0 0
Read Time:2 Minute, 20 Second

ओटावा । कनाडा के जंगलों में अब तक की सबसे भयानक आग लगी है। यहां करीब सभी 10 प्रान्तों और शहरों में इसका असर देखा जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, अगस्त तक स्थिति और खराब होने की आशंका है। अब तक करीब 33 हजार स्क्वायर किमी का क्षेत्र जल चुका है। अब तक करीब 33 हजार स्क्वायर किमी का क्षेत्र जल चुका है। ये पिछले 10 साल के औसत से 13 गुना ज्यादा और बेल्जियम के कुल क्षेत्रफल से भी बड़ा है। इसकी वजह से 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों को घर छोड़ना पड़ा है।

कनाडा में फिलहाल 413 जंगलों में आग जल रही है, जिसमें से 249 मामलों में स्थिति कंट्रोल से बाहर हो चुकी है। इसका धुआं अब कनाडा के अलावा अमेरिका के भी कई स्टेट्स में फैलने लगा है। न्यूयॉर्क, मिनेसोटा, क्वीन्स और मैसाचुसेट्स में एयर अलर्ट जारी किया गया है।अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका सहित कई देशों के हजार से ज्यादा फायरफाइटर्स मदद के लिए कनाडा में मौजूद हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- लोगों के लिए स्थिति डरावनी है। कई लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है। हम हालात को काबू में करने की कोशिश कर रहे हैं। PM ट्रूडो ने सभी देशों को मदद पहुंचाने के लिए धन्यवाद कहा है।

इससे पहले कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रान्त के जंगलों में लगी आग को काफी हद तक काबू में कर लिया गया था। यहां वाइल्डफायर की वजह से 200 घर जल गए। वहीं करीब 16 हजार लोग घरों को छोड़ने पर मजबूर हो गए। क्यूबेक में करीब 164 एक्टिव वाइल्डफायर हैं और करीब 10 हजार लोग अपने घरों को छोड़ चुके हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें