0 0
Read Time:8 Minute, 39 Second

डिजिटल भारत l दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते 5 सालों में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की वजह से होने वाली मौतों में भी कई गुना इजाफा हुआ है। दिल से जुड़ी बीमारियों और इसकी वजह से होने वाली मौतों के आंकड़े बहुत चौंकाने वाले हैं। भारतीय लोगों के लिए यह बहुत चिंता की खबर है। दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौतों के आंकड़े को देखें तो इसमें भारत का भी बहुत प्रमुख स्थान है। इसके अलावा हाल ही में कई डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने लोगों को चेतवानी देते हुए कहा है कि साल 2030 तक भारत में हार्ट डिजीज के कारण होने वाली मौतों का आंकडा दुनियाभर में सबसे ज्यादा होगा। भारतीय लोगों में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा अन्य देशों की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ रहा है
दोस्तों हमारे दिल के अंदर विभिन्न प्रकार की बीमारियां (Heart Diseases) आ सकती है. जिसके कारण हमारा दिल काम करना बंद कर सकता है और हमें दिल का दौरा पड़ सकता है. Heart Attack किसी भी उम्र में आ सकता है. Heart Attack बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक और महिलाओं से लेकर पुरुषों तक सभी को आ सकता है. लेकिन 30 से 35 साल की उम्र से पहले इसका खतरा बहुत कम होता है. यदि आपके परिवार में किसी को दिल का दौरा पहले आया हुआ है तो आप सभी परिवार वालों को डॉक्टर से निरंतर चेक करवाना चाहिए, क्योंकि यह बीमारी विरासत में भी मिल सकती है.

इस बात का कोई पता नहीं है कि कब किस व्यक्ति को कहीं पर भी चलते चलते उसके दिल में problem आ सकती है.आज हम उन सभी कारणों के बारे में बात करेंगे और उन सभी बीमारियों के लक्षणों के बारे में भी बात करेंगे और उनके क्या उपाय हो सकते हैं इस बात पर भी चर्चा करेंगे. दोस्तों आइए जानते हैं सबसे पहले हमारा दिल किस प्रकार से काम करता है.
हमारे दिल में एक electric malfunction होता है जो कि हमारे दिल को धड़कने में मदद करता है अर्थात यह है कि हमारे दिल की हर धड़कन (Heartbeat) के लिए एक बहुत छोटे से करंट की आवश्यकता होती है जो कि दिल के कोने में एक electric node इस चीज का काम करती है electric node दिल की हर धड़कन के लिए दिल को हल्का सा करंट देती है जिससे हमारा दिल धड़कता है.

लक्षण

हमारा दिल पूरे शरीर में रक्त प्रवाह (blood flow) के लिए उत्तरदाई है. जानकारी के लिए आपको बता देते हमारा शरीर भी मशीन की तरह ही काम करता है जिसमें दिल का यह काम होता है कि वह हमारे शरीर में मौजूद हमारे खून को शरीर के सभी अंगो में पहुंचाने का कार्य करता है. दोस्तों दिल में खास तौर पर 3 सबसे बड़ी महत्वपूर्ण बीमारियां पाई जाती है जैसे कि Angina, Heart Attack और Cardiac arres
सीने में भारीपन महसूस होना (Chest Heaviness) – जब हमारे शरीर में किसी प्रकार का भारीपन जकड़न या कोई खिंचाव महसूस होता है तो हमें जल्द से जल्द किसी Cardiologist यानी कि दिल के डॉक्टर को दिखाना चाहिए यह एक मुख्य लक्षण हो सकता है.

2.बिना किसी बात के थकान होना (Restlessness) – दोस्तों यदि आप कोई भी काम नहीं करते हैं और बैठे–बैठे या बिलकुल ही 5 साल खत्म होने पर अपने आप को बहुत ज्यादा थकान हो जाती है यह भी दिल के दौरे का एक बहुत बड़ा लक्षण है आप जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं.

3.बहुत लंबे समय से खांसी और जुकाम का होना (Long Term Cough and Cold) – दोस्तों यदि आपने से किसी को बहुत ही लंबे समय से लगातार खांसी और जुकाम दोनों है और वह दवाई ले ली पर भी जल्दी से ठीक नहीं हो रही है. आपके परहेज रखने के बावजूद भी यह काबू में नहीं आ रहा है तो आप समझ जाइए कि यह भी दिल की बीमारी से जुड़ा एक कारण हो सकता है. इसका कारण यह है कि हमारे दिल को संपूर्ण मात्रा में ऑक्सीजन (Oxigyn) नहीं मिल पाती है और ऑक्सीजन न मिलने के कारण हमारा Immune System जो कि शरीर को खुद ब खुद ठीक करने के लिए काम करता है

  1. सांस लेने में कठिनाई (Difficulty in Breathing) – यदि आपको किसी प्रकार की सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो आप बिल्कुल सतर्क हो जाइए क्योंकि जब आपके दिल में बहुत ज्यादा तनाव हो जाता है तो आप को सांस लेने में कुछ नहीं आनी शुरू हो जाती है आपको सांस लेने में कठिनाई हो या बहुत जल्दी फूल जाता हो या लंबी सांस ना ले सको तो आपको अपने दिल को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए. जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं और उनके द्वारा बताए गए जरूरी टेस्ट करवाएं.

6. धड़कन का बिना किसी वजह के बढ़ना (Increasing Heatbeat) – यदि आप की धड़कन बिना किसी वजह के यानी कि बिना कोई मेहनत का काम किए बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और बार–बार पड़ती रहती है तो यह भी Heart Attack आने का एक प्रारंभिक लक्षण (Early Symptom) है.

यदि किसी इंसान को किसी भीड़ वाली जगह पर Heart Attack आ जाता है तो आप उसे सबसे पहले खुली जगह पर लेकर जाएं या फिर वहां से भिड़ी को जल्द से जल्द हटाए, ताकि वहां पर खुली हवा मरीज को लग सके और ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मरीज को मिल सके. साथ ही साथ आपको मरीज को यह हौसला दिलाना होगा कि आपको कुछ भी नहीं हुआ है बिल्कुल साधारण दर्द है और यह है आराम से ठीक हो जाएगा मतलब यह है कि मरीज घबराना नहीं चाहिए. यदि मरीज बंद कमरे में है तो आप उसके सारे खिड़की दरवाजे खोल दें. अंत में सबसे जरूरी काम यह करें कि जल्द से जल्द किसी डॉक्टर का प्रबंध करें या मरीज को डॉक्टर के पास ले जाने का प्रबंध करें.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा खतरा
Journal Heart Rhythm में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं को हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा ज्यादा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रात में सोते समय महिलाओं में कार्डियक अरेस्ट के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं। इसके अलावा European Heart Journal में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान भी हार्ट अटैक की वजह से महिलाओं की मौत ज्यादा हुई है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि आने वाले समय भी कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें