकरार

International Womens Day 2023: भारतीय राजनीति में महिलाओं का दबदबा पुराने समय से रहा है. आज भी हर पार्टी में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. इन्‍होंने बड़ी-बड़ी जिम्‍मेदारियों को बखूबी निभाया भी है. आजादी के पहले से लेकर आज तक राजनीति में महिला नेत्रियों का डंका देशभर में बजता रहा है. सोनिया गांधी, स्‍वर्गीय शीला दीक्षित, प्रतिभा देवी पाटिल, मीरा कुमार जैसी दिग्‍गज महिला नेताओं ने समाज में यह भरोसा दिलाया है कि महिलाएं हर क्षेत्र में बेहतर कर सकती हैं. ‘अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस’ के अवसर पर जानते हैं, देश की कुछ प्रचलित राजनीतिक महिला नेताओं के बारे में.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें